scorecardresearch
 

दिवाली से पहले MCD ने दिल्लीवालों को दिया ये तोहफा

अब दिल्ली में 500 वर्ग मीटर तक के मकान के लिए नगर निगम की एनओसी के बगैर किसी भी आर्किटेक्ट से नक्शा बनवाकर निगम की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर मकान बनवाया जा सकेगा. अब तक 150 वर्ग मीटर तक के मकानों के लिए छूट थी.

बीजेपी नेता विजय गोयल की फाइल फोटो (ANI) बीजेपी नेता विजय गोयल की फाइल फोटो (ANI)

  • ट्रेड लाइसेंस के लिए अब ज्यादा कागजों की जरूरत नहीं होगी
  • अनअथॉराइज्ड कॉलोनियों में भी छोटे उद्योग खोले जा सकेंगे

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने दिवाली से पहले दिल्ली के लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता विजय गोयल ने कहा कि अब दिल्ली में 500 वर्ग मीटर तक के मकान के लिए नगर निगम की एनओसी के बगैर किसी भी आर्किटेक्ट से नक्शा बनवाकर निगम की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर मकान बनवाया जा सकेगा. अब तक 150 वर्ग मीटर तक के मकानों के लिए छूट थी.

विजय गोयल ने कहा कि ट्रेड लाइसेंस के लिए अब ज्यादा कागजों की जरूरत नहीं है. अब अनअथॉराइज्ड कॉलोनियों के लोग भी ट्रेड लाइसेंस ले सकेंगे. यानी अब अनअथॉराइज्ड कॉलोनियों में भी छोटे उद्योग खोले जा सकेंगे. वहीं, सीलिंग के खतरे से दिल्ली के घरेलू उद्योगों को राहत मिलेगी. अब 11 किलोवाट के बिजली कनेक्शन और अधिकतम 9 लेबर्स तक के छोटे व्यापार को सीलिंग से छूट रहेगी.

बता दें, अभी हाल में दिल्ली में सीलिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को फटकार लगाई थी. कोर्ट ने कहा कि केंद्र और दिल्ली सरकार सहित प्राधिकरण दिल्ली के प्रशासन पर लड़ रहे हैं. वे दिल्ली में रहने वाले लोगों की परवाह नहीं करते हैं और यह बहुत दुखद स्थिति है. कोई भी सही दिशा में आगे बढ़ना नहीं चाहता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें