scorecardresearch
 

विकी की ख्वाहिश दर्शकों को चढ़े भूत का बुखार

विकी कौशल ने मसान, राजी और उड़ी जैसी फिल्मों में अपने अभिनय को अलग-अलग तरह से पेश किया है. अब वो हॉरर जोनर की फिल्म भी कर रहे हैं. मुंबई में विकी कौशल ने नवीन कुमार के साथ हॉरर फिल्म भूत से लेकर कटरीना कैफ से शादी के बारे में भी बात की. यहां पेश है- 

अभिनेता विकी कौशल अभिनेता विकी कौशल

हॉरर जोनर की फिल्म भूत पार्ट वन-द हॉन्टेड शिप करने की वजह?

जब धर्मा प्रोडक्शन से फोन आया तब मुझे पता नहीं था कि हॉरर फिल्म के बारे में बात करेंगे. क्योंकि, धर्मा का स्वभाव हॉरर फिल्म वाला नहीं है. दूसरी बात भूत में रोमांस नहीं है. इसका मतलब ये लोग कुछ अलग प्रयोग करने वाले हैं. आज के दर्शक भी कुछ नया देखना चाहते हैं. स्क्रिप्ट पढ़कर मुझे डर लगा तो समझ गया कि यह दर्शकों को डराएगी और भूत की तरफ मैं बढ़ गया.

एक हॉरर फिल्म थी दो गज जमीन के नीचे. यह इतनी डरावनी थी कि इसे देखकर कई दर्शकों को बुखार लगा था. क्या कुछ ऐसी ही आपकी फिल्म भी होगी?

मैं भी चाहता हूं कि दर्शकों को भूत का बुखार चढ़े. इस फिल्म में मैं भूत का शिकार हूं तो मुझे सब पता है. डरावनी तो है यह फिल्म. इसमें ड्रामा भी है. जिनको हॉरर पसंद है, उनको मजा आएगा.

एक और हॉरर फिल्म आई थी राज. थिएटर में इसको देखकर लोग खूब हंसते थे, डर नहीं लगता था.

उस फिल्म की तरह इसमें गाना और रोमांस नहीं है. भूत है जो हंसाएगा नहीं बल्कि डराएगा.

इसमें वीएफएक्स का कितना कमाल है?

वो ग्रामर ही अलग है. वीएफएक्स का ही कमाल है कि मुझे भूतों के साथ वर्कशॉप नहीं करना पड़ा. शूटिंग के समय कल्पना में ही उस डर का एहसास करना था और फिर रिएक्ट करना था.

भूत पर विश्वास है आपको ?

भूत पर विश्वास नहीं है. लेकिन वो फील होता है. राजी की शूटिंग के दौरान पटियाला में एक ऐसे होटल के कमरे में ठहरा था जहां राजा-महाराजाओं की बड़ी-बड़ी पेंटिंग्स टंगी थी. उसे देखकर अजीब-सा डर महूसस हो रहा था जिससे मैं सो नहीं पा रहा था. सोने के लिए मैंने लाइट बंद नहीं की. जहां हिस्ट्री फील होती है वहां डर लगता है.

फिल्म की कहानी शिप में है तो अंडरवाटर शूट में डर लगा था ?

मैं गहरे पानी से डरता हूं. मसान में मैंने पानी के अंदर की ट्रेनिंग ली थी. भूत के लिए स्वीमिंग पुल में 24 फीट गहराई तक पानी था. डर आपका पर्सनल होता है. पहले दिन ऐक्टिंग नहीं हुई, उस डर को हटाने के लिए मैंने 24 फीट गहरे पानी तक फर्श पर बैठकर ऊपर देखा तो उसके बाद से मेरा डर निकल गया. भूत का यह फायदा हुआ कि सालों बाद मेरे अंदर से डर निकल गया.

उड़ी की सफलता से आप कितने बदले हैं?

मुझ पर एक बड़ी जिम्मेदारी आ गई है कि लोगों की आशा के अनुरूप मुझे अच्छे काम करने हैं. उन्हें निराश नहीं करना है. इसे आप डर नहीं कह सकते हैं. क्योंकि, क्रिएटिव इंसान डर में काम नहीं करता है. मोटिवेशन है. काम अच्छा निकल रहा है.

हाऊ इज द जोश. यह आपके करियर में कितना महत्व रखता है?

आज कल लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि हाऊ इज द घोस्ट. सच में हाऊ इज द जोश इस लाइन ने मेरी जिंदगी बदल दी है. हमने ये सुना है कि किरदारों के नाम से ऐक्टर्स की पहचान बनती है. लेकिन मुझे डायलॉग से बुलाया जाता है. मेरा नाम भी हाऊ इज द जोश कर दिया. कभी-कभी मुझे वंदे मातरम जैसी फीलिंग आती है.

अब तो आप अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान की ऊंचाई तक पहुंचने की तैयारी कर रहे होंगे?

मुझे लगता है कि स्टारडम ही नहीं, स्टारडम और सुपर स्टारडम तक पहुंचने के लिए उनकी तरह फिल्म करने की बात तो बाद में आती है, असल में उनकी तरह काम करने की जो नीयत है, अनुशासन है काम को लेकर आज भी, वो अपनाना बहुत जरूरी है. बच्चन साहब आज भी टाइम पर पहुंचते हैं, मेहनत करते हैं. आज भी डबल शिफ्ट में काम करते हैं और सबसे ज्यादा बिजी ऐक्टर हैं. वो आग जो जल रही है उनके अंदर वो मेरे अंदर भी जलते रहना जरूरी है. उनका अनुशासन आ जाए मेरे अंदर तो बहुत है.

क्या आप चुनिंदा फिल्मों में ही काम करना चाहेंगे?

मैं भूखा ऐक्टर हूं. मैं हर तरह की फिल्म और रोल करना चाहता हूं. हर तरह का सिनेमा करना चाहता हूं. मुझे अच्छी कहानियों का हिस्सा बनना है. टाइपकास्ट नहीं होना है. मेरा काम है लोगों को इंटरटेन करना. जब तक जीना है फिल्म के सेट पर काम करना है.

मसान से लेकर भूत तक की यात्रा को आप किस तरह से देखते हैं?

मैं तो संतुलन की तरह देखता हूं. जितना चाहा था उससे कहीं ज्यादा दिया ऊपर वालों ने. बहुत अच्छे लोगों के साथ काम करने का मौका मिला. बहुत कुछ सीखा है मैंने. लोगों का प्यार मिला. बहुत आर्गेनिक रहा. ऐसा कुछ नहीं लगा कि अचानक से मिल गया. सीढ़ी के हर स्टेप से आगे बढ़ा. मुझे पता है कि कहां से चलकर आया. कितने दरवाजे खटखटाए. मैं खुद को खुशनसीब मानता हूं.

घरेलू हिंसा के खिलाफ आप अभियान चला रहे हैं?

मेरी नजर में हिंसा खराब चीज है. वो चाहे मर्द औरत को मारे या औरत मर्द को मारे.

आपने एक कार्यक्रम में कटरीना कैफ से शादी करने की बात की थी?

कटरीना से पहले मैंने जैकलीन से भी कहा था, आप अच्छी लगती हैं, अच्छा-सा विकी कौशल देखकर शादी क्यों नहीं कर लेतीं. असलियत है कि यह सब स्क्रिप्ट का हिस्सा होता है.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें