scorecardresearch
 

अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड की एंट्री

इस बार अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड के नामी-गिरामी कलाकार भाग लेंगे. राम की भूमिका में बॉलीवुड और टीवी कलाकार सोनू नागर तो सीता की भूमिका में कविता जोशी नजर आएंगी.

अयोध्या में राम की पैड़ी की सजावट (फोटोः आशीष मिश्र) अयोध्या में राम की पैड़ी की सजावट (फोटोः आशीष मिश्र)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस बार अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड कलाकारों का जमावड़ा होगा
  • दिल्ली की प्रसिद्ध संस्था 'मां फाउंडेशन' रामलीला का आयोजन अयोध्या रामलीला कमेटी के सहयोग से करेगी
  • इस रामलीला को देखने के लिए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भी निमंत्रण भेजा जाएगा

अयोध्या में 5 अगस्त से भगवान राम के मंदिर के भूमि पूजन के बाद अब माहौल बदल रहा है. पिछले तीन वर्षों से दीपावली के अवसर पर भव्य दीपोत्सव का गवाह रही अयोध्या इस बार एक भव्य रामलीला से रूबरू होगी. इस बार यहां पर होने वाली रामलीला में बॉलीवुड का जमावड़ा होगा. अयोध्या में 17 से 25 अक्तूबर के बीच ऐतिहासिक रामलीला होने जा रही है. दिल्ली की प्रसिद्ध रामलीला कराने वाली संस्था 'मां फाउंडेशन' 'अयोध्या रामलीला कमेटी' के सहयोग से इस बार नवरात्रि में अयोध्या में रामलीला का आयोजन करेगी. रामलीला मंचन के लिए लक्ष्मण किला स्थित सरयू तट का चयन किया गया है. मंचन को लेकर मां फाउंडेशन के पदाधि‍कारियों ने 15 सितंबर को अयोध्या पहुंचकर लोकेशन देखी. इस दौरान उन्होंने लक्ष्मण किला के महंत आचार्य मैथिली शरण से भी मुलाकात की और तैयारियों से उन्हें अवगत कराया. महंत ने उन्हें हर संभव सहयोग देने का वादा किया. 

अयोध्या रामलीला कमेटी के उपाध्यक्ष वी.पी. टंडन ने बताया, “इस बार अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड के नामी-गिरामी कलाकार भाग लेंगे. भोजपुरी फिल्म स्टार व सांसद मनोज तिवारी अंगद की भूमिका में तो गोरखपुर के सांसद रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आएंगे.” राम की भूमिका में बॉलीवुड और टीवी कलाकार सोनू नागर तो सीता की भूमिका में कविता जोशी नजर आएंगी. बॉलीवुड स्टार और दारा सिंह के पुत्र बिन्दु दारा सिंह इस रामलीला में हनुमान की भूमिका निभाएंगे. वहीं रावण की भूमिका में शाहबाज खान नजर आएंगे. अभिनेता राकेश बेदी विभीषण के किरदार में नजर आएंगे. मुंबई के जाने-माने ड्रेस डिजाइनर विष्णु पाटिल रामलीला के पात्रों के लिए ड्रेस तैयार कर रहे हैं. इस रामलीला का निर्देशन प्रवेश कुमार और ऐक्शन डायरेक्टर देवगौड़ा ने किया है. इसके अलावा कई बड़े फिल्म स्टार जैसे अवतार गिल, राजेश पुरी भी विभिन्न किरदारों में नजर आएंगे.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण अयोध्या की इस रामलीला के मंचन को दर्शकों से दूर रखने की योजना बनी है. रामलीला को सिर्फ टीवी चैनल्स, यू-ट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया पर ही देखा जा सकेगा. इसे 17 से 25 अक्तूबर तक रोजाना शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक दिखाया जाएगा. इस रामलीला का मंचन लक्ष्मण किला सरयू नदी तट पर होगा.

रामलीला के प्रोड्यूसर और अयोध्या रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि फिल्मी कलाकारों द्वारा की जाने वाली इस रामलीला को देखने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को निमंत्रण भेजा जाएगा. मलिक के मुताबिक, अब प्रति वर्ष इस रामलीला का मंचन किया जाएगा. रामलीला मंचन में 22 फिल्मी कलाकार और 30 लोगों की टेक्निकल टीम शामिल होगी. इस रामलीला मंचन के लिए अभी प्रशासन से अनुमति मांगने की तैयारी की गई है. उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग की संस्था 'अयोध्या शोध संस्थान' इस रामलीला मंचन में अपना सहयोग दे रहा है, इसके माध्यम से ही प्रशासन से अनुमति मांगने की तैयारी की गई है.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें