scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

शख्सियतः हरफन मौला

अमेजन प्राइम पर इसी हफ्ते रिलीज हुई तूफान में फरहान अख्तर एक मुक्केबाज की भूमिका में हैं. महामारी में बॉलीवुड के बारह बज जाने के बावजूद उन्हें लगता है कि फिल्मों ने अपनी चमक नहीं खोई है.

फरहान अख्तर फरहान अख्तर

अमेजन प्राइम पर इसी हफ्ते रिलीज हुई तूफान में फरहान अख्तर एक मुक्केबाज की भूमिका में हैं. महामारी में बॉलीवुड के बारह बज जाने के बावजूद उन्हें लगता है कि फिल्मों ने अपनी चमक नहीं खोई है.

● फिल्म उद्योग पर महामारी ने किस तरह से असर डाला है?

मुझे लगता है इन 18 महीनों में दर्शकों का स्वाद बिल्कुल बदल गया है. ओटीटी ने चमक-दमक, ग्लैमर और पूरे अंदाज को पीछे छोड़ खालिस किस्सागोई पर फोकस करने को मजबूर किया है. थिएटर में आपके पास बंधे हुए से दर्शक होते हैं लेकिन जो दर्शक घर पर बैठकर देख रहा है, कहानी अच्छी न हुई तो वह तो आपके हाथ से गया.

● मुक्केबाजी से गहरे जुड़ने के बाद क्या आप तोक्यो ओलंपिक में इसे देखने जाएंगे?

मैं ओलंपिक में खेलने जा रहे भारतीय दल के सभी नौ मुक्केबाजों के साथ हूं. अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में हम अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. और हमारे पास मैरी कॉम हैं, जिनको लेकर हम सभी को उम्मीद है कि वे जीतेंगी.

● रॉकी, क्रीड, मैरी कॉम...मुक्केबाजी में ऐसी क्या खास बात है जिससे यह खेल सिनेमाई ट्रीटमेंट के अनुकूल बन गया है?

हर खेल में जिंदगी के ही उतार-चढ़ाव की ही कहानी है. बाक्सिंग अमूमन उत्थान और पतन या कहें कि पतन और उत्थान के बारे में होता है, जो देखने में प्रेरक लगता है. ज्यादातर मुक्केबाज समृद्ध परिवारों के नहीं होते.

जब आप देखते हैं कि उनके पास शरीर एकमात्र जरिया है तो इसमें एक आदिमपन झलकता है. जिंदगी को बेहतर बनान के लिए आखिर कोई कितना दर्द झेल सकता है?

● डिजिटल पर वेब सीरीज भारी लोकप्रियता हासिल कर रही हैं पर किसी फिल्म का वैसा जलवा नहीं दिख पाया है. क्या फिल्मों के लिए भी वैसा ही असर डाल पाना संभव है?

मुझे लगता है कोई चीज अगर आपसे बात करती है, दिल को छूती है तो यह मायने नहीं रखता कि आप उसे कहां देख रहे हैं. आप जो फिल्में बनाते हैं उनमें आज का समय झलकता है और वे उस समय को प्रभावित भी करती हैं.

फॉर्मेट लंबे शो का हो या फिल्म का, कहानी आपको छूती है तो कहीं भी चलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×