scorecardresearch
 

सांसद महेश शर्मा के बंगले का पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा के साथ 'अजीब संयोग'

महेश शर्मा और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ सांसदों को अलॉट होने वाले सरकारी आवास को लेकर अजीबो गरीब संयोग सामने आया है. 17वीं लोकसभा में भी महेश शर्मा के बंगले के साथ राष्ट्रपति कनेक्शन का पीछा नहीं छूटा. इस बार इन्हें जो बंगला मिला, वह कभी प्रणब मुखर्जी के नाम से ही पहचाना जाता था.

X
BJP सांसद महेश शर्मा BJP सांसद महेश शर्मा

  • महेश शर्मा को मिला पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 13 तालकटोरा रोड बंगला
  • 17वीं लोकसभा में भी महेश शर्मा के बंगले के साथ रहा राष्ट्रपति कनेक्शन

महेश शर्मा और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ सांसदों को अलॉट होने वाले सरकारी आवास को लेकर अजीबो गरीब संयोग सामने आया है. 17वीं लोकसभा में भी महेश शर्मा के बंगले के साथ राष्ट्रपति कनेक्शन का पीछा नहीं छूटा. इस बार इन्हें जो बंगला मिला, वह कभी प्रणब मुखर्जी के नाम से ही पहचाना जाता था. महेश शर्मा अब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पूर्व बंगले 13 तालकटोरा रोड में रहेंगे.

ये है पूरी कहानी

जानकारी के मुताबिक पिछली मोदी सरकार में महेश शर्मा को मंत्री के नाते लुटियन जोन के 10 राजा जी मार्ग का बंगला आवंटित हुआ था. इस बंगले में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम रहा करते थे. कलाम साहब के निधन के बाद ये बंगला महेश शर्मा को आवंटित किया गया. लेकिन महेश शर्मा इस बंगले में ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाए.

महेश शर्मा के बाद इस बंगले को 2017 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कार्यकाल खत्म होने पर पूर्व राष्ट्रपति के 10 राजाजी मार्ग वाले बंगले में रहने की इच्छा जताई थी. उसके बाद शहरी विकास मंत्रालय ने महेश शर्मा से अनुरोध किया कि प्रणब दा 10 राजाजी मार्ग वाले में बंगले में अपने कार्यकाल खत्म होने के बाद रहना चाहते हैं. शहरी विकास मंत्रालय के अनुरोध के बाद महेश शर्मा ने बंगला प्रणब दा के लिए खाली कर दिया.

10 अकबर रोड पर रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति के बंगले से महेश शर्मा के बंगले से जुड़ी कहानी यहीं खत्म नहीं हो जाती हैं.  महेश शर्मा को पिछले कार्यकाल में 10 राजा जी मार्ग बंगले को प्रणब दा के लिए खाली करने के बाद उन्हें 10 अकबर रोड का बंगला आवंटित किया गया, लेकिन ये बंगला भी उनके राष्ट्रपति कनेक्शन से बच नहीं पाया.

2017 में वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एनडीए ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया. उस समय रामनाथ कोविद ने अपना पूरा राष्ट्रपति के चुनाव का प्रचार और राष्ट्रपति भवन में शिफ्ट होने से पहले तक महेश शर्मा के सरकारी आवास 10 अकबर रोड पर लगभग एक महीने से ज़्यादा वक्त तक रहे. उस वक्त तक 10 अकबर रोड को ही उनके लिए आवंटित किया गया था. इस दौरान महेश शर्मा 10 अकबर रोड के बंगले में कभी कभार किसी महत्वपूर्ण काम के लिए आते थे.

राष्ट्रपति प्रणब दा के साथ सरकारी बंगले का रिश्ता

इस लोकसभा चुनाव के बाद भी महेश शर्मा के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा के साथ सरकारी बंगले का रिश्ता और गहरा हो गया. इस बार महेश शर्मा को मोदी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. लोकसभा की हाउसिंग कमेटी ने महेश शर्मा को बतौर सांसद तालकटोरा रोड पर बंगला नंबर 13 अलॉट किया है.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा 2012 में राष्ट्रपति बनने से पूर्व कई दशकों तक 13 तालकटोरा रोड के बंगले में रहे है. यहां तक कि उनके राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी लोकसभा सीट जांगीपुर से उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी के उपचुनाव जीतने के बाद भी 13 तालकटोरा रोड वाले बंगले को अलॉट कराया और उसके बाद जुलाई  2019 तक इस 13 तालकटोरा रोड के बंगले में सांसद के तौर रहे लेकिन 2019 के चुनाव हारने के बाद अभिजीत मुखर्जी को ये बंगला खाली करना पड़ा. अब अगले हफ्ते महेश शर्मा 13 तालकटोरा रोड वाले बंगले पर शिफ़्ट हो जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें