scorecardresearch
 

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला, उल्लू का सैंपल पॉजिटिव निकला

यहां एक उल्लू (brown fish owl) के मृत पाये जाने पर बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए सैम्पल भेजा गया था जो पॉजिटिव पाया गया है. चिड़ियाघर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है. चिड़ियाघर में सभी प्रोटोकॉल के तहत सैनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है.

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है.(सांकेतिक फोटो) दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है.(सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली के चिड़ियाघर में भी बर्ड फ्लू की दस्तक
  • बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड मीट पर पहले ही लगा चुका है दिल्ली में प्रतिबंध
  • उल्लू (brown fish owl) का सैंपल आया पॉजिटिव

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. यहां एक उल्लू (brown fish owl) के मृत पाये जाने पर बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए सैम्पल भेजा गया था जो पॉजिटिव पाया गया है. चिड़ियाघर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है. चिड़ियाघर में सभी प्रोटोकॉल के तहत सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है.

इससे पहले दिल्ली के संजय झील में भी बत्तखों के मरने की घटना सामने आई थी. जांच में इन पक्षियों के भी सैंपल बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाए गए थे. बर्ड फ्लू की घटना के सामने आने के बाद दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने कहा था कि जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते हैं तो आपको संक्रमण नहीं होगा.

बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद चिड़ियाघर से लेकर से पार्कों और पॉल्टी फार्मों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. दिल्ली में पहले ही  27 बत्तख, 91 कौओं की मौत का मामला सामने आ चुका है. संजय झील में ही 27 मरे बत्तख मिले थे. चिड़ियाघर में भी बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद से प्रशासन अलर्ट पर है लोगों के बीच हड़कंप है.

देशभर के 9 राज्यों में अबतक बर्डफ्लू की पुष्टि हुई है. बर्ड फ्लू की चपेट वाले राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल शामिल है. इन राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट है.  

देखें- आजतक LIVE TV

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें