scorecardresearch
 

अब नहीं उड़ेगा जेट? दम तोड़ती रिवाइवल की उम्मीदें

जेट एयरवेज के दोबारा उड़ान भरने की उम्मीद अब लगभग खत्म होती नजर आ रही है. जेट का परिचालन बंद होने के बाद यात्री महंगे हवाई किराए से परेशान हैं. वहीं कंपनी के कर्मचारी नौकरी जाने और निवेशक बाजार में पैसा डूबने से परेशान हैं. 

फोटो सौजन्यः इंडिया टुडे फोटो सौजन्यः इंडिया टुडे

जेट एयरवेज के दोबारा उड़ान भरने की उम्मीद अब लगभग खत्म होती नजर आ रही है. जेट का परिचालन बंद होने के बाद यात्री महंगे हवाई किराए से परेशान हैं. वहीं कंपनी के कर्मचारी नौकरी जाने और निवेशक बाजार में पैसा डूबने से परेशान हैं. जेट के कर्जदाता बैंक और नेशनल इंवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के बीच जेट को चलाने के लिए फंड की व्यवस्था करने पर बातचीत शुरू होने की खबरें आ रही हैं.  हालांकि बाजार विशेषज्ञ जेट को खरीदार न मिलने के बाद कंपनी की वापसी की उम्मीदें दम तोड़ती नजर आ रही हैं. 

बड़ें अधिकारियों ने छोड़ा साथ

बड़े पदों पर बैठे अधिकारी भी अब जेट का साथ छोड़कर जा रहे हैं. कंपनी के सीईओ विनय दुबे, सीएफओ अमित अग्रवाल, सीपीओ राहुल तनेजा और सेक्रटरी कम कम्प्लाइंस ऑफिसर कुलदीप शर्मा ने मंगलवार को कंपनी का साथ छोड़ दिया है. इससे पहले भी कंपनी के कई अधिकारी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. 

नहीं मिला कोई खरीदार

जेट की नीलामी के लिए मंगाई गई बोलियों में किसी भी कंपनी की ओर से रुचि नहीं दिखाई गई. एतिहाद ने भी कंपनी में निवेश करने के लिए बैंकों की ओर से कर्ज राइट ऑफ करने की शर्त रख दी है. ऐसे में कर्ज में डूबी एयरलाइन्स को फिलहाल कोई भी खरीदार मिलना मुश्किल नजर आ रहा है. 

निवेशकों को भारी नुकसान

कभी किसी खरीदार की ओर से बोली लगाने तो कभी एसबीआई की ओर से जेट को चलाने के लिए रकम दी जाने जैसी खबरों के कारण जेट के शेयर में कुछेक सत्रों में तेजी भले देखी गई हो लेकिन बीते एक महीने में जेट एयरवेज के शेयर में 138 रुपए प्रति शेयर की गिरावट देखी जा चुकी है. म्युचुअल फंड कंपनियों ने जेट के शेयर में भारी बिकवाली की है. इससे यह स्पष्ट होता है कि बाजार के विशेषज्ञ भी अब जेट के रिवाइवल की उम्मीद छोड़ चुके हैं. 

इसके अलावा जेट के स्लॉट को भी अन्य एयरलाइन्स को बांटा जा चुका है और लंबे समय तक उड़ान न भरने की स्थिती में जेट का लाइसेंस कैंसल होने का भी खतरा मंडरा रहा है, जो शायद जेट के दिवालिया होने की आखिरी पुष्टि होगी.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें