scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

शख्सियतः अपनी फिल्म में ऐक्टिंग? ना ना ना

फिल्मकार तिग्मांशु धूलिया आने वाले अपने नए वेब शो द ग्रेट इंडियन मर्डर, बेस्ट सेलर के फिल्मांकन, ऐक्टिंग और क्राइम स्टोरीज से खास लगाव पर.

X
 तिग्मांशु धूलिया तिग्मांशु धूलिया

फिल्मकार तिग्मांशु धूलिया आने वाले अपने नए वेब शो द ग्रेट इंडियन मर्डर, बेस्ट सेलर के फिल्मांकन, ऐक्टिंग और क्राइम स्टोरीज से खास लगाव पर.

द ग्रेट इंडियन मर्डर की कहानी में आप किस चीज से मुतासिर हुए कि इसे डायरेक्ट करने को बेताब हो उठे?

यह विकास स्वरूप के नॉवेल सिक्स सस्पेक्ट्से पर आधारित है. उनके एक नॉवेल पर स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्म बन चुकी है. विकास और मैं एक ही शहर इलाहाबाद से हैं. 

नॉवेल पढ़ने के बाद लगा कि इस तरह की मर्डर मिस्ट्री बॉलीवुड में नहीं बनी है. यह हिंदुस्तान के समाज को खूबसूरत ढंग से पेश करता है. छत्तीसगढ़ की राजनीति है. इसमें बालेश्वर राम का बिरहा भी लोगों को सुनाने का मौका मिल रहा था. इसलिए मैंने निर्देशन की कमान संभाली.

बेस्टसेलर कहानी को तो लोग पहले से पढ़े हुए होते हैं. ऐसे में इसे परदे पर उतारना कितना चुनौतीपूर्ण होता है?

चुनौती की बजाए इसे यूं कहें कि पिक्चर बनाना आसान हो जाता है. कहानी खोजने की जरूरत नहीं क्योंकि नॉवेल पहले से है.

कहानी में किरदार क्या सोच रहा है, इस सोच को कैसे दिखाना है सिनेमा में, वह एक पहलू जरूर होता है. हां, किरदारों के मन की बात को परदे पर लाना मुश्किल होता है.

आप एक ऐक्टर भी हैं. इस सीरीज में अपने लिए कोई किरदार पसंद किया?

मैं अब भी अचंभित हूं कि गुरुदत्त, मनोज कुमार, फिरोज खान जैसे डायरेक्टर अपनी फिल्म में ऐक्टिंग कैसे कर लेते थे. मिलन टाकीज में मैंने इसलिए रोल किया था क्योंकि उसके लिए कोई ऐक्टर तैयार नहीं था.

यह गलती दोबारा नहीं करूंगा क्योंकि ऐक्टर की बजाए मेरा डायरेक्टर मुझ पर हावी रहता है.

आपके करियर ग्राफ से लगता है कि आपको क्राइम स्टोरीज बहुत पसंद हैं. कोई खास वजह?

खास वजह तो क्या! शायद बचपन में मुझे इसी तरह की फिल्में पसंद थीं. मेरे अंदर का बच्चा अभी मरा नहीं है. क्राइम स्टोरी में अच्छी समझदारी का गुण हासिल है.

इस सीरीज की पृष्ठभूमि में राजनीति भी है. आज के चुनावी माहौल में इससे सियासी बखेड़ा खड़ा होने का कोई अंदेशा नहीं हुआ आपको?

कोविड की वजह से इसकी शूटिंग रुकी हुई थी. बमुश्किल हमने इसे शूट किया. रिलीज की डेट हमारे हाथ में नहीं थी. वैसे, काफी सावधानी बरती है कि किसी तरह का विवाद न हो.

इसमें सियासत व्यक्ति विशेष या पार्टी विशेष को लेकर नहीं, पर दांव-पेच मजेदार हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें