scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़ः सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई. इस दौरान सुरक्षाबलों ने एक वर्दीधारी नक्सली को ढेर कर लिया. वहीं दावा किया जा रहा है कि कुछ अन्य नक्सलियों को भी गोली लगी है.

X
मुठभेड़ में एक वर्दीधारी नक्सली ढेर. (Representational image)
मुठभेड़ में एक वर्दीधारी नक्सली ढेर. (Representational image)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुरक्षाबलों ने हथियार व शव किया बरामद
  • सर्चिंग के दौरान जंगल में हो गई मुठभेड़

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि यह मुठभेड़ गोगुंडा पहाड़ी पर मुलेरवागू नाला के जंगलों में हुई है. सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने बताया कि पुलबगड़ी थाना क्षेत्र में पुलिस के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड हो गई, जिसमें एक वर्दीधारी नक्सली ढेर हो गया. पुलिस ने नक्सली का देसी कट्टा व अन्य हथियार सहित शव बरामद कर लिया है.

जानकारी के अनुसार, पुलबगड़ी थानाक्षेत्र में गोगुंडा पहाड़ी पर मुलेरवागू नाला के जंगलों में पुलिस सर्चिंग कर रही थी, उसी दौरान नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गई. इस दौरान एक वर्दीधारी नक्सली को जवानों ने ढेर कर दिया. सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने इस मामले की पुष्टि की है. इस मामले में दावा किया जा रहा है कि अन्य नक्सलियों को भी मुठभेड़ के दौरान गोली लगी है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बीते माह दंतेवाड़ा के किरंदुल में बने सीआरपीएफ के नए कैंप पर हमला कर दिया था. छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर CRPF रोड ओपनिंग पार्टी पर नक्सलियों ने हमला किया था, जिसमें 3 जवान शहीद हो गए थे. हमला CRPF 19 बटालियन की ROP पार्टी पर ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में किया गया था. हमले में कई जवान भी घायल हुए थे. नक्सली शहीद जवानों से 3 एके-47 लेकर मौके से फरार हो गए थे. शहीद होने वाले जवानों के नाम एएसआई शिशु पाल सिंह (उत्तर प्रदेश), एएसआई शिव लाल (हरियाणा) और कांस्टेबल धर्मेंद्र कुमार सिंह (बिहार) थे.

बिहार में 2 बड़े नक्सली गिरफ्तार, हथियार  बरामद
इधर, बिहार के जमुई जिले की पुलिस ने कार्रवाई करते हुए खैरा के गिद्धेश्वर जंगल से दो बड़े इनामी नक्सली पिंटू राणा और करुणा को दबोच लिया. दोनों नक्सलियों के पास से पुलिस ने एके-47 और एसएलआर राइफल के अलावा 88 जिंदा कारतूस बरामद किया. गिरफ्तार किए गए दोनों नक्सलियों के खिलाफ बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कई मामले दर्ज है.

पिंटू राणा पर बिहार सरकार ने एक लाख और झारखंड सरकार ने 15 लाख इनाम की घोषणा कर रखी थी. करुणा पर झारखंड सरकार ने 25 लाख इनाम रखा था. पिंटू राणा और करुणा पति-पत्नी बताए जा रहे हैं. दोनों कुछ वर्षों में दर्जनों नक्सली वारदात को अंजाम दे चुके हैं. जमुई एसपी शौर्य सुमन ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली कमांडर पिंटू राणा के खिलाफ 72 और करुणा पर 33 मामला दर्ज है. पुलिस दोनों नक्सलियों से पूछताछ में जुटी है.

(पटना से सुजीत झा के इनपुट्स के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें