scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

शख्सियतः आई क्वीन काठियावाड़ की

अभिनेत्री आलिया भट्ट गंगूबाई के अपने ताजा रोल, उसकी तैयारी, परिवार के लोगों से मशविरे और स्टार अभिनेत्री की अपनी इमेज पर.

X
आलिया भट्ट आलिया भट्ट

 गंगूबाई (काठियावाड़ी) पर बात करते वक्त आप जैसे दर्द-सा महसूस कर रही हैं.

ऐसा क्यों होता है मुझे पता नहीं. शायद दूसरी औरतों को भी ऐसा होता होगा. किसी की भी लाइफ स्ट्रेट नहीं होती, थोड़ा ऊपर-नीचे होती ही है. डिपेंड करता है कि जिंदगी को लेकर आप कितने खुले हैं. मैं सेंसिटिव, क्रिएटिव और इमैजिनेटिव भी हूं. पार्ट प्ले करते वक्त बहुत-सी चीजें मेरे अंदर आ जाती हैं.

 गंगूबाई की काठियावाड़ी भाषा और देहभाषा कैसे पकड़ी आपने? 

देखिए, इसके लिए मुझे किसी बदनाम बस्ती में जाने की जरूरत नहीं पड़ी. स्क्रिप्ट में सब कुछ था. हां, मंडी और पाकीजा के वीडियो जरूर देखे थे. जबान के लिए एक डायलेक्ट कोच थीं भक्ति. तीन हफ्ते तक उनके साथ बैठकर एक-एक शब्द बोलती थी. और वैसे भी एक फ्लेवर लाना था. गंगूबाई शक्ति को सख्ती और नज़र को नजर बोलेगी.

 आपकी फैमिली सिनेमा का एक इंस्टीट्यूशन है. अलग तरह के कैरेक्टर की तैयारी के लिए घर में बात करती हैं?

मैं उन्हें भी सरप्राइज करना पसंद करती हूं. जिनसे मुझे बात करनी है, वो होता है मेरा डायरेक्टर. घर के लोगों की राय फिल्म रिलीज होने के बाद लेती हूं. आपको क्या लगता है मैं राय नहीं लेती? सजेशन और फीडबैक लेना तो जरूरी है. डैड (महेश भट्ट) ने गंगूबाई को देखकर कहा है कि यह फिल्म अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पसंद की जाएगी.

 आप गंगूबाई के खोल में लंबे समय तक रहीं. अब क्या उससे बाहर निकल पाई हैं?

यह मेरे करियर की पहली फिल्म है जिसके कैरेक्टर को मैं दो साल तक जीती रही. इससे बाहर आना आसान नहीं. असल में फिल्म जब ऑडियंस के पास पहुंच जाती है तभी आप कैरेक्टर से पूरी तरह निकल पाते हैं.

 आपको बॉलीवुड की क्वीन माना जाता है. इससे गंगूबाई से आगे की यात्रा पर कितना दबाव रहेगा?

ये क्वीन वगैरह में विश्वास नहीं करती मैं. यह क्रिएटिव मीडियम है. कल को मैं पांच डब्बा फिल्म करूं तो क्या हो जाऊंगी? और हर वक्त सही फैसला हो, यह भी संभव नहीं. तो एक बैलेंस बनाकर रखना जरूरी है.

—नवीन कुमार.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें