scorecardresearch
 

Delhi Weather: दिल्‍ली से मॉनसून की विदाई, 2 अक्‍टूबर को बढ़ेगा प्रदूषण! जानें कैसा रहेगा मौसम

Delhi Air Quality: दिल्ली में औसतन वायु गुणवत्ता आज (शुक्रवार), 30 सितंबर को मध्यम श्रेणी में ही रहने की संभावना है. जबकि 2 अक्टूबर को दिल्ली की एयर क्वालिटी यानी हवा की गुणवत्ता (Air Quality) मध्यम से खराब श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, 4 अक्टूबर को दिल्ली में बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है.

X
Delhi Air Quality Latest Updates
Delhi Air Quality Latest Updates

Delhi Pollution and Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बीते एक सप्ताह में मौसम का मिजाज तेजी से बदला है.  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से मॉनसून ने कल यानी 29 सितंबर 2022 को विदाई ले ली है. मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के दौरान दिल्ली में 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है. हालांकि, सितंबर में दिल्ली में 164.5 एमएम मॉनसून की बारिश दर्ज की गई. वहीं, अब मॉनसून की विदाई के साथ ही दिल्ली-NCR में प्रदूषण का खतरा भी बढ़ने लगा है. 

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली के अधिकतर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'मध्यम' श्रेणी में है लेकिन 2 अक्टूबर तक वायु गुणवत्ता सूंचकांक (AQI) 'खराब' श्रेणी में पहुंचने की संभावना है.

पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में औसतन वायु गुणवत्ता आज (शुक्रवार), 30 सितंबर को मध्यम श्रेणी में ही रहने की संभावना है. जबकि 1 अक्टूबर से दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है. 2 अक्टूबर को दिल्ली की एयर क्वालिटी यानी हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है.

बात दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक, 4 अक्टूबर को दिल्ली में बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है जबकि 5 अक्टूबर को गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 2 अक्टूबर को दिल्ली की हवा खराब होने के बाद 4 अक्टूबर से फिर मामूली सुधार देखने को मिल सकता है. हल्की बारिश की वजह से हवा की गुणवत्ता काफी हद तक मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है. 

IMD के मुताबिक, दिल्ली में आज (शुक्रवार), 30 सितंबर को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. अक्टूबर की शुरुआत भी 35 डिग्री तापमान के साथ होगी और 3 अक्टूबर से तापमान में कुछ कमी आ सकती है. इसके बाद 4 और 5 अक्टूबर को देश की राजधानी दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद है. 

Delhi Weather Forecast IMD Updates

दिल्ली में देरी से गया मॉनसून 
मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून पंजाब, चंड़ीगढ़, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों से विदा हो गया है. वैसे 1 जून से 30 सितंबर तक मॉनसून सीजन रहता है. सामान्य तौर पर दिल्ली से मॉनसून 27 सितंबर को जाता है, लेकिन इस बार कुछ देरी से दिल्ली से मॉनसून की विदाई हुई है. 

प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार दिल्ली सरकार
दिल्ली में सर्दियों और दिवाली की आहट के बीच प्रदूषण को लेकर एमसीडी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. दिल्ली में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए 13 हॉटस्पॉट बनाए गए हैं. इनमें नरेला, बवाना, मुंडका, वजीरपुर, रोहिणी, आर.के. पुरम, ओखला, जहांगीरपुरी, आनंद विहार, विवेक विहार, पंजाबी बाग, मायापुरी और द्वारका शामिल है. एमसीडी के जोनल डिप्टी कमिश्नर इसके लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं. प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए डीडीए, पीडब्ल्यूडी, डीजेबी और दिल्ली पुलिस आदि जैसे संस्थानों को भी साथ में लेकर काम किया जा रहा है. वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि फसल की कटाई के दौरान डस्ट के कारण धुंध बढ़ सकती है. दिल्ली-एनसीआर में 15 अक्टूबर के बाद हवा में प्रदूषण के स्तर में अधिक बढ़ोतरी हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें