scorecardresearch
 

20 सभाएं-64 सीटें, छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी बने सबसे बड़े 'बाहुबली'

कांग्रेस अभी तक 64 सीटों पर आगे है, यानी अगर गुणा-भाग करें तो राहुल का स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा. राहुल की एक रैली से कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ में चली कांग्रेस की आंधी ने भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ कर दिया है. 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में 60 से अधिक सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है. साफ है कि जनता ने 15 साल से चल रहे रमन सिंह शासन को पूरी तरह से खारिज किया और कांग्रेस पर भरोसा जताया.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने किसी चेहरे का ऐलान नहीं किया था,यही कारण रहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फ्रंटफुट पर पार्टी के लिए प्रचार किया. राहुल गांधी ने राज्य में कुल 20 रैलियां की, जिसका असर आज नतीजों के साथ दिखाई दे रहा है.

कांग्रेस अभी तक 64 सीटों पर आगे है, यानी अगर गुणा-भाग करें तो राहुल का स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा. राहुल की एक रैली से कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली है. जिन सीटों पर राहुल गांधी ने रैली की, वहां से अधिकतम सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है.

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में कहां-कहां की रैलियां...

महासमुंद, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा, खरसिया, रायगढ़, कटघोरा, कोरबा,  तखतपुर, बिलासपुर, कवर्धा, भिलाई, पखांजूर, राजनांदगांव, कोंडागांव जगदलपुर, चारमा, दोंगागढ़, रायपुर

जनता को पसंद आया राहुल का तीखा तेवर

राहुल गांधी ने अपनी हर चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया. राफेल का मुद्दा, संस्थाओं को दबाने का मुद्दा, सीबीआई, आरबीआई समेत कई अहम बिंदुओं पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पूरी तरह से आक्रामक दिखे. 10 दिनों के अंदर कर्ज माफी का वादा भी जनता को भाया और छत्तीसगढ़ पूरी तरह से कांग्रेस की झोली में डाल दिया.

तीन राज्यों में कांग्रेस की बम-बम

सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस सत्ता के करीब है. राजस्थान में अभी तक आए रुझानों में कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है, जबकि मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर चल रही है. हालांकि, कांग्रेस को अभी भी एज मिल रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें