scorecardresearch
 

दिल्लीः CM केजरीवाल ने कल बुलाई हाई लेवल मीटिंग, वादों के अमल पर होगी चर्चा

मुख्यमंत्री केजरीवाल अधिकारियों के साथ गारंटी कार्ड, यमुना नदी की सफाई, कूड़ा मुक्त दिल्ली और अनाधिकृत कॉलोनियों में मूलभूत सुविधा मुहैया कराने समेत कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं.

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली

  • सीएम केजरीवाल ने अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक बुलाई
  • 'गारंटी कार्ड' के वादों को पूरा करने पर हो सकता है फैसला

दिल्ली में लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल बुधवार को अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है. इस अहम बैठक में मुख्यमंत्री केजरीवाल अधिकारियों के साथ गारंटी कार्ड, यमुना नदी की सफाई, कूड़ा मुक्त दिल्ली और अनाधिकृत कॉलोनियों में मूलभूत सुविधा मुहैया कराने समेत कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शपथ ग्रहण के एक दिन बाद सोमवार को अपना कार्यभार संभाला. दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल का यह लगातार तीसरा कार्यकाल है. मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, राजेंद्र पाल गौतम, इमरान हुसैन और गोपाल राय सहित उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी दिल्ली सचिवालय में कार्यभार संभाल लिया.

कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को सचिवालय में अपने कार्यालय में पहुंचने के बाद कहा, "हमारी प्राथमिकता दो चीजों पर होगी. पहला, पिछले पांच वर्षों की योजनाओं और नीतियों को जारी रखना है."

उन्होंने कहा, "दूसरा, केजरीवाल जी ने कैम्पेन के दौरान एक गारंटी कार्ड जारी किया था और अब हम इसमें किए गए वादों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे."

जाहिर है दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली चुनाव से पहले अपनी पार्टी का 'गारंटी कार्ड' जारी किया था, जिसमें 10 गारंटी दी गई.

और पढ़ें- दिल्ली में 6000 पार बसों की संख्या, केजरीवाल बोले- अब बसों की कमी नहीं होगी

क्या-क्या हैं वादे?

- आप के गारंटी कार्ड में छात्रों को नि:शुल्क सार्वजनिक यात्रा और कच्ची कॉलोनियों को आधारभूत सुविधाएं देने के साथ पानी और बिजली मुफ्त देने की बात कही है.

- दिल्ली को हरा-भरा बनाने के लिए हम दो करोड़ से अधिक पौधे लगाएंगे. यमुना नदी को भी साफ किया जाएगा.

- शहर बिजली तारों के जंजाल से मुक्त हो जाएगा और हर घर में बिजली अंडरग्राउंड तारों से पहुंचेगी.

- आगामी पांच सालों के अंदर 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी हर घर तक पहुंचाने की गारंटी. साथ ही 20000 लीटर तक पानी मुफ्त वाली योजना जारी रहेगी.

- दिल्ली के बच्चों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा सुविधा देने की है.

- बेहतर स्वास्थ्य सुविधा

- शहर में सबसे बड़ी और सबसे सस्ती परिवहन सेवा. शहर में 11 हजार से ज्यादा बसें और 500 किलोमीटर तक मेट्रो स्टेशन सेवा उपलब्ध कराई जाएगी.

- राष्ट्रीय राजधानी को कूड़ा-मुक्त बनाएंगे

- महिलाओं को सुरक्षित बनाने के लिए मोहल्ला मार्शल्स की नियुक्ति होगी.

- अनाधिकृत कॉलोनियों के लिए सड़क, जलापूर्ति, सीवर, सीसीटीवी और मोहल्ला क्लीनिक की सुविधा उपलब्ध कराना.

और पढ़ें- AAP का यूपी प्लान पर काम शुरू, 12 MLA होंगे रणनीति का मुख्य हथियार

- झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को पक्का मकान.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें