scorecardresearch
 

कंपनियों को करना होगा क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन का खुलासा

क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन करने वाली कंपनियों को अब सभी लेनदेन का खुलासा करना होगा. सरकार ने क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से यह अनिवार्य कर दिया है.

क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन का खुलासा कंपनियों को करना होगा क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन का खुलासा कंपनियों को करना होगा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वित्त मंत्री पहले ही कह चुकी हैं कि सभी तरह की क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाया जाएगा
  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी कानून में ऑडिट, ऑडिटर और खातों से संबंधित विभिन्न नियमों में संशोधन किया है
  • कंपनी कानून-2013 की अनुसूची तीन में बदलाव के अलावा खुलासा अनिवार्यताओं को बढ़ाया गया है

क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन करने वाली कंपनियों को अब सभी लेनदेन का खुलासा करना होगा. सरकार ने क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से यह अनिवार्य कर दिया है. गौरतलब है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही क्रिप्टोकरंसी पर सरकार का रुख साफ करते हुए यह कह चुकी हैं कि देश में सभी तरह की क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.  

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी कानून में ऑडिट, ऑडिटर और खातों से संबंधित विभिन्न नियमों में संशोधन किया है. कंपनी कानून-2013 की अनुसूची तीन में बदलाव के अलावा खुलासा अनिवार्यताओं को बढ़ाया गया है. इसमें क्रिप्टोकरेंसी में कंपनी के लेनदेन का ब्योरा भी शामिल है.  

नए नियम एक अप्रैल से प्रभावी

कंपनी कानून का क्रियान्वयन करने वाले कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को इन बदलावों को अधिसूचित कर दिया. ये बदलाव एक अप्रैल से प्रभावी होंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यदि कंपनियां क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार करती हैं, तो इस मामले में पारदर्शिता होनी चाहिए. यह जानकारी दी जानी चाहिए कि इस तरह की व्यापार गतिविधियों से कितना पैसा बनाया गया है.

चिंता में आरबीआइ 
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कहा कि केंद्रीय बैंक इस संदर्भ में वित्तीय स्थिरता को लेकर चिंताओं का आकलन कर रहा है. दास ने यह भी कहा कि हमने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपनी चिंताओं से सरकार को अवगत कराया है, इस पर विचार किया जा रहा है. सरकार इस पर निर्णय करेगी.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें