scorecardresearch
 

जनकल्याण पर आजतक की नजर

लोगों का जीवन बदल रही सीएसआर गतिविधियों को अग्रणी न्यूज चैनल आजतक ने पुरस्कृत किया.

माइक्रोसॉफ्ट ने बिहार के एक केंद्र में कई युवाओं को कंप्यूटर और मोबाइल रिपेयर करने का प्रशिक्षण दिया है. स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने मुंबई की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में दृष्टिहीनता निवारण कार्यक्रम को आर्थिक मदद दी है. फर्स्टसोर्स ने मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में ग्रामीण बीपीओ की स्थापना कर 200 से ज्‍यादा लोगों को रोजगार दिया है. दिल्ली में 6 जून को दिए गए टीवी टुडे नेटवर्क (टीवीटीएन) के 'आजतक केयर अवॉर्ड्स' के 12 विजेताओं में से ये तीन विजेता हैं.

विजेताओं को ये अवॉर्ड्स वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने दिए. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट जनकल्याण के बढ़ते चलन से उन्हें खासी उम्मीद की किरण दिखती है. उन्होंने कहा, ''ये अवॉर्ड भारी सफलता पाने वालों का अभिनंदन करते हैं, न केवल धन के सृजन करने के मामले में बल्कि समाज में बड़े पैमाने पर योगदान के लिए भी.''

इंडिया टुडे ग्रुप के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी ने इन अवॉर्ड्स को प्रेरक बताया. उन्होंने कहा, ''लोगों का कहना है कि टीवी (मीडिया) केवल इस बात पर ध्यान देता है कि समाज में क्या गलत हो रहा है. ये अवॉर्ड लोगों के लिए अच्छी खबर हैं.''

प्रख्यात नागरिकों और विशेषज्ञों की एक जूरी ने अवॉर्ड विजेताओं के नाम को अंतिम रूप दिया. इसमें लेखक एवं कंसल्टेंट गुरुचरण दास, समाजशास्त्री दीपांकर गुप्ता, इंडिया टुडे ग्रुप के लर्निंग डिवीजन लर्न टुडे के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर अरुण कपूर, सामाजिक कार्यकर्ता संदीप पांडे, पर्यावरणविद् राजेंद्र सिंह और फोर्टिस ग्रुप के चेयरमैन अशोक सेठ शामिल थे.

टीवीटीएन के सीईओ जॉय चक्रबर्ती ने कहा,''हमने ऐसी कंपनियों पर नजर डाली जो अपने कॉर्पोरेट लक्ष्य से इतर कु छ कर रहे हैं और जिन्होंने अपने व्यापक लक्ष्य के तहत समाज सुधार पर जोर दिया है.'' इस अवसर पर 'राउडी राठौर' अक्षय कुमार का तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया गया.

उन्होंने माहौल को हल्का बनाते हुए उपस्थित लोगों से कहा, ''अपने दिल की कहूं तो मैं खेलों के लिए कुछ करना पसंद करूंगा.'' इस अवसर पर उपस्थित अन्य प्रमुख लोगों में कांग्रेस सांसद अजहरुद्दीन, भाजपा सांसद कीर्ति आजाद और भाजपा सांसद तथा राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन शामिल थे. यह अवॉर्ड आम्रपाली ग्रुप द्वारा पेश किए गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें