scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

शख्सियतः मां बनना चुनौती भी और रोमांच भी

अपनी नई किताब प्रेग्नेंसी बाइबल  के जरिए अभिनेत्री करीना कपूर खान चाहती हैं कि भारत में मां बनने जा रहीं महिलाएं उतना ही सहज महसूस करें जितना कि उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्में देखने वाले दर्शक महसूस करते हैं.

करीना कपूर खान करीना कपूर खान

अपनी नई किताब प्रेग्नेंसी बाइबल के जरिए अभिनेत्री करीना कपूर खान चाहती हैं कि भारत में मां बनने जा रहीं महिलाएं उतना ही सहज महसूस करें जितना कि उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्में देखने वाले दर्शक महसूस करते हैं.

 आपको क्यों लगा कि गर्भावस्था पर किताब लिखने का यही सही समय है?

मैं चाहती थी कि मां या फिर गर्भवती होने की वजह से स्त्रियां यह न महसूस करें कि उन्हें आम दिनों वाली जिंदगी से समझौता करना पड़ेगा. इसीलिए किताब लिखी. भारत में औरतों का कामधंधा छोड़ना बड़ा मसला है.

खुशकिस्मती से घर में काम वाले हैं और शौहर भी सपोर्टिव हैं. पर मुझे मेरा काम पसंद है और महज बच्चों के चलते मैं उसे कतई नहीं छोड़ना चाहती. पाठकों को बताना चाहती थी कि डरने की कोई बात नहीं.

 लिखना कितना आसान था आपके लिए? सबसे चुनौती वाला पहलू कौन-सा था?

मां बनने जा रही स्त्रियों को मैं भारतीय परिवेश के अनुरूप सटीक जानकारियां देना चाहती थी: आप उम्मीद से हैं तो आपको क्या करना चाहिए. एक बात दिमाग में साफ थी कि पाठकों के सामने मुझे अपनी गर्भावस्था की रंगीन तस्वीर नहीं खींचनी है.

सुबह की दिक्कतों और मोटापे से लेकर जी घबराने और मूड स्विंग, सब चीजों का मैंने जिक्र किया है. मेरी चुनौती किसी भी कामकाजी मां वाली ही थी: हालात से आप कैसे तालमेल बिठाएं?

 मातृत्व के बारे में वह कौन-सी बात थी जिसका कि इस दौरान आपको एहसास हुआ?

यही कि सब कुछ लगातार बदलता रहता है; यह भी कि आप लगातार गलतियां करते हैं और खुद को माफ करना होता है. तैमूर के वक्त शुरू के दिनों में उसे संभालने को लेकर मैं खासी नर्वस थी.

जेह के साथ मुझे पता चल रहा है कि दो बच्चे कभी एक-से नहीं होते. तैमूर नजाकत पसंद है पर जेह मुझे थोड़ा गंभीर किस्म का दिखता है.

 आमिर खान के साथ 3 ईडियट्स और तलाश में आपकी शानदार जोड़ी रही. लालसिंह चड्ढा से हमें क्या उम्मीद करनी चाहिए?

मुझे उम्मीद है, उन दो फिल्मों की तरह यह भी आप लोगों को पसंद आएगी. कमाल का शूट हुआ. हालांकि आखिरी के दृश्य मैंने गर्भावस्था के दौरान किए और बुरी तरह थक गई थी. मैं चाहती हूं जल्दी से जल्दी दर्शक इसे देखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×