scorecardresearch
 

Rajendra Nagar Bypoll Result: दिल्ली में AAP का जलवा कायम, राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते दुर्गेश पाठक

Rajendra Nagar Bypoll Result: राघव चड्ढा के इस्तीफे से रिक्त हुई राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है. आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक ने राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से चुनावी बाजी जीत ली है.

X
जीत के बाद अरविंद केजरीवाल से मिले दुर्गेश पाठक जीत के बाद अरविंद केजरीवाल से मिले दुर्गेश पाठक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आम आदमी पार्टी ने लगाई जीत की हैट्रिक
  • राजेंद्र नगर सीट के लिए 23 जून को डाले गए थे वोट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी का जलवा कायम है. आम आदमी पार्टी ने राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 11 हजार से अधिक वोट के अंतर से जीत दर्ज की है. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राजेश भाटिया को 11468 वोट के अंतर से हरा दिया है.

आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को 40319 वोट मिले जो कुल वोट का करीब 55.78 फीसदी है. वहीं, बीजेपी के राजेश भाटिया 28851 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे. भाटिया को मिले वोट कुल वोट का करीब 39.91 फीसदी है. कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरीं प्रेम लता 2014 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से जीत के बाद दुर्गेश पाठक ने इसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जीत बताया. दुर्गेश पाठक ने कहा कि बीजेपी तो पहले ही दिन यहां चुनाव हार चुकी थी. उन्होंने एमसीडी चुनाव में भी बीजेपी को हराने की बात कही.

सीएम केजरीवाल से मिले दुर्गेश पाठक

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से अपनी जीत के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने मुख्यमंत्री आवास पहुंचे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुर्गेश पाठक को जीत की बधाई दी और लड्डू भी खिलाया. गौरतलब है कि राजेंद्र नगर उपचुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रचार किया था और रोड शो कर आम आदमी पार्टी के लिए वोट मांगा था.

दुर्गेश पाठक का मुंह मीठा करा सीएम केजरीवाल ने दी जीत की बधाई
दुर्गेश पाठक का मुंह मीठा करा सीएम केजरीवाल ने दी जीत की बधाई

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से विधायक रहे राघव चड्ढा ने राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. राघव चड्ढा के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी ने जीत की हैट्रिक लगा दी है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई थी.

अपडेट्स

- आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने सातवें राउंड की मतगणना में 5024 वोट से बढ़त बना ली है. Aap को 17491, BJP को 12467 और कांग्रेस को 684 वोट मिले हैं.

- छठवें राउंड की मतगणना में आम आदमी पार्टी उम्मीदवार दुर्गेश पाठक 2978 वोट से आगे. AAP को 14080, BJP को 11102 और कांग्रेस को 586 वोट मिले.

- पांचवे राउंड की मतगणना में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक 1153 वोट से आगे. AAP के दुर्गेश को 11170, BJP के राजेश भाटिया को 10017 और कांग्रेस की प्रेम लता को 438 वोट मिले.

- आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक की बढ़त कम हो रही है. दुर्गेश पाठक अभी 1396 वोट से आगे चल रहे हैं. अब तक AAP उम्मीदवार को 9494 और BJP के राजेश भाटिया को 8098, कांग्रेस की प्रेम लता को 369 वोट मिले हैं.

- तीसरे राउंड में बीजेपी को आम आदमी पार्टी से 145 वोट अधिक मिले. हालांकि, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक अब भी बीजेपी उम्मीदवार पर 2120 वोट की बढ़त बनाए हुए हैं.

-पहले राउंड की काउंटिंग के बाद आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक 1300 वोटों से आगे चल रहे हैं.

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) ने राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. आम आदमी पार्टी ने राघव चड्ढा के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई इस सीट से दुर्गेश पाठक को चुनाव मैदान में उतारा था. 2015 और 2020 के चुनाव में इस सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को जीत मिली थी.

खत्म नहीं हुआ बीजेपी का सूखा

विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी राजेंद्र नगर सीट के उपचुनाव में पूरा जोर लगाया था. बीजेपी ने राजेंद्र नगर से इस बार राजेश भाटिया पर दांव लगाया लेकिन पार्टी का सूखा खत्म नहीं हुआ. 2015, 2020 विधानसभा चुनाव के बाद अब उपचुनाव में भी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर हैट्रिक लगा दी. कांग्रेस ने प्रेमलता को उम्मीदवार बनाया था. 

23 जून को हुआ था मतदान

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में 23 जून को मतदान हुआ था. गौरतलब है कि 2020 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राघव चड्ढा को जीत मिली थी. पिछले दिनों पंजाब चुनाव में जीत के बाद पार्टी ने उन्हें पंजाब से राज्यसभा भेज दिया. राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद राघव चड्ढा ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें