scorecardresearch
 

फूट गया बिटकॉइन का बुलबुला

भारत में सरकार ने वैध नहीं माना, पर बैन के कदम भी नहीं उठाए

X
बिटकॉइन
बिटकॉइन

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का बुलबुला फूट रहा है. 2 फरवरी की सुबह तक बीते 24 घंटे में इसकी कीमत 14 फीसदी गिरकर 9 हजार डॉलर से नीचे चली गई. पिछले तीन महीने में बिटकॉइन की कीमत गिरकर आधी से कम रह गई है.

जनवरी 2017 में 900 डॉलर से थोड़ा ज्यादा कीमत वाले बिटकॉइन ने दिसंबर में 19.3 हजार डॉलर (रुपए में करीब 12.5 लाख) का आंकड़ा पार कर लिया था और तब इसे सबसे तेजी से पैसा बनाने वाला इंस्ट्रूमेंट माना गया था लेकिन दो महीने में ही इस क्रिप्टोकरेंसी की जान निकल गई है. नुक्सान उन लोगों को है जिन्होंने ऊंचे स्तरों पर निवेश किया. फिलहाल 2 फरवरी की सुबह इसकी 5.5 लाख रुपए के आसपास चल रही थी.

पूरी दुनिया में बिटकॉइन को लेकर अफवाहें और आशंकाएं तेज हैं. कुछ देशों में इस पर रोक और कुछ देशों में प्रोत्साहन दिया जा रहा है. तुर्की में एक कंपनी ने रूसी कंपनी से 3000 टन गेहूं बिटकॉइन में खरीदा. यही नहीं वहां के एक फुटबॉलर की नीलामी का कुछ हिस्सा भी बिटकॉइन में चुकाया गया जबकि इसी देश में क्रिप्टोकरेंसी बैन करने की खबरें भी थीं.

भारत में भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर स्थिति साफ नहीं है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट में कहा कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को वैधानिक नहीं मानती और इसके इस्तेमाल को खत्म करने के हरसंभव प्रयास करेगी लेकिन सरकार की तरफ से अभी तक ये भी साफ नहीं किया गया है कि इसे अवैध ठहराया गया है या नहीं. अथवा इसे अवैध ठहराने के लिए कोई कानून भी लाया जाएगा, या इसे जुआ-सट्टा की कैटेगरी में रखने का नियम बनाया जाएगा ताकि पुलिस कार्रवाई कर सके.

दूसरी ओर, देश में क्रिप्टोकरेंसी के एक्सचेंज धड़ल्ले से चल रहे हैं. दो हफ्ते पहले इनके करेंट अकाउंट सीज किए जाने की खबर आई थी लेकिन किसी भी बैंक ने इसकी तस्दीक नहीं की. न ही किसी बैंक ने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की कि इसे खरीदना-बेचना हानिकारक है.

इसी तरह दक्षिण कोरिया में इस पर पाबंदी लगाने की खबरें आने के बाद बिटकॉइन में तेज गिरावट आई लेकिन बाद में वहां के वित्तमंत्री ने सफाई दी कि इसे बैन करने का कोई इरादा नहीं है. माना जा रहा है कि जिस अस्वाभाविक तरीके से बिटकॉइन की कीमत बढ़ी थी उसी तरीके से अब इसमें गिरावट आ रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें