scorecardresearch
 

106 साल की उम्र में मशहूर होकर चली गईं मस्तम्मा

नहीं रहीं दुनिया की सबसे बुजुर्ग यूट्यूबर.107 साल की मस्तम्मा रातोंरात दुनियाभर में हुईं थी मशहूर.

दुनिया की सबसे बुजुर्ग यूट्यूबर का निधन दुनिया की सबसे बुजुर्ग यूट्यूबर का निधन

आंध्र प्रदेश की 106 वर्ष की मस्तम्मा की पोपली मुस्कान ने यूट्यूब की दुनिया में पिछले साल हलचल मचा दी थी. खुले धान के खेत के बीच मुंह में पानी ला देनी वाली डिशेज बनाती मस्तम्मा बीच-बीच में अपनी जिंदगी के कई किस्से भी सुनाती हैं. जैसे उन्होंने बाताया एक बार गांव के दो लड़कों ने उन्हें चिढ़ाने की कोशिश की तो उन्होंने उसमें से एक को ऐसा धक्का मारा की वो जाकर नहर में गिरा. उसके साथ आए लड़के ने जब मिन्नतें की तो फिर मस्तम्मा ने उस गुस्ताख लड़के की जान भी बचाई. उनकी आंखों की चमक तब बढ़ जाती है जब वे कहती हैं, ‘उस दिन के बाद मुझे कभी किसी ने नहीं छेड़ा.’

एक साल से भी कम समय में उनके यूट्यूब में 12 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए थे. कभी बकरी की टांग का सूप बनाती कभी, चिकन फ्रेंकी बनाती, कभी चिकन ड्रमस्टिक्स बनाती है, कभी प्रान बिरयानी तो कभी वाटर मिलन चिकन बनाती मस्तम्मा की रेसिपी ने दुनियाभर में धूम मचाई. दरअसल उनके पोते ने यू ट्यूब में कंट्री फूड नाम से एक चैनल खरीदा. एक महीने से भी कम समय में ये चैनल मोनेटाइज यानी कमाऊ भी हो गया.

मस्तम्मा की मदद उनकी पोती करती थीं. खुले खेत में चूल्हा जलाकर ‘दादी’ देसी डिसेज बनातीं. इतना ही नहीं उनकी पोती वहीं ताजा-ताजा सिल में मसाला पीसकर छौंक के मसाले का पेस्ट तैयार करतीं. मस्तम्मा हर रेसिपी के बारे में विस्तार से बतातीं और बनी हुई डिश को स्वाद ले-लेकर उसके हर स्वाद के पीछे के मसाले को बतातीं.

पोते लक्ष्मण जो कि ग्राफिक डिजायनर हैं ने बताया कि मस्तम्मा के इंटरनेट में कदम रखने की कहानी शुरू होती है, अगस्त 2016 में जब उन्होंने ब्रिंजल करी यानी बैंगन की करी उनके और उनके दोस्त के लिए बनाई. लक्ष्मण को सूझा कि इसे क्यों न यूट्यूब में पोस्ट करें. एक रात में मस्तम्मा का ये वीडियो 75 लाख लोगों ने देखा. एक दिन पहले तक गांव में मशहूर रही मस्तम्मा दूसरे दिन यूट्यूब की सनसनी बन चुकी थीं.  

मस्तम्मा की मौत का वीडिया 3 दिसंबर को उनके यूट्यूब चैनल country food में पोस्ट किया गया है. इस वीडियो को एक दिने के  भीतर 78,911 लोग देख चुके हैं.

****

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें