scorecardresearch
 

आरएसएस का हिंदू चेतना शिविर केरल में

संघ प्रमुख मोहन भागवत इस बार केरल में गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. 

संघ प्रमुख मोहन भागवत इस बार केरल में गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. संघ प्रमुख मोहन भागवत इस बार केरल में गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे.

संघ प्रमुख मोहन भागवत इस बार केरल में गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. वह संघ की हिंदू चेतना शिविर के सिलसिले में केरल प्रवास पर 26 जनवरी से 28 जनवरी तक मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि गत स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी भागवत ने केरल में ध्वजारोहण किया था. उन्होंने जिस स्कूल में ध्वजारोहण किया था उसके प्रिसिंपल को राज्य सरकार ने सस्पेंड कर दिया था और मामले ने राजनीतिक तूल पकड़ लिया था.

संघ सूत्रों का कहन है कि जिस तरह से केरल में वामपंथी कैडर संघ के स्वयं सेवकों और उनके समर्थकों के खिलाफ हिंसक कार्रवाई करता है वैसे में भागवत के वहां मौजूद होने से संघ समर्थकों के हौसले बढ़ेंगे. भागवत चूंकि गणतंत्र दिवस के मौके पर वहीं मौजूद रहेंगे इसलिए राष्ट्रीय ध्वज वहीं फहराएंगे. इसका कोई और मतलब नहीं है. संघ नेताओं का कहना है कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में देश की स्थिति और तरक्की में लोगों के सहभागिता पर चर्चा होती है. संघ का यह नियमित कार्यक्रम है जो वर्षों से चल रहा है. इसका कोई सियासी मतलब निकालना ठीक नहीं है. केरल में संघ के साथ बड़ी तादाद में युवा जुड़ रहे हैं यह अच्छी बात है. राज्य में शाखाओं की संख्या कैसे बढ़े और वामपंथी हिंसा से शांतिपूर्ण तरीके से कैसे निपटा जाए इसको लेकर चर्चा होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×