scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

ऑटो रिपोर्टः अंतरिक्षयान जैसा अनुभव

महिंद्रा एक्सयूवी 500 की जगह एक्सयूवी 700 लेकर आए हैं जो लग्जरी कारों वाली अपनी खासियतों और उपकरणों के अलावा ब्रांड न्यू इंजन तथा नई चैसिस के साथ बहुत शानदार नजर आती है.

रफ्तार ही पहचान एक्सयूवी 700 आलीशान खूबियों से लैस है और 6-स्पीड ऑटो में भी बढ़िया चलती है रफ्तार ही पहचान एक्सयूवी 700 आलीशान खूबियों से लैस है और 6-स्पीड ऑटो में भी बढ़िया चलती है

ऑटो स्पेशल फर्स्ट ड्राइव

योगेंद्र प्रताप

महिंद्रा की नेक्स्ट जेनरेशन 500 प्रतिस्पर्धियों के साथ खेल में इतनी आगे निकली गई कि कंपनी ने और ऊंचा दांव चलते हुए इसे नया नाम एक्सयूवी700 देने का फैसला किया और इस तरह 300 और 700 के बीच एक नई कार की जगह निकाल ली. 700 अब भी 7-सीटर ही है और दो अलग-अलग शृंखलाओं में आएगी.

एमएक्स और एड्रीनोक्स सीरीज. एमएक्स एकदम सादी पेशकश होगी और 500 की खाली जगह को भरेगी, जिसमें पुराना डीजल इंजन है और अपनी तरह की कारों की बेहतरीन खूबियां भी इसमें नहीं हैं. लेकिन यह एड्रनोक्स सीरीज ही है, जिसके बारे में हम यहां बात करेंगे. कार में 500 की डिजाइन शैली की बची हुई निशानियां तो हैं पर इसका डिजाइन कहीं ज्यादा सोच-समझकर तैयार किया गया है.

एड्रीनोक्स को एल्यूमिनियम के दो बिल्कुल नए इंजन ताकत दे रहे हैं. एक 2.2 लीटर का डीजल इंजन और दूसरा 2 लीटर का पेट्रोल इंजन. दोनों डायरेक्ट इंजेक्शन वाले टर्बोचार्ज इंजन हैं. जहां डीजल ड्राइव में काफी स्मूद है और तीन अलग-अलग ईसीयू मैप के साथ आता है ताकि तीन ड्राइव मोड—जिप, जैप और जूम—के बीच बदला जा सकता है, वहीं पेट्रोल इंजन कार कहीं ज्यादा हैरतअंगेज है और यह देखते हुए इसे महिंद्रा लेकर आए हैं, यह बहुत आगे का कदम है.

दोनों इंजन मैन्यूअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से साथ उपलब्ध है और साथ ही ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प भी होगा. चैसिस के निर्माण में भी बेहद लचीले स्टील का खुले हाथ से इस्तेमाल किया गया है ताकि कार का धड़ और ज्यादा मजबूत बनाया जा सके और वजन कम करने के साथ सुरक्षा तथा धक्का सहने की पर्याप्त क्षमता लाई जा सके. इसके अलावा फ्रीक्वेंस सेलेक्टिव डैंपर्स के साथ मल्टीपल लिंक रियर सस्पेंशन दिया गया है. साथ ही, स्टैब्लाइज बार भी है. इस तरह बनी है महिंद्रा की बेहद ताकत और रफ्तार से लैस एसयूवी.

हालांकि कुछ अव्वल और महंगी खूबियां और प्रणालियां वैकल्पिक तौर पर मौजूद हैं, फिर भी महिंद्रा ने कार को भारी तादाद में प्रणालियों और खूबियों से लैस किया है. इन खूबियों में ड्राइवर की सहायता करने वाले उन्नत सिस्टम शामिल हैं जो कैमरा और रडार दोनों से मिलने वाले सिग्नलों के जरिए संचालित होते हैं.

ये ऐसी खूबियां हैं जो अभी तक केवल लग्जरी ब्रांड की कारों में ही मिलती थीं. इन प्रणालियों में एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल भी शामिल है जो स्टार्ट फ्रॉम स्टॉप टेक्नोलॉजी, फ्रंट कोलिजन वार्निंग के साथ इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन और साथ ही हाइ बीम असिस्ट से लैस है.

फिर एंड्रीनोक्स तो है ही—भीतर लगे एलेक्सा के साथ कनेक्टेड कार का दिल. इसमें वायरलेस एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो भी है, 60 से ज्यादा इन-बिल्ट ऐप के अलावा, जो कार के उत्पादन के चरण में जाने के वक्त तक आए होंगे. इंटीनियर आलीशान और महंगा है, जैसा टॉप-ऑफ-द-लाइन कारों में होता है.

ऑटो रिपोर्टः अंतरिक्षयान जैसा अनुभव
ऑटो रिपोर्टः अंतरिक्षयान जैसा अनुभव

पैनोरैमिक सनरूफ है और सुरक्षा को लेकर सतर्क लोगों के लिए सराउंड व्यू और टर्न इंडिकेटर कैमरे, 7 एयर बैग और ड्राउजीनेस डिटेक्शन भी है. दूसरी कतार में घुटने फैलाने के लिए काफी नी रूम है जो आरामदायक भी है. सीट भी ऐसी हैं कि जांघों के नीचे अच्छा सहारा देती हैं, यहां तक कि औसत से ज्यादा लंबे लोगों को भी.

2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन अधिकतम 200 बीएचपी की असरदार शक्ति देता है, सुचारू और बहुत रिस्पांसिव है. यह 6-स्पीड ऑटो के साथ भी अच्छा काम करता है. 300 के साथ, 700 भी महिंद्रा की गाड़ियों में सबसे ज्यादा ताकत और रफ्तार देने वाली कारों में होगी.

कुल मिलाकर गाड़ी दमदार बनाई गई है, हालांकि एर्गोनॉमिक्स या सॉफ्टवेयर की पूर्णता सरीखे कुछ छोटे-मोटे मुद्दे हैं, पर संभवत: इसी महीने कार की बिक्री शुरू होने से पहले इन छोटे-मोटी कमियों को दूर करने के लिए महिंद्रा के पास काफी वक्त है.


इंजन 
2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल
2.2-लीटर टर्बो डीजल
पावर
200 बीएचपी @5,000 आरपीएम
185 बीएचपी @3,500 आरपीएम
कीमत
11.99 लाख रु. से 16.49 लाख रु. (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×