scorecardresearch
 

Bihar Weather: कहीं पानी भरा, कहीं गिरे पेड़...मॉनसून की पहली बारिश में ही बिहार बेहाल, रेड अलर्ट जारी

Today Bihar Weather Update: मॉनसून की एंट्री के बाद से बिहार में 12 जून से अब तक अच्छी बारिश हो रही है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी मंगलवार को राज्य के सभी जिलों में तेज बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई है.

Bihar Rain and monsoon update Bihar Rain and monsoon update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मॉनसून की बारिश से बिहार के कई इलाकों में भरा पानी
  • मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

बिहार में समय से पहले आए मॉनसून का पूरा असर देखने को मिल रहा है. राज्य में 12 जून को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) की एंट्री के बाद से अब तक अच्छी बारिश हो रही है. मॉनसून की बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. बिहार के समस्तीपुर जिले में लगातार बारिश से शहर में जलजमाव (Waterlogging) के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. कई जगहों पर पेड़ टूट कर गिर गए हैं. साथ ही कई इलाकों की बिजली गुल हो गई है.

समस्तीपुर में पिछले दो दिनों से तेज हवा के साथ जोरदार बारिश (Heavy Rain) होने के कारण सदर अस्पताल परिसर में पानी भर गया है. अस्पताल कर्मी और मरीजों के परिजन पानी में ही आवाजाही कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक आज यानी मंगलवार को राज्य के सभी जिलों में तेज बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए राज्य में रेड अलर्ट जबकि कल यानी बुधवार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

DM ऑफिस के परिसर में भरा पानी

भारी बारिश के कारण डीएम दफ्तर परिसर में भी पानी भर गया है. इसके अलावा शहर के अधिकतर इलाकों में बारिश का पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. 

इतना ही नहीं सदर अस्पताल के ओपीडी भवन में भी बारिश का पानी भर गया है. मरीजों की सुविधा के लिए खरीदी गई एक्सरे मशीन के पार्ट्स पानी के कारण खराब हो गए हैं. तेज बारिश से समस्तीपुर से पटना जाने वाली मुख्य मार्ग और समस्तीपुर से पूसा होते हुए मुजफ्फरपुर को जाने वाली सड़कों पर भारी जलजमाव (Waterlogging) है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मंगलवार को कई जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों से अलर्ट करते हुए खास सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. आईएमडी के अनुसार दक्षिण झारखंड और उसके आस-पास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना है. जिसका सीधा असर बिहार पर देखने को मिल सकता है. इसी वजह से भारी बारिश होने की संभावना है.

 

दरअसल, शहर में ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं होने के कारण अक्सर बारिश के दौरान मुख्य सड़क के साथ-साथ कई इलाकों में पानी भर जाता है. समस्तीपुरवासियों को हर बार मॉनसून आने पर जलजमाव की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार स्थानीय लोगों ने पत्र के माध्यम से प्रशासन से गुहार लगाई है. लेकिन, अबतक जलनिकासी की समस्या से निजात नहीं मिल पाई.

इन जगहों पर भरा बारिश का पानी
जिले में बारिश की वजह से सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड के सामने जलजमाव की स्थिति बन गई है. डीएम दफ्तर जलमग्न हो गया. इसके अलावा समस्तीपुर से पटना जाने वाली मुख्य सड़क पर पशुपालन विभाग के पास जलजमाव हो गया है. वहीं, समस्तीपुर से पूसा होते हुए मुजफ्फरपुर जाने वाली सड़क पर धरमपुर के पास जलजमाव हो गया है. तेज बारिश की वजह से गंडक कॉलोनी स्थित काली मंदिर के समीप एक विशाल बरगद का पेड़ टूट कर गिर गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें