scorecardresearch
 

SWAT-NSG-SPG-ITBP मुस्तैद, इंडिपेंडेंस डे पर ऐसी होगी लालकिले की सुरक्षा

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के लाल किले को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है. लाल किले के आसपास एक सिक्योरिटी रिंग बनाई गई है.

15 अगस्त को लेकर लाल किले पर तैयारियां पूरी 15 अगस्त को लेकर लाल किले पर तैयारियां पूरी

  • लाल किले को अभेद्य किले में किया गया तब्दील
  • कई सड़कें बंद, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के लाल किले को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है. कल यानी 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा लहराएंगे. कोरोना संकट के कारण इस बार समारोह के आयोजन में खास बदलाव किए गए हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.

लाल किले के आसपास एक सिक्योरिटी रिंग बनाई गई है, जिसमें एनएसजी के स्नाइपर, एलीट स्वात कमांडो और काइट कैचर्स की टीम को लगाया गया है. इसके साथ ही 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं, उनकी फुटेज को हर सेकेंड मॉनीटर किया जा रहा है. इसके अलावा करीब 4 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं.

बारिश के बीच लाल किले पर इंडिपेंडेंस डे फुल ड्रेस रिहर्सल, देखें वीडियो

लाल किले के पास पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भी है, जिसकी सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों को रेलवे स्टेशन के साथ ही ट्रैक पर तैनात किया गया है. 15 अगस्त की सुबह 6.45 से 8.45 तक लालकिले के पास से गुजरने वाले ट्रैक पर आवाजाही बंद करेगी.

इससे पहले लाल किले पर गुरुवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया है. सेना, वायुसेना और नेवी के जवानों ने मार्च किया. रिहर्सल के दौरान भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. लाल किले के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया गया था. 15 अगस्त को भी लाल किले के आसपास की सड़कें बंद रहेंगी.

सुरक्षाबलों की नजर आसमान पर भी है, ताकि लाल किले के पास कोई भी पतंगबाजी न करे. इसके अलावा पुलिस की ओर से अभियान भी चलाए जा रहे हैं. होटल की तलाशी ली जा रही और संदिग्ध लोगों की तलाश में छापेमारी की जा रही है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है.

फैक्ट चेक: फ्रांस में राफेल की विदाई का नहीं, इटली के गणतंत्र दिवस का है ये वीडियो

नेताजी सुभाष मार्ग, लोहिया रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लानाडे रोड और इसका लिंक रोड जो नेताजी सुभाष मार्ग तक जाता है, राजघाट से आईएसबीटी रिंग रोड, आईएसबीटी से आईपी प्लाईओवर आउटर रिंग रोड को सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों और सुरक्षाकर्मियों को कोरोना गाइडलाइन पालन करने का आदेश दिया है. गार्ड ऑफ ऑनर का हिस्सा रहने वाले 350 दिल्ली पुलिसकर्मियों को क्वारनटीन कर दिया गया है. इसमें सिपाही से लेकर डीसीपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें