scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

शख्सियतः हाशिए वालों का हमदर्द

नागेश कुकनूर ने साल 1998 में हैदराबाद ब्लूज से दस्तक दी. दो दशकों बाद भी यह फिल्मकार ओटीटी का आनंद लेते हुए चलताऊ सिनेमा को चकमा दे रहा है

नागेश कुकनूर नागेश कुकनूर

नागेश कुकनूर ने साल 1998 में हैदराबाद ब्लूज से दस्तक दी. दो दशकों बाद भी यह फिल्मकार ओटीटी का आनंद लेते हुए चलताऊ सिनेमा को चकमा दे रहा है

डिज्नी+हॉटस्टार सिरीज सिटी ऑफ ड्रीम्स के लिए आपका संदर्भ बिंदु क्या था?

मेरी प्रेरणा द वायर थी. शो की सबसे हैरानीभरी बात यह थी कि क्रिएटर्स ने हर एक  हर सीजन के [बाल्टीमोर के] अलग-अलग पहलुओं को गहराई के साथ उठाया था. मैं लोगों को आहत किए बगैर बंबई की पड़ताल करना चाहता था और लोगों को उसकी झलक देना चाहता था कि कथित ‘सिटी ऑफ ड्रीम्स’  में होता क्या है. सिरीज का फॉर्मेट आपको अनेक अलग-अलग जिंदगियां दिखाता है. इसमें कोई सीमाएं नहीं हैं.

आपने महामारी के बीच में सीजन 2 की शूटिंग की. इसके बारे में बताइए?

यह सबसे मजेदार शूट से सबसे ज्यादा दुखदाई शूट में बदल गया. सब कुछ ठीक चल रहा था [मार्च 2020 में] और शो का काम समाप्त करने में 18 दिन बचे थे. तभी हमें उड़ती खबर मिली कि कोरोना नामक वायरस आ रहा है. तीन दिन बाद हमें इसे बंद करना पड़ा. मैंने सबसे कहा कि हम दो हफ्ते में फिर से मिलते हैं. (हंसते हुए) हम आखिर जनवरी में शूटिंग फिर शुरू कर सके. 

हाशिए के किरदारों से आप हमदर्दी रखते हैं...

कोई छिपी हुई ताकत मुझे उस ओर ले जाती है. क्या यह घिसे-पिटे उबाऊ हीरो के बेदाग किरदार देखने से ज्यादा रोमांचक नहीं है? व्यावसायिक सिनेमा मुझे इसलिए बोरिंग लगता है क्योंकि  इसमें आगे क्या होगा, यह बताना बहुत आसान है. लेखन में मेरा आग्रह दर्शकों को बहुत सहज तरीके से अचरज में डालने वाला होता है. 

आपकी पहली तेलुगू फिल्म गुड लक साक्षी के इस साल रिलीज होने की उक्वमीद है. कैसा लग रहा है?

यह एक साथ रोमांचक और डरावना, दोनों है. अभी तक तो तेलुगू लोग मुझसे पूछते थे, ‘आप अपनी मातृभाषा में कब कुछ बनाने जा रहे हैं?‘ ‘‘मैं कहूंगा, मैं पर्याप्त आश्वस्त नहीं था. यह सच था. हैदराबादी होने के नाते, तेलुगू के मुकाबले दक्खिनी मुझे ज्यादा आसान लगती है, मैं अपनी मां से भी इसी में बात करता हूं. इस फिल्म में लोग मेरी जबरदस्त मीन-मेख निकालेंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×