scorecardresearch
 

अंडे के इतने जायकों के फंडे पहले सुने हैं जनाब...!

अंडे के इतने सारे जायके चखे हैं क्या, नहीं? तो सीधा एग एक्सप्लोर चले आइये.

चंद्रेश कोठारी, राकेश राठी, कृष्ण रेंडर चंद्रेश कोठारी, राकेश राठी, कृष्ण रेंडर

आओ सिखाऊं तुम्हें अंडे का फंडा, ये नहीं प्यारे कोई मामूली बंदा. और इस अंडे का फंडा एग्सप्लोर जाकर पता चलता है कि अंडा असल में मामूली नहीं है. अंडे से आप कितने तरह के डिशेज सोच सकते हैं, बॉयल, हाफ फ्राय, ऑमलेट, एग करी, एग पराठा और अंडा बिरयानी वगैरह वगैरह.

लेकिन एग्सप्लोर में जाकर अंडे के करीब 80 तरह के व्यंजन मिलते हैं और लीक से हटकर ऐसे व्यंजन जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते कि ये अंडे से बने हैं. दुनिया में नॉनवेजिटेरियन और वेजिटेरियन के अलावा एक नया वर्ग बन गया है एगिटेरियन. और ऐसे लोगों के लिए एग्सप्लोर जन्नत है.

कुछ डिश में तीन, कुछ में चार और कुछ में सात अंडों तक का प्रयोग किया जाता है. इसकी एक खास डिश है राजस्थानी महफिल जो देखने और खाने में दाल की तरह लगती है जबकि इसमें दाल का एक दाना भी नहीं है.

एक और व्यंजन है अमेरिकन रबड़ी जो खाने में बिल्कुल मीठी रबड़ी ही लगती है. तीखा और चटकदार पसंद करने वालों के लिए टिकोनिया फ्राय और चीज गोटी जैसी डिशेज हैं. इस समय एग्सप्लोर के आउटलेट पर फर्स्ट कोर्स, सूप, रैप एंड रोल, ऑमलेट, फ्राय, राइस, ब्रंच टाइम, एग्सप्लोर स्पेशल, पिज्जा, पास्ता और सलाद, तवा महफिल, देसी तड़का और कोम्बो मील्स में वेरायटी के कई आयटम हैं.

कई डिशेज में उत्तर भारत के भी फ्लेवर हैं. क्योंकि, नॉर्थ के लोगों को अंडा बहुत पसंद है. इसके अलावा एग 65, रशियन फ्राय, कैरेबियन फ्राय, बटर एग मुगलई, बॉयल टिक्का का सुगंध न सिर्फ मुंह में पानी भर देता है बल्कि खाने के लिए भी मजबूर करता है.

एग्सप्लोर चेन फास्टफूड आउटलेट को तीन युवा दोस्तों 28 साल के कृष्णा रैंडेर, 43 साल के राकेश राठी और 29 साल के चंद्रेश राठी ने मिलकर शुरू किया है. ये तीनों माहेश्वरी परिवार से नाता रखते हैं और इनके घर में अंडे की गंध भी पसंद नहीं की जाती है.

`अंडे के प्रति लोगों का प्यार देखकर मैंने एग्सप्लोर खोलने का फैसला लिया. चंद्रेश कहते हैं, जो एक बिजनेसमैन भी हैं. पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट राकेश ने कहा, `मैं तो अपने इन दोस्तों के एक आउटलेट के उदघाटन के मौके पर फीता काटने आया था. और अंडे के इतने रूप को देखकर मैं इस बिजनेस में पार्टनर बन गया. कृष्णा बिल्डर हैं.

मगर अंडे के प्रति लोगों के प्यार ने उन्हें इस बिजनेस से जुड़ने के लिए मजबूर कर दिया. राकेश कहते हैं, `इस साल के अंत तक मुंबई में एग्सप्लोर के 70 आउटलेट खोले जाएंगे ताकि मुंबई के किसी भी इलाके में अंडे प्रेमियों को वेरायटी के व्यंजन खाने को मिल सके. राजस्थान के जोधपुर और जयपुर में भी एग्सप्लोर के आउटलेट खुलेंगे.

अंडे के स्वादिस्ट व्यंजन से मन को तृप्त करने वाले इस आउटलेट के तीन महीने के अंदर चौथा आउटलेट मुंबई के अंधेरी उपनगर स्थित ओशिवरा में खुल गया है. इससे पहले बोरिवली, मलाड और मिरा रोड में भी इसके आउटलेट खोले गए.

यह देश का पहला फास्टफूड आउटलेट है जहां अंडे के व्यंजन इंडक्शन मशीन पर तैयार किए जाते हैं. यह इको-फ्रेंडली है. राकेश के मुताबिक एग्सप्लोर खोलने की प्रेरणा सूरत के एक आउटलेट से ली गई जहां लोगों में अंडे की भूख देखने को मिली.

लेकिन वहां पर लोगों को 30-35 किस्म के ही व्यंजन मिलते हैं. एग्सप्लोर में फिलहाल तकरीबन 80 किस्म के व्यंजन हैं और आने वाले महीनों में ये 250 के करीब हो जाएंगे. एग्सप्लोर का एैप भी तैयार हो रहा है जिसके बाद लोगों को घर बैठे मनपसंद एग डिशेज खाने को मिलेंगे. राकेश कहते हैं, `अंडा हायजेनिक और प्रोटिनस फूड है.

इसके तरह-तरह के व्यंजन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. अंडे के व्यंजन के प्रकार बढ़ाने के लिए देश-विदेश में भ्रमण किया जाता है और फिर अपनी तरफ से फ्लेवर डालकर नया व्यंजन तैयार किया जाता है. एक डिश को बनाने में काफी मशक्त करनी पड़ती है. दस में से सात बार असफलता हाथ लगती है.

इन व्यंजनों के लिए मसाले भी खुद तैयार किए जाते हैं जिससे लोगों को स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं. ट्रेंड शेफ को एग्सप्लोर का शेफ बनाने के लिए हम ट्रेनिंग देते हैं. इंडक्शन मशीन भी हम खुद बनाते हैं जिस पर लागत करीब साढ़े तीन लाख रूपए है.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें