scorecardresearch
 

हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खबर, 2 घंटे से कम की फ्लाइट में नहीं मिलेगा खाना

नए गाइडलाइन के मुताबिक अब कम अवधियों वाली फ्लाइट्स में परोसे जाने वाला खाना पर रोक लगा दी गई है. अब से 2 घंटे से कम की फ्लाइट्स में यात्रियों को खाना नहीं परोसा जाएगा.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो घंटे से कम की फ्लाइट में यात्रियों को खाना नहीं परोसा जाएगा
  • कटलरी और डिस्पोजेबल दिया जाएगा

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब नागरिक विमानन मंत्रालय ने फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. गाइडलाइन के मुताबिक अब कम अवधियों वाली फ्लाइट्स में परोसा जाने वाला खाना पर रोक लगा दी है. इसमें अब से 2 घंटे से कम की फ्लाइट्स में यात्रियों को खाना नहीं परोसा जाएगा.

बता दें कि बीते साल भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसी तरह का फैसला लिया गया था, लेकिन बाद में इसे हटा भी दिया गया. लेकिन अब जब कोरोना के आंकड़े भयावह हो रहे हैं तो मंत्रालय ने नई गाइडलाइन लागू करने का फैसला किया है.  

गाइडलाइन के मुताबिक अब जो भी फ्लाइट 2 घंटे से ज्यादा की होंगी सिर्फ उन्हीं में खाना मिल सकेगा. लेकिन यह खाना प्री पैक होगा, इसके साथ ही यात्रियों को डिस्पोजेबल प्लेट और कटलरी भी दी जाएगी. ताकि इस्तेमाल के बाद वेस्टेज को सुरक्षित तरीके से डिस्पोज किया जा सके.

गाइडलाइन में आदेश है कि किसी भी सूरत में इस्तेमाल की गयी कटलरी और डिस्पोजेबल दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाया जाना चाहिए. वहीं फ्लाइट क्रू को हर सर्विंग के बाद अपने ग्लव्स बदलने के लिए भी निर्देश दिया गया है. वहीं यह भी कहा गया है कि यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को इन सभी नियमों से भी अवगत करा देना चाहिए. 

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में प्रतिदिन उछाल आ रहा है. सोमवार को देश में 1 लाख 68 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. नए केस रोजाना पुराने रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. 24 घंटे में 904 मौतें हुई हैं. कई जगह पाबंदियां तो कई जगह नाइट कर्फ्यू लागू है. महाराष्ट्र में अभी पूर्ण लॉकडाउन पर फैसला आना बाकी है और कोविड टास्क फोर्स ने 14 दिन का लॉकडाउन लगाने की सिफारिश की है. जबकि महाराष्ट्र टीकाकरण में भी आगे है. देश में अब तक 10, 45,28,565 टीके लग चुके हैं. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें