scorecardresearch
 

बिहार विधानसभा चुनाव में ऑनलाइन नामांकन की हो सकती है शुरुआत, आज होगा मॉक ट्रायल

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजकर नामांकन पत्र ऑनलाइन दाखिल करने की प्रक्रिया पर अध्ययन कर विशेष जानकारी देने के लिए कहा है.

निर्वाचन आयोग भवन (फाइल फोटो) निर्वाचन आयोग भवन (फाइल फोटो)

  • चुनाव आयोग ने निर्वाचन अधिकारी को भेजा पत्र
  • कहा- प्रक्रिया पर अध्ययन कर दें जानकारी

बिहार में कोरोना की महामारी के बीच इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और अन्य विपक्षी दलों की ओर से की जा रही चुनाव टालने की मांग के बीच चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोरोना के साए में होने वाले इस चुनाव में चुनाव आयोग प्रत्याशियों के लिए ऑनलाइन नामांकन की सुविधा शुरू कर सकता है.

बिहारः कोरोना काल में कैसे हो चुनाव प्रचार? EC ने जारी की गाइडलाइन

सूत्रों की मानें तो बिहार के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों के लिए ई-नॉमिनेशन सेवा शुरू की जा सकती है. निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजा है. इस पत्र में बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से नामांकन पत्र ऑनलाइन दाखिल करने की प्रक्रिया पर अध्ययन कर विशेष जानकारी देने के लिए कहा गया है.

जेडीयू पर तेजस्वी का पलटवार, अमेरिका जितने लोगों को मरवाना चाहते हैं?

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को यह भी बताया गया है कि वे ऑनलाइन नामांकन के संबंध में जानकारी देने के लिए 20 जुलाई को मॉक ट्रॉयल और प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा. सुविधा पोर्टल पर नामांकन पत्र का फॉर्मेट उपलब्ध है. सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग इसे पूरी तरह से लागू करने के पहले मॉक ट्रायल कर लेना चाहता है, जिससे किसी प्रकार की व्यावहारिक या तकनीकी समस्या की स्थिति में उसे तत्काल सुधारा जा सके.

नीतीश पर हमलावर हैं चिराग पासवान, क्या एनडीए से नाता तोड़ेगी एलजेपी?

बताया जाता है कि ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करनेवाले प्रत्याशियों को यह सुविधा दी जाएगी कि वे हार्ड कॉपी जमा करने के लिए दिन और समय खुद निर्धारित कर लें. इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर प्रत्याशी की ओर से चयनित तीन तिथियों में से किसी भी दिन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए टाइम स्लॉट आवंटित करेंगे. उसी सेट के आधार पर पर्चे की वैधता तय होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें