scorecardresearch
 

Delhi Rains: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश

Delhi NCR Rainfall: राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के इलाकों में एक बार फिर मौसम ने करवट ली और जमकर बारिश हुई. इस दौरान तेज हवाएं भी चलीं, जिसकी वजह से दिल्ली एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया. बीते दो-तीन दिनों से लगातार गर्मी पड़ रही थी, लेकिन आज फिर सुबह से आसमान में काले काले बादल छाए और झमाझम बारिश शुरू हो गई.

X
Delhi Rains
Delhi Rains

Delhi Weather Forecast, IMD Rainfall Alert: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार दोपहर को मौसम ने अचानक करवट ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे हुए आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ जोरदार बारिश शुरू हो गई. दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत कई इलाकों में तेज बरसात की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.

बारिश होने की वजह से दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है. मौसम विभाग ने भी दिल्लीवासियों के लिए राहतभरी जानकारी दी है. IMD का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार हैं. वहीं, आसमान में बादल भी छाए रहेंगे. 

इससे पहले, मंगलवार को भी दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में मध्यम बारिश हुई थी, जिसकी वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया था. पानी भरने की वजह से ट्रैफिक जाम की भी स्थिति पैदा हो गई थी.

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शाम 5:30 बजे ह्रयूमिडिटी 73 प्रतिशत दर्ज की गई. बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 24 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम करीब साढ़े छह बजे 'मध्यम' (116) श्रेणी में दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है.

(इनपुट- अरुण त्यागी)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें