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ऑटो रिपोर्टः इलेक्ट्रिक का मैदान-ए-जंग

इलेक्ट्रिक वाहन युद्ध का नया मोर्चा हैं. हालांकि अड़चनें कायम हैं फिर भी सूझबूझ से कीमत तय करके पहला ईवी लॉन्च करने वाली कंपनी यह देखकर दंग रह जाएगी कि भारत नई टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से अपनाता है

रेनॉ सिटी के.जी (K.Ze) रेनॉ सिटी के.जी (K.Ze)

योगेंद्र प्रताप

साल उसी तरह गुजरा जैसी उम्मीद थी. मांग ने आपूर्ति को पीछे छोड़ दिया और इसकी वजह थी सेमीकंडक्टर की लगातार कमी के साथ लॉजिस्टिक्स और सप्लाइ चेन की मुश्किलें. कंपनी जितनी ज्यादा बड़ी थी, उतना ही ज्यादा उस पर असर पड़ा. मसलन, मारुति सुजुकी की प्रतीक्षा सूची में 2,00,000 से ज्यादा कारें हैं और तैयारशुदा केवल एक ही कार मौजूद है शुरुआती स्तर की ऑल्टो.

देश की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ह्युडई मोटर के कई मॉडल की प्रतीक्षा अवधि छह महीने से भी ज्यादा है. दूसरी तरफ, प्रीमियम और लग्जरी वाहनों के मैन्युफैक्चरर्स पर भी खासा असर पड़ा और उनके पोर्टफोलियो के कई मॉडलों पर प्रतीक्षा की अवधि महीनों तक फैली है. 

आपूर्ति की मुश्किलें अभी और कुछ महीने बनी रहने वाली है, वहीं ईंधन की बढ़ती कीमतों और कई राज्यों की तरफ से प्रोत्साहन लाभों की घोषणा देखते हुए सबकी नजर इलेक्ट्रिक वाहनों और इस मोर्चे पर बड़े मैन्युफैक्चरर्स की योजनाओं की तरफ टिक गई हैं. खासकर तब जब टाटा मोटर्स ने अपने ईवी कारोबार के लिए 1 अरब अमेरिकी डॉलर का धन जुटाने का ऐलान किया है.

टाटा मोटर्स असल में ईवी के मामले में देश का अगुआ है, पर उसके वाहन अब भी महंगे हैं. देखने वाली बात होगी कि व्यापक बाजार के लिए देश में पहली इलेक्ट्रिक कार कौन लॉन्च करता है. भारत का पहला लीथियम-ऑयन संयंत्र लगाने का ऐलान करने वाली सुजुकी पहली कंपनी थी, पर वह बाजार में तभी कदम रखेगी जब वह देखेगी कि उसकी इलेक्ट्रिक कार अच्छी-खासी तादाद में बिक सकती है.

हालांकि कंपनी वैगन-आर पर आधारित ईवी का परीक्षण कर रही है. ह्युडई भी पिछले कुछ समय से आइ10 प्लेटफॉर्म पर आधारित ईवी का अध्ययन कर रही है. मगर टाटा मोटर्स के पास पहले ही एक नया ईवी-रेडी प्लेटफॉर्म है, जिससे निकला एक रूप टाटा पंच और अल्ट्रोज को सहारा देता है. महिंद्रा ने इस मामले में बढ़त ली थी, पर वह अपने समूचे पोर्टफोलियो की समीक्षा करने में व्यस्त है और ईवी के मोर्चे पर ढीला पड़ गया है.

अलबत्ता एक कंपनी है जिसके पास भारत में इस्तेमाल किए जा रहे एक प्लेटफॉर्म पर ईवी तैयार है और वह है रेनॉ. रेनॉ सिटी के.जी (K.Ze)क्विड पर आधारित है और इसी से निकला एक वाहन, जो ऑटो एक्स्पो 2020 में प्रदर्शित किया गया था, चीन में करीब 6.5 लाख रुपए में बिक्री के लिए पेश किया जा चुका है.

लग सकता है कि देश में इलेक्ट्रिक कारों के लिए बुनियादी ढांचे की कमी है, मगर ईंधन की बढ़ती लागत और ड्राइविंग की भारतीय आदतें इलेक्ट्रिक कारों के लिए मुफीद हैं. व्यापक बाजार में सूझबूझ के साथ जो भी कंपनी पहले इलेक्ट्रिक कार लेकर आएगी, वह निश्चय ही यह देखकर दंग रह जाएगी कि देश इलेक्ट्रिक वाहन कितनी तेजी से अपनाता है.

—योगेंद्र प्रताप

बिक्री के लिए हाजिर इलेक्ट्रिक स्कूटर

बजाज चेतक
बैटरी पैक: लीथियम-ऑयन
टॉप स्पीड: 70 केएमपीएच
रेंज : 90 किलोमीटर आइडीसी
कीमत: 1.41 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, पुणे)

टीवीएस आइक्यूब
बैटरी पैक: लीथियम-ऑयन
टॉप स्पीड: 78 केएमपीएच
रेंज : 75 किलोमीटर, एक बार चार्ज करने पर
कीमत: 1.38  लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली)

ओला एस1 प्रो
बैटरी पैक: लीथियम-ऑयन
टॉप स्पीड: 70 केएमपीएच
रेंज : 90 किलोमीटर एआरएआइ
कीमत: 1.29 लाख रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली)

एथर 450 एक्स
बैटरी पैक: 39.2 लीथियम-ऑयन
टॉप स्पीड: 80 केएमपीएच 
रेंज : 116 किलोमीटर प्रति चार्ज
कीमत: 1.44 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली)

बाजार में इलेक्ट्रिक कारें

एमजी जेड एस ईवी
बैटरी पैक: 44.5 केडब्ल्यूएच एचटीबी
मोटर: 142.7 बीएचपी पीएमएसएम
रेंज : 419 किलोमीटर एआरएआइ
कीमत: 23.9 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली)

टाटा नेक्सन ईवी
बैटरी पैक: 30.2 केडब्ल्यूएच लीथियम-ऑयन
मोटर: 129 बीएचपी पीएमएसएम
रेंज : 312 किलोमीटर एआरएआइ
कीमत: 16.85 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली)

मर्सिडीज ईक्यूसी
बैटरी पैक: 80 केडब्ल्यूएच लीथियम-ऑयन
मोटर: 300 केडब्ल्यू डुअल मोटर
रेंज : 414 किलोमीटर (डब्ल्यूएलटीपी)
कीमत: 99.3 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली)

ऑडी ई-ट्रॉन 50
बैटरी पैक: 71 केडब्ल्यूएच लीथियम-ऑयन
मोटर: 230 केडब्ल्यू
रेंज : 379 किलोमीटर डब्ल्यूएलटीपी
कीमत: 99.9 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली)


बीवाइडी ई-6
बैटरी पैक: 71.7 केडब्ल्यूएच लीथियम-ऑयन
मोटर: 100 केडब्ल्यूएच
रेंज : 415 किलोमीटर डब्ल्यूएलटीसी
कीमत: 29.6 लाख रुपए 
(एक्स शोरूम, दिल्ली).

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