scorecardresearch
 

Delhi Weather Forecast Updates: दिल्ली में देरी से पहुंचे मॉनसून ने तोड़ा सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड! देखें क्या है मौसम का अपडेट

Delhi Weather Forecast Updates: मंगलवार को बाद बुधवार की सुबह से ही दिल्ली बारिश का सिलसिला जारी है. कई इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन बारिश का दौर जारी रह सकता है.

Delhi weather, monsoon rain updates Delhi weather, monsoon rain updates

Delhi Weather Forecast Updates: दिल्ली में देर से आए मॉनसून (Monsoon) ने कुछ ही दिनों में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी में पिछले दो दिनों से अच्छी बारिश (Heavy Rain In Delhi) हो रही है. शहर में अब तक 381 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जो 2003 के बाद से जुलाई के लिए सबसे अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मंगलवार सुबह केवल 3 घंटों में दिल्ली में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई. यह भी 8 साल में जुलाई महीने में 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश है. वर्ष 2013 में, दिल्ली में 21 जुलाई को 123.4 मिमी बारिश हुई थी.

19 वर्षों में सबसे लेट मॉनसून
निर्धारित समय से 16 दिन देरी से 13 जुलाई को मॉनसून आने के बावजूद राजधानी में इस महीने अब तक 14 दिन ऐसे दर्ज किए गए हैं, जब बारिश हुई है. लगभग 19 वर्षों में सबसे अधिक देर से आया मॉनसून अब दिल्ली में जमकर बरस रहा है. निचले इलाकों में पानी भर रहा है और लंबे समय तक यातायात बाधित हो रहा है.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने अब तक 108 प्रतिशत अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है और 27 जुलाई तक 380.9 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य 183.5 मिमी के मुकाबले अधिक है.

आम तौर पर दिल्ली में जुलाई में 210.6 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है. शहर में पिछले साल 236.9 मिमी, 2019 में 199.2 मिमी और 2018 में 286.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. वर्ष 2013 में दिल्ली में 340.5 मिमी बारिश हुई थी. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार जुलाई, 2003 में अब तक का रिकॉर्ड 632.2 मिमी वर्षा है.

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक आज भी दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश होने और शाम तक 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है. वहीं, अधिकतम तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

दिल्ली में भारी बारिश से जलभराव
राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह भी बारिश हुई है. इससे एक दिन पहले यानी मंगलवार की सुबह भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया. धौला कुआं, मथुरा रोड, मोती बाग, विकास मार्ग, रिंग रोड, रोहतक रोड, संगम विहार, किराड़ी और प्रगति मैदान के पास तथा कई अन्य स्थानों पर जलभराव के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. बारिश के कारण सड़कों पर पानी भरने से यातायात भी प्रभावित रहा. आईटीओ, मोती बाग मेट्रो स्टेशन के नीचे, धौला कुआं अंडरपास, प्रगति मैदान के पास, मथुरा रोड, विकास मार्ग, आईपी फ्लाईओवर के पास रिंग रोड, रोहतक रोड सहित कई स्थानों पर यातायात काफी धीमा रहा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें