scorecardresearch
 

कर्नाटक चुनावः12 मई को होंगे मतदान

कर्नाटक में बज गया चुनावों का बिगुल

येदयुरप्पा और सिद्धारमैया येदयुरप्पा और सिद्धारमैया

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. कर्नाटक विधानसभा की 225 सदस्यीय सीट के लिए 224 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा. 1 सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय के सदस्य को मनोनित किया जाता है. 12 मई को वोटिंग होगी और 15 मई को वोटों की गिनती.

चुनाव आयोग के मुताबिक 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे. और 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 27 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. कर्नाटक में आज से आचारसंहिता भी लागू हो गई है.

इस बार कर्नाटक में 56 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख वोटर हैं. और जब तक चुनाव ना हो जाए तब तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर बैन लगा दिया गया है.

2013 के विधान सभा चुनाव के नतीजे के मुताबिक कांग्रेस ने 122 सीटें जीती थी और बीजेपी ने 40. जेडीएस के पास 40 सीटें आयी थी, केजेपी 6 और अन्य को 16 सीटें मिली थी. मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत के मुताबिक इस बार एक प्रत्याशी पर चुनाव में 28 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं होंगे.

यह कर्नाटक का 13 वां विधानसभा कार्यकाल चल रहा है और 5 जून को इस सत्र का आखरी दिन होगा. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस ने अपनी तैयारियों की रफ़्तार और बढ़ा दी है तो वहीं बीजेपी ने बी.एस. येदियुरप्पा को सीएम के प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतार दिया है. जेडीएस भी बसपा के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में लड़ने के लिए तैयार है .

कर्णाटक के चुनाव में इस बार सभी उम्मीदवारों में कांटें की टक्कर देखी जा रही है. साल 2019 लोकसभा चुनावों को देखते हुए कर्नाटक विधानसभा के चुनाव भी काफी अहम माने जा रहे हैं.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें