scorecardresearch
 

आइपीओ से गुलजार है शेयर बाजार

बाजार में जारी तेजी और पर्याप्त नकदी की उपलब्धता का फायदा उठाने के लिए विभिन्न कंपनियां आइपीओ लेकर आ रही हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस हफ्ते भी बाजार में पांच कंपनियों के आइपीओ खुले हुए हैं
  • इनके जरिए कंपनियों ने बाजार से करीब 3,764 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है
  • क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन और लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज का आइपीओ सोमवार को खुला

बाजार में जारी तेजी और पर्याप्त नकदी की उपलब्धता का फायदा उठाने के लिए विभिन्न कंपनियां आइपीओ लेकर आ रही हैं. इस हफ्ते भी बाजार में पांच कंपनियों के आइपीओ खुले हुए हैं, जिनके जरिए कंपनियों ने बाजार से करीब 3,764 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है.   

ये हैं अभी बाजार में  

क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन और लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज का आइपीओ सोमवार को खुला. क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन के 824 करोड़ रुपए के आइपीओ के तहत 150 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे तथा 45,21,450 शेयरों की बिक्री पेशकश प्रवर्तकों तथा मौजूदा शेयरधारकों की ओर से की जाएगी. आइपीओ के लिए मूल्य दायरा 1,488-1,490 रुपए प्रति शेयर रखा गया है. लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के आइपीओ के तहत 300 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे और प्रवर्तक येलो स्टोन ट्रस्ट की ओर से 300 करोड़ रुपए की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी. आइपीओ के लिए मूल्य दायरा 129-130 रुपए प्रति शेयर है. आइपीओ 15 मार्च को खुलकर 17 मार्च को बंद होगा.   

कल्याण ज्वेलर्स का आइपीओ मंगलवार को खुला. कल्याण ज्वेलर्स के 1,175 करोड़ रुपए के आइपीओ के तहत 800 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 375 करोड़ रुपए की बिक्री पेशकश की जाएगी. आइपीओ के लिए मूल्य दायरा 86-87 रुपए प्रति शेयर रखा गया है. आइपीओ 18 मार्च को बंद होगा.
 
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक और नजारा टेक्नोलॉजीज का आइपीओ बुधवार को खुलेगा. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के आइपीओ के तहत 81,50,000 नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. मौजूदा शेयरधारक 1,09,43,070 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश लाएंगे. आइपीओ के लिए मूल्य दायरा 303-305 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है. आइपीओ 17 मार्च को खुलकर 19 मार्च को बंद होगा. 
 
गेमिंग कंपनी नजारा टेक्नोलॉजीज के 583 करोड़ रुपए के आइपीओ के तहत प्रवर्तकों तथा मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 52,94,392 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश की जाएगी. आइपीओ के लिए मूल्य दायरा 1,100-1,101 रुपए प्रति शेयर रखा गया है. आइपीओ 17 मार्च को खुलकर 19 मार्च को बंद होगा.

इनके अलावा अनुपम रसायन का आइपीओ भी चल रहा है और ईजी ट्रिप के आइपीओ में कितने शेयर किस निवेशक को आवंटित हुए इसका खुलासा मंगलवार को होने की उम्मीद है. अब तक बाजार में कुल नौ कंपनियों के आइपीओ आ चुके हैं. 

मौके का फायदा  

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी बनी हुई है. एस्कॉर्ट सिक्योरिटीज के हेड (रिसर्च) आसिफ इकबाल कहते हैं कंपनियां इस तेजी और बाजार में उपलब्ध तरलता का फायदा उठाने के लिए आइपीओ लेकर आ रही हैं. इसके अलावा कंपनियों का फोकस बैलेंसशीट से कर्ज कम करने पर भी है. वे बाजार में उपलब्ध तरलता का फायदा उठाकर इसके इक्विटी में परिवर्तित कर रही हैं. यही कारण है कि हम बाजार में लगातार आइपीओ आते देख रहे हैं. खुदरा निवेशकों की बाजार में सीधी रुचि पैदा होने के पीछे भी एक बड़ी वजह आइपीओ का आना भी है.   

बाजार दायरे में 

मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार एक दायरे में कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स निफ्टी दोनों ही हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. आसिफ कहते हैं, "बाजार छोटी से मध्यम अवधि में एक दायरे में कारोबार करते नजर आएंगे." निफ्टी के लिहाज से 14,700 से 15,200 का एक अहम दायरा है. बाजार इसी दायरे के बीच कारोबार करता नजर आएगा. मई में निफ्टी 15,500 का स्तर छू सकता है. आसिफ के हिसाब से 2021 का साल मिडकैप शेयरों के लिए अच्छा रहेगा.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें