scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

शख्सियतः खामोशी के साथ काम जारी

सनी लियोनी के नए वेब शो अनामिका का अभी-अभी एमएक्स प्लेयर पर प्रीमियर हुआ है. वे बता रही हैं कि खेल में बने रहने की क्या अहमियत है उनके लिए.

X
सनी लियोनी सनी लियोनी

 अपनी ऑटोबायोग्राफिकल वेब सीरीज के साथ आप ओटीटी पर छलांग लगाने वाले शुरुआती आर्टिस्ट्स में से थीं. तब आपको अंदाजा था कि स्ट्रीमिंग इतना फलेगा-फूलेगा?

इंडस्ट्री को बहुत पहले यह राह पकड़ लेनी चाहिए थी. पहले टीवी और ओटीटी वाले आर्टिस्ट्स को निहायत गिरी नजरों से देखा जाता था. पर कोविड ने नक्शा ही बदल दिया. अब तो सोच यही है कि काम करते रहो और ऐसे नए-नए प्रोजेक्ट तलाशते रहो, जो बड़े परदे तक ही सीमित रह जाने वाले न हों.

 अनामिका में आप मुख्य भूमिका निभा रही हैं. क्या आपको लगता है, ओटीटी पर अभिनेत्रियों को अधिक वजनदार रोल मिल रहे हैं?

कम-ज्यादा जैसी कोई बात ही नहीं. यहां तो सब अपनी-अपनी पसंद के शो देख रहे हैं: 'ये कौन है भला? कमाल का काम किया है.’ सब अलग-अलग ढंग से अपना टैलेंट दिखा रहे हैं. पहले यही सब नहीं कर पाए थे क्योंकि लोगों ने कह रखा था कि पॉपुलर होने के लिए सिनेमाघरों में दिखना जरूरी है.

 आप जिस तरह की इमेज लेकर आई थीं, उसे तोड़ पाना कितना मुश्किल था आपके लिए?

खा उतार-चढ़ाव वाला रहा यह अनुभव. मुझे लगा, अगर मैं यहां बनी रहूं तो इंडस्ट्री वाले भी सोचेंगे कि 'अरे! अभी यहीं है! चलो इसको ले लेते हैं, किसी फिल्म, गाने, शो या किसी ऐड में ही डाल देते हैं.’ मेरा सीधा-सा मंत्र था: काम करते रहो, ज्यादा तजुर्बा हासिल करो, ज्यादा रिश्ते बनाओ. कभी-कभी अच्छी परफॉर्मेंस के लिए मेरे किरदार को सेक्सुअलिटी की दरकार होती थी. मुझे इसमें कोई दिक्कत न थी.

 मां बन जाने के बाद क्या आपके किरदारों के चुनावों में किसी तरह का फर्क पड़ा है?

खास नहीं. अब मैं अपने चार साल के बच्चों से थोड़े ही पूछूंगी  कि 'ये फिल्म करूं कि नहीं?’ मैं अपनी जिंदगी कैसे जिऊं, यह मेरे बच्चे थोड़े ही तय करेंगे. मैं उन्हें जरूर सिखाना पसंद करूंगी कि कैसे अपने फैसले खुद लें और स्वतंत्र बनें. उनकी पसंद से मैं भले सहमत न होऊं लेकिन जब तक वे किसी को शारीरिक या मानसिक रूप से चोट नहीं पहुंचा रहे, उन्हें अपनी जिंदगी में अपने ढंग से चुनाव की आजादी होनी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें