scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

विशेषांकः थिरकने के लिए जन्म

मैंने काफी कुछ नृत्य माता-पिता और बहन को नृत्य-रियाज करते और छात्रों को नृत्य सिखाते देखकर सीखा.

X
भावना रेड्डी भावना रेड्डी

नई नस्ल 100 नुमाइंदे/ नृत्य

भावना रेड्डी,  30 वर्ष
कुचिपुड़ी नृत्यांगना, दिल्ली

भावना रेड्डी के लिए नृत्य- मछली के लिए पानी जैसा है. उनके माता-पिता राजा और कौशल्या रेड्डी जाने-माने कुचिपुड़ी नृत्यकार हैं. मां कौशल्या कहती हैं, ''जब वह गर्भ में थी तो बहुत ज्यादा लातें चलाया और घूमा करती थी और यही मुझे लगता है उसके लिए नृत्य था.’’ भावना छह साल की उम्र से अपने पिता और मां की प्रस्तुतियों में भगवान कृष्ण के रूप में नृत्य करने लगीं थीं.

तभी से नृत्य और कोरियोग्राफ करना हाल में लॉस एंजिलिस अमेरिका में खोले अपने स्कूल में भी नृत्य सिखाने के रूप में जारी है. वे कहती हैं, ''मैंने काफी कुछ नृत्य माता-पिता और बहन को नृत्य-रियाज करते और छात्रों को नृत्य सिखाते देखकर सीखा.’’ भावना नृत्य जरूर चुना पर वे पश्चिमी संगीत से मोहित थीं और लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली में पढ़ते वक्त तमाम प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती थीं.

वे कहती हैं, ''यह मेरे दिल की पुकार थी और अपनी मां को नापसंद होते हुए भी मैं अपने जुनून के पीछे भागती रही. मैंने लॉस एंजिलिस के म्यूजिशियंस इंस्टीट्यूट से वोकल परफार्मेंस में एसोसिएट ऑफ आर्ट डिग्री के साथ ग्रेजुएट किया. मैं कर्नाटक संगीत भी सीखती रही.’’ उनके नृत्य को लय और उल्लास उनकी प्रस्तुति को शानदार बना देते हैं और उन्हें दूसरी नृत्यांगनाओं से अलग करते हैं.

वे लॉस एंजिलिस और भारत आती-जाती रहती हैं. वे कहती हैं, ''भारत में अपनी जड़ों और संस्कृति के प्रति कृतज्ञता, सम्मान और अहमियत है. पश्चिम जिस ज्ञान को तलाश कर रहा है, वह हमारे यहां मौजूद है.’’ उन्होंने जैज गायकों के साथ और हाल में बैले तथा ऑर्केस्ट्रा प्रस्तुति दि राइट ऑफ स्प्रिंग के लिए रूसी संगीतकार इगोर स्त्राविंस्की के साथ काम किया है.

शानदार प्रस्तुति उन्होंने 2013 में ग्रैमी आफ्टर-पार्टी में प्रस्तुति दी और हॉलीवुड फिल्म जॉय राइड 3 के लिए ग्रंज रॉक शैली में गाना गाया

''मैं हमेशा पुरानी और नई पीढ़ी के बीच खाई पाटने के रास्ते तलाशती हूं ताकि युवाओं में जुनून, समर्पण और जिज्ञासा पैदा की जा सके ’’.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें