scorecardresearch
 

यह मेरे सफर की शुरुआत हैः अनुप्रिया गोयनका

सेक्रेड गेम्स, पांचाली विवाद, पद्मावत, महिला ऐक्टर्स, माया, जर्नी, बायोपिक पर क्या कहती हैं उभरती अभिनेत्री अनुप्रिया गोयनका. उनसे बातचीत की है नवीन कुमार ने

फोटोः नवीन कुमार फोटोः नवीन कुमार

फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत में नागमती की भूमिका निभाने वाली अनुप्रिया गोयनका जल्द पांचाली नामक एक वेब सीरीज में पांच भाइयों की पत्नी की भूमिका निभाती नजर आएंगी. मुंबई में उनसे बात की है नवीन कुमार नेः

सेक्रेड गेम्स के पहले सीजन में आपके कैरेक्टर मेघा को छुपाया गया और अब दूसरे सीजन में सामने लाया गया. ऐसा क्यों?

उस वक्त एक क्रिएटिव कॉल लिया गया था कि सैफ अली खान के पर्सनल लाइफ को नहीं दिखाना है. तब भी हमने सीन शूट किए थे. लेकिन अब दूसरे सीजन में आप देखेंगे कि सैफ के अंदर जो घुटन है उसका कारण मेघा है जो उनकी एक्स वाइफ है. 

वेब सीरीज पांचाली को लेकर क्या विवाद है?

मुझे नहीं बताया था कि यह वेब पर जाना है. यह फेस्टिवल के लिए एक शॉर्ट फिल्म थी. बाद में पता चला कि वेब के लिए शूट कर रहे हैं. यह किसी भी कलाकार के साथ धोखे वाली बात हो जाती है. इसलिए मैं कुछ बोलूंगी तो बात आगे बढ़ जाएगी. मेरा उसे छेड़ने का मन नहीं है. 

पद्मावत में आपने दीपिका पादुकोण को जबर्दस्त टक्कर दी थी?

बहुत अच्छा लगता है जब ऐसा सुनने को मिलता है. लोगों ने मेरे काम को काफी सराहा. इस फिल्म में मेरा सबसे बड़ा अनुभव संजय लीला भंसाली सर के साथ काम करना है. वो एक जीनियस डायरेक्टर हैं. वो वुमेन को जिस तरह से देखते हैं, प्रजेंट करते हैं, उससे उनका सिनेमा ही बहुत अलग होता है. पद्मावत मेरे लिए स्पेशल मूवी है. क्योंकि उसने मेरे करियर को बहुत सपोर्ट भी किया है.

अब फिल्मों या वेब में महिला ऐक्टर्स को कितना मौका मिल रहा है?

पहले से बहुत ज्यादा मौका मिल रहा है. वे सब स्ट्रांग कैरेक्टर हैं. महिला प्रधान फिल्म में ही नहीं बल्कि हर फिल्म में वुमेन स्ट्रांग कैरेक्टर हो सकता है. आर्टिकल 15 में मुख्य किरदार आयुष्मान खुराना हैं. लेकिन इसमें दो-तीन फीमेल कैरेक्टर स्ट्रांग थे. जिनकी अपनी एक जर्नी थी. बधाई हो में आप ये नहीं बोल सकते कि नीना मैम ही स्ट्रांग कैरेक्टर हैं, आयुष्मान के अलावा अन्य कैरेक्टर भी स्ट्रांग हैं. अब राइटिंग में स्ट्रांग वुमेन आनी चाहिए. 

नागेश कुकुनूर की माया में आपने काफी बोल्ड ऐक्टिंग की है?

बोल्ड मतलब काफी कुछ है उस कैरेक्टर में. अच्छे तरीके से एक संपूर्ण किरदार को लिखा गया है. यह वुमेन सेंट्रिक है. पूरी मूवी माया के ऊपर है जो मैं प्ले कर रही हूं. उसमें तीन साल का उसका लाइफ दिखाया है. इसमें खास बात यह है कि कैमरा कभी भी घर के बाहर नहीं जाता है. ऐसा नहीं है कि वो अकेली है. लोग हैं उसके लाइफ में. घर के अंदर ही स्टोरी चलती है. आपको पता लगेगा कि घर के बाहर उसकी लाइफ में क्या-क्या चल रहा है. वो एक सिंपल लड़की है. फिल्म में काम करना चाहती है. बाद में सेक्सुअल होती है उसकी बॉडी लैंग्वेज. वो प्रोस्टिट्यूशन में चली जाती है. मेरे लिए बहुत स्ट्रांग कैरेक्टर था प्ले करने के लिए. एक औरत की जर्नी है.

मिंत्रा के लिए लेस्बियन का कैरेक्टर किया था. वहां से लेकर अब तक जो अलग-अलग कैरेक्टर किए, उस जर्नी को आप किस तरह से देखती हैं? 

अलग-अलग कैरेक्टर करके लगता है कि सही किया है और वही करना चाहती थी. लगता है कि यह मेरी जर्नी की शुरुआत है. एक ख्वाहिश है कि डिटेल कैरेक्टर करूं. जिसमें पीरियड हो. रॉम कॉम हो और कॉमेडी हो. मैं बायोपिक भी करना चाहती हूं.

बायोपिक किसकी?

अमृता प्रीतम मुझे बहुत अच्छी लगती हैं. क्योंकि उनकी और साहिर लुधियानवी की लव स्टोरी अलग है. मीना कुमारी और महारानी गायत्री देवी को भी जीना चाहूंगी.  

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें