scorecardresearch
 

'नीतीश कुमार की JDU से गठबंधन कर ही लड़ेंगे 2024 का लोकसभा, 2025 का बिहार चुनाव', BJP का ऐलान

बिहार एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं होने की चर्चा, बीजेपी और जेडीयू के बीच बढ़ती दूरियों और नीतीश कुमार के वक्त आने पर विपक्षी आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बना लेने के संकेतों के बीच गठबंधन के भविष्य पर चर्चा शुरू हो गई थी. बीजेपी अब बैकफुट पर आती नजर आ रही है. बीजेपी ने संयुक्त मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद ये संकेत दिए हैं कि पार्टी, जेडीयू के साथ गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी.

X
जेपी नड्डा और नीतीश कुमार (फाइल फोटोः ट्विटर)
जेपी नड्डा और नीतीश कुमार (फाइल फोटोः ट्विटर)

बिहार एनडीए में खींचतान की खबरों के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संयुक्त मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक हुई. इस बैठक के बाद बीजेपी ने एक तरह से गठबंधन के भविष्य को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगाने की कोशिश की है. बीजेपी संयुक्त मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक के बाद पार्टी ने ऐलान किया है कि बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ गठबंधन जारी रहेगा.

बीजेपी संयुक्त मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इस बात को लेकर सहमति बन गई है कि 2024 का लोकसभा चुनाव और 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव गठबंधन में ही लड़ा जाएगा. बीजेपी इन चुनावों में अकेले नहीं, नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के साथ गठबंधन कर ही मैदान में उतरेगी. बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने इसका ऐलान किया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने पार्टी की संयुक्त मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक के बाद ऐलान किया कि जेडीयू के साथ कोई खींचतान नहीं है. बीजेपी हमेशा गठबंधन धर्म निभाती है. उन्होंने ये भी साफ किया कि 2024 और 2025 का चुनाव बीजेपी, जेडीयू के साथ मिलकर लड़ेगी. केंद्र सरकार में मंत्री और बीजेपी के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने भी पार्टी के फैसले की पुष्टि की है.

गिरिराज सिंह ने आजतक से बात करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि हम लोग सब दिन जेडीयू के साथ चुनाव लड़ेंगे. केवल 2024 या 2025 नहीं, आगे भी. बीजेपी संयुक्त मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक ऐसे समय में हुई, जब बीजेपी और जेडीयू के बीच दूरी बढ़ती नजर आ रही थी. तल्ख बयानबाजियों का दौर चल रहा था. बीजेपी और जेडीयू के नेताओं में एक-दूसरे के खिलाफ बयानी तीर चलाने की होड़ मची थी और गठबंधन के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे थे.

बैकफुट पर आई बीजेपी?

बीजेपी संयुक्त मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी की ओर से ये ऐलान किया जाना कि नीतीश कुमार की पार्टी के साथ 2024 के आम चुनाव और 2025 के बिहार चुनाव में गठबंधन जारी रहेगा, पिछले कुछ समय से तल्खी के बाद रुख में आई नरमी का संकेत माना जा रहा है. नीतीश कुमार और बीजेपी के रिश्ते पिछले कुछ दिनों में उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं.

नीतीश कुमार की तरफ से भी पिछले दिनों से इस तरह के संकेत मिल रहे थे कि वे वक्त आने पर विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल के साथ मिलकर भी सरकार बना सकते हैं. बीजेपी और नीतीश कुमार के बीच कई बार टकराव जैसे हालात देखने को मिले. हालांकि, नीतीश कुमार अपने रुख पर अड़े रहे. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी, नीतीश की ओर से आरजेडी के साथ जाने के संकेत मिलने के बाद ही बैकफुट पर आ गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें