scorecardresearch
 

संगीत का जज्बाती सुर

ए.आर. रहमान कहते हैं, मेरे बेटे अमीन और भतीजे कासिफ ने एवेंजर्स सिरीज की तरफ मेरा ध्यान खींचा. अब यह जैसे विश्व संस्कृति का अंग बन गया है. हमारे इस कठिन समय में सिनेमा, खेल और संगीत लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं. मुझे फख्र है कि मैं इसका हिस्सा बना.

ए.आर. रहमान ए.आर. रहमान

ए.आर. रहमान, संगीतकार और ऑस्कर विजेता एवेंजर्सः एंडगेम के लिए मार्वेल एंथम बंदिश रचने और गाने वाले रहमान अपनी प्रेरणा और आलोचनाओं पर.

मार्वेल स्टुडियोज ने एवेंजर्सः एंडगेम के लिए तैयार आपका मार्वेल एंथम पिछले हफ्ते रिलीज किया. इसमें रोके न रुकेंगे की प्रेरणा क्या थी?

भारत की युवाशक्ति की ऊर्जा रोके न रुकेंगे सरीखी ही है. फिल्म के जज्बात के साथ मैंने इसी को डाला और फिर आगे ले गया. मैंने महसूस किया कि दोनों एक-से और किसी भी तरह रोके न रुकने वाले हैं. ऊर्जा स्रोतों की जरूरत तो सबको है, या नहीं?

एवेंजर्स के साथ आपका रिश्ता क्या है? इस सिरीज के बारे में आपकी क्या राय है?

मेरे बेटे अमीन और भतीजे कासिफ ने एवेंजर्स सिरीज की तरफ मेरा ध्यान खींचा. अब यह जैसे विश्व संस्कृति का अंग बन गया है. हमारे इस कठिन समय में सिनेमा, खेल और संगीत लोगों को जोडऩे का काम कर रहे हैं. मुझे फख्र है कि मैं इसका हिस्सा बना.

मार्वेल एंथम को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है. आलोचना और सराहना को आप किस तरह से लेते/देखते हैं?

निर्देशक जो रूसो और दूसरे कई लोगों ने इसे सुना और वे इससे खासे प्रभावित हुए. कुछ लोग तो रो पड़े. आलोचना को मुझसे इश्क-सा रहा है. पहले दिन से यह मेरे पीछे है. संगीत और कला के प्रति लोगों को उदार नजरिया रखने की जरूरत है. लेकिन जजमेंटल तो मैं भी हो सकता हूं. मेरा मानना है कि संगीत को आपके भीतर एक जज्बाती सुर छेडऩा चाहिए और इसके लिए कई बार आपको अनगढ़पना और स्वाभाविकता लाने के लिए हिम्मत दिखानी पड़ती है.

आप हर वक्त ऐसा कोई संगीत रच रहे होते हैं जो कि देश भर के संगीतप्रेमियों और विश्व सिनेमा के लिए होता है. आपके रचे संगीत में क्या किसी तरह का फर्क होता है या अब वह फर्क मिटना शुरू हो गया है?

हां, अब वह लाइन धुंधली पड़ चुकी है. अब तो इसका आधार मेरा महसूस करना न करना है.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें