scorecardresearch
 

'मेक इंडिया नंबर 1' मिशन पर निकले केजरीवाल, बोले- इन नेताओं के भरोसे देश छोड़ा तो...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 'मेक इंडिया नंबर 1' मिशन पर निकल पड़े हैं. केजरीवाल ने कहा कि देश को नंबर 1 देश बनाना है. उन्होंने कहा, देश के 130 करोड़ लोगों को इस मिशन से जुड़ना होगा. इतना ही नहीं केजरीवाल ने हर बच्चे को फ्री शिक्षा, सभी को फ्री इलाज, रोजगार, महिलाओं को सम्मान, किसानों को सही दाम जैसे कदम उठाने पर जोर दिया.

X
अरविंद केजरीवाल ने Make India No.1 अभियान की शुरुआत की अरविंद केजरीवाल ने Make India No.1 अभियान की शुरुआत की

Arvind Kejriwal Make India No.1 : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  'मेक इंडिया नंबर 1' मिशन पर निकल पड़े हैं. केजरीवाल ने कहा कि उन्हें इस देश के 130 करोड़ लोगों को इस मिशन से जोड़ना है. केजरीवाल ने कहा कि लोगों में क्रोध है और सवाल है कि 75 साल में कई देश आजाद हुए और आगे निकल गए. उन्होंने कहा, अगर हम इस देश को इन नेताओं के भरोसे छोड़ देंगे, तो हम और पिछड़ जाएंगे. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, मैं अपील करता हूं कि सभी 130 करोड़ लोग इस राष्ट्र मिशन के साथ जुड़ें. जिस दिन सभी 130 करोड़ लोग इससे जुड़ गए तो देश को नंबर 1 बनने से कोई नहीं रोक सकता.

'मिशन का राजनीति से कोई लेना देना नहीं'

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस मिशन का राजनीति से कोई लेना देना नहीं है. इसलिए मैं बीजेपी, कांग्रेस, इस पार्टी उस पार्टी के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि इस मिशन से जुड़ें. उन्होंने कहा, मैं देश के सभी राष्ट्रभक्तों से अपील करता हूं कि वे इससे जुडे़ं. जो लोग देश को नंबर 1 देखना चाहते हैं, वे इससे जुड़ें. केजरीवाल ने कहा कि हमें अब लड़ाई नहीं लड़नी है. हमने 75 साल लड़ाई में निकाल दिए. बीजेपी, कांग्रेस से लड़ रही है, कांग्रेस आप से लड़ रही है. 

हमें फिर से नंबर एक बनना है- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा, सभी दिल्ली और देशवासियों को आजादी के 75 साल बहुत मुबारक हों. आज मैं बहुत खुश हूं क्योंकि जो ऐलान करने जा रहा हूं यह करोड़ों भारतीयों का सपना है और आज उसकी शुरुआत होने जा रही है. हर भारतीय चाहता है कि भारत नंबर वन बने, हमारी गिनती अमीर देशों में हो. भारत एक महान देश है, हमारी सभ्यता बहुत पुरानी है, एक समय हमारा डंका बजा करता था, हमें फिर से नंबर एक बनना है. 

केजरीवाल ने कहा, आजादी के 75 साल हो गए, इनमें हमने बहुत कुछ पाया, लेकिन लोगों में गुस्सा है, एक सवाल है कि 75 सालों में कई छोटे छोटे देश हमारे बाद आजाद होकर भी हमसे आगे निकल गए.

केजरीवाल बोले- देश को नंबर 1 बनाने के लिए करने होंगे ये 5 काम

1- पहला काम - फ्री शिक्षा

केजरीवाल ने कहा, हमें 27 करोड़ बच्चों के लिए अच्छी और फ्री शिक्षा का इंतजाम करना होगा. हम यह नहीं कह सकते कि पहाड़ों या आदिवासी इलाकों में स्कूल नहीं खोल सकते. जितना भी खर्च करना हो, यह करना पड़ेगा. एक एक बच्चा एक एक परिवार को गरीब से अमीर बना देगा, फिर भारत का नाम अमीर देशों में लिखा जाएगा.

2- दूसरा काम- फ्री इलाज

उन्होंने कहा, दूसरा काम यह कि हर एक व्यक्ति के लिए फ्री में अच्छे इलाज का इंतजाम करना पड़ेगा.

3- तीसरा काम- युवाओं को रोजगार

केजरीवाल ने कहा, तीसरी चीज, यह कि हमारी युवा शक्ति सबसे बड़ी ताकत है, आज युवा बेरोजगार घूम रहे हैं, एक एक युवा के लिए रोजगार का इंतजाम करना होगा.

4- चौथा काम- महिला को सम्मान 

चौथी चीज, हर महिला को सम्मान मिलना चाहिए, सुरक्षा और बराबरी का अधिकार मिलना चाहिए. हमें घर और समाज में काम करना होगा.

5- पांचवा काम- किसानों के लिए काम

केजरीवाल ने कहा, आज किसान का बेटा किसान नहीं बनना चाहता. ऐसी व्यवस्था करनी होगी कि किसानों को फसल का पूरा दाम मिले और किसान का बेटा फक्र से कहे कि हमें भी किसान बनना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें