scorecardresearch
 

दिल्ली: घर में है 4 कनेक्शन, कैसे लें बिजली सब्सिडी? डोर-टू-डोर कैंपेन में कन्फ्यूजन दूर करेगी आप

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में डोर टू डोर कैंपेन शुरू करने का ऐलान किया है. इसका मकसद राजधानी में दिल्ली पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से आमजन को वाकिफ कराना है. इसके साथ ही दिल्ली में एमसीडी पर काबिज बीजेपी द्वारा 16 नए कूड़े के पहाड़ बनाने की योजना के खिलाफ भी जागरूकता लाना है.

X
आम आदमी पार्टी
आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी (आप) ने राजधानी दिल्ली में डोर टू डोर अभियान शुरू करने का ऐलान किया है. यह फैसला पार्टी के अधिकारियों के साथ की गई बैठक में लिया गया. आप विधायक दुर्गेश पाठक ने बताया कि दिल्ली वालों को बिजली सब्सिडी के रजिस्ट्रेशन और बीजेपी द्वारा 16 नए कूड़े के पहाड़ बनाने की योजना को लेकर जागरूक किया जाएगा.

आप नेता ने बताया कि ऐसे बहुत से लोग हैं, जो बिजली पर सब्सिडी चाहते हैं लेकिन उन्हें इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जानकारी नहीं है. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता हर घर जाकर बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्टर करने में लोगों की मदद करेंगे. वहीं, भाजपा शासित एमसीडी 16 नए कूड़े के पहाड़ खड़े करने जा रही है, इसके लिए भी डोर टू डोर अभियान शुरू कर दिल्ली के लोगों को अवगत कराया जाएगा.

बिजली पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर जागरूकता अभियान

कुछ दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि जो लोग अक्टूबर से सब्सिडी जारी रखना चाहते हैं, उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. अब आम आदमी पार्टी के नेता घर-घर जाकर दिल्ली वालों को इसकी जानकारी देंगे कि किस तरह बिजली पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाए. 

आम आदमी पार्टी के विधायक और एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि पूरी दिल्ली में ऐसे बहुत लोग हैं, जो नहीं जानते कि बिजली की सब्सिडी के लिए कैसे रजिस्टर करना है. झुग्गियों, कॉलोनियों और गरीब इलाकों में लोगों को नहीं पता है कि रजिस्ट्रेशन कैसे होगा इसलिए आज हमने पूरी दिल्ली से हमारे सभी पदाधिकारियों को बुलाया है. पहले उनकी ट्रेनिंग होगी, उसके बाद लोग टीम बनाकर दिल्ली के घर-घर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे.

आम आदमी पार्टी विधायकों ने बैठक में बताया कि बिजली सब्सिडी रजिस्ट्रेशन को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति भी है. बिजली पर सब्सिडी के लिए किस नंबर पर रजिस्ट्रेशन कराना है, उसे लेकर लोगों को कोई जानकारी नहीं है. 

दुर्गेश पाठक ने कहा कि परिवार में किसी भी एक नंबर से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है, बशर्ते वह वॉट्सऐप पर होना चाहिए. एक सवाल यह भी आया कि क्या एक फोन नंबर से एक ही रजिस्ट्रेशन हो सकता है या कई रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं. इसका जवाब यह है कि एक नंबर पर एक ही रजिस्ट्रेशन संभव है. यदि आप दोबारा प्रयास करेंगे तो वह खुद बता देगा कि इस नंबर से रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

उन्होंने कहा कि एक सवाल यह भी उठा है कि अगर एक घर में चार मीटर लगे हैं, तो क्या उसके लिए चार अलग-अलग नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा? इसका जवाब है कि हां, हर मीटर के लिए अलग नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आप अपने परिवार के लोगों के अलग-अलग नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं.

16 नए कूड़े के पहाड़ के खिलाफ खोलेगी मोर्चा

दुर्गेश पाठक ने कूड़े के पहाड़ों को लेकर भी बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी दिल्ली में 16 नए कूड़े के पहाड़ खड़े करने जा रही है.

आप नेताओं ने कहा कि इस बार डोर टू डोर अभियान में दो काम करने हैं. बिजली के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवाना है और साथ ही हर घर में पर्चा देकर बताना है कि अभी तक दिल्ली में तीन कूड़े के पहाड़ हैं लेकिन बीजेपी 16 और खड़े करने जा रही है. इसके खिलाफ घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा. योजना के मुताबिक, एक वॉर्ड में पांच मंडल हैं. हर दिन एक अलग मंडल की ड्यूटी लगाई जाएगी. उस वॉर्ड के सभी कार्यकर्ता वहां जाएंगे और टोपी पहनकर, गाना बजाते हुए डोर टू डोर अभियान शुरू करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें