scorecardresearch
 

कोरोना वायरस संकट के बावजूद लैंक्‍सेस ने दिखाई मजबूती

कोरोना वायरस महामारी के चलते बने कमजोर आर्थिक माहौल के बावजूद स्पेशल्टी केमिकल्स कंपनी लैंक्‍सेस वर्ष की पहली तिमाही में दमदार साबित हुई है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस महामारी के चलते बने कमजोर आर्थिक माहौल के बावजूद स्पेशल्टी केमिकल्स कंपनी लैंक्‍सेस वर्ष की पहली तिमाही में दमदार साबित हुई है. नए कंज्यूमर प्रोटेक्शन सेगमेंट और स्पेशल्टी एडिटिव्स सेगमेंट में इसकी कमाई सकारात्मक रूप से विकसित हुई. इसके विपरीत, कोरोना वायरस संकट के नतीजतन ऑटोमोटिव उद्योग की तरफ से मांग में आई गिरावट ने विशेष रूप से इंजीनियरिंग मटेरियल सेगमेंट में कमाई पर नकारात्मक असर छोड़ा. ईबीआइटीडीए प्री एक्सेप्शनल्स 9.9 प्रतिशत गिरकर 272 मिलियन यूरो से 2020 की पहली तिमाही में 245 मिलियन यूरो रह गया. ईबीआइटीडीए मार्जिन प्री एक्सेप्शनल्स पूर्व वर्ष की तिमाही में 15.7 प्रतिशत था, जो इस बार 14.4 प्रतिशत रहा.

समूह की बिक्री 2020 की पहली तिमाही में 1.704 बिलियन यूरो रही, जो पिछले वर्ष के 1.738 बिलियन यूरो के आंकड़े से थोड़ी कम है. जारी परिचालनों से होने वाली शुद्ध आय 27.6 प्रतिशत घट गई. 87 मिलियन यूरो के मुकाबले यह 63 मिलियन यूरो रही. लैंक्‍सेस एजी के प्रबंधन मंडल के चेयरमैन मैथियास जैशर्ट ने कहा, "मुख्य रूप से अपने संतुलित पोर्टफोलियो की बदौलत हम अब तक कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभावों को हद में रख सके हैं. हम जानते हैं कि हम अभी तक संकट के चरम पर नहीं पहुंचे हैं. बहरहाल, हम अच्छी तरह से तैयार महसूस करते हैं, क्योंकि हमारी स्थिति सुदृढ़ और स्थिर है और हमने संकट प्रबंधन के लिए व्यापक उपाय किए हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे कर्मचारी आम तौर पर स्वस्थ हैं और हमारे संयंत्र चल रहे हैं."

लैंक्‍सेस का अनुमान है कि दूसरी और तीसरी तिमाही में कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव और गहराएगा. वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के आधार पर कंपनी को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही के लिए ईबीआइटीडीए प्री एक्सेप्शनल्स 200 मिलियन यूरो से 250 मिलियन यूरो के बीच होगा.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें