scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

विधानसभा चुनाव 2022ः बराबरी का खेल

नवजोत सिंह सिद्धू मुख्यमंत्री का चेहरा बनाए जाने को लेकर मरे जा रहे हैं. लेकिन त्रिमूर्तियों में पूरा संतुलन साधना चाहते हैं.

X
चरणजीत चन्नी चरणजीत चन्नी

गोवा

गोवा के चुनावों में कैथलिक वर्ग को अपनी क्षमता से ज्यादा जोर लगाते हुए—17 लाख की आबादी में 22 फीसद हिस्सेदारी रखने के बावजूद—अमूमन नहीं देखा गया है. लेकिन चतुष्कोणीय लड़ाई की नवीनता ने इसे एक महत्वपूर्ण कारक बना दिया है.

कांग्रेस पांच निर्वाचन क्षेत्रों में माइकल लोबो और एलेक्सियो रेजिनाल्ड लॉरेंको के भरोसे है. वहीं भाजपा को उम्मीद है कि अतानासियो मोनसेरेट, निलेश काबराल, मौविन गोडिन्हो और टोनी फर्नांडीस आठ सीटों पर उसकी नैया पार लगाएंगे.

अगर टीएमसी लुइजिन्हो फलेरो, चर्चिल अलेमाओ और लीएंडर पेस पर बड़ा दांव खेल रही है, तो आप अलीना सलदान्हा के जरिए. अपना खाता खोलना चाहती है. निवर्तमान विधानसभा में 12 कैथलिक विधायक थे.

उत्तर प्रदेश
दंपती का दांव

लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट को लेकर पति-पत्नी की लड़ाई से भाजपा मुश्किल में है. मौजूदा विधायक और राज्य मंत्री स्वाति सिंह यहां से दोबारा नामांकन चाहती हैं. वहीं उनके पति और राज्य भाजपा उपाध्यक्ष दया शंकर भी उसी सीट से लड़ना चाहते हैं.

दोनों ने पार्टी हलकों में ही घर-घर जाकर अपना अभियान शुरू कर दिया है—शायद एक साथ नाश्ते में पराठे खाने के बाद अलग-अलग रास्ता पकड़ रहे हैं! सूत्रों का कहना है कि इस बीच कोई तीसरा उम्मीदवार रायता लेकर उड़ सकता है. किसी तीसरे उम्मीदवार को यह सीट मिलने से इनकार नहीं किया जा सकता.

पंजाब
बराबरी का खेल


कांग्रेस अलाकमान पंजाब में परस्पर-विरोधी गुटों में से किसी का भी पक्ष लेने से कतरा रहा है. इसलिए मुख्यमंत्री के भाई मनमोहन सिंह को टिकट नहीं दिया गया है. चरणजीत चन्नी की दो टिकटों की इच्छा पर पानी फेर दिया गया है.

उन्हें चमकौर साहिब से बरकरार रखा गया है, लेकिन अपनी छवि चमकाने वाली दूसरी जीत हासिल करने के लिए उन्हें दलितों के प्रभाव वाले दोआबा क्षेत्र में चारा नहीं मिला. चन्नी के धुरंधरों को भी खुली छूट नहीं मिल रही. 

नवजोत सिंह सिद्धू मुख्यमंत्री का चेहरा बनाए जाने को लेकर मरे जा रहे हैं. लेकिन त्रिमूर्तियों में पूरा संतुलन साधना चाहते हैं: दलित चन्नी, जट सिख सिद्धू और हिंदू चेहरे सुनील जाखड़.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें