scorecardresearch
 

बातचीत

परशोत्तम रूपाला, केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरीमंत्री

''स्थिति नियंत्रण में है, मामले घटने लगे हैं''

16 अगस्त 2022

लंपी वायरस की स्थिति और इससे निबटने के लिए सरकार की रणनीति पर केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परशोत्तम रूपाला से सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट हिमांशु शेखर की बातचीत के प्रमुख अंश:

अश्विनी वैष्णव

‘‘हमारा लक्ष्य अक्तूबर तक 5जी लाने का है’’

09 अगस्त 2022

5जी स्पेक्ट्रम की हफ्ते भर चली नीलामी 1 अगस्त को खत्म होने के एक दिन बाद केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने, जिनके पास रेल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालयों की भी जिम्मेदारी है, ग्रुप एडिटोरिल डायरेक्टर राज चेंगप्पा के साथ इसके नतीजों से जुड़े कीमतों, उपलब्धता, सुरक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर बातचीत की. विशेष बातचीत के अंश:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई

''अगर कानून का शासन हिंदुत्व है,

01 अगस्त 2022

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने गद्दी पर साल भर पूरे होने के मौके पर ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर राज चेंगप्पा से अपनी उपलब्धियों और चुनौतियों पर बातचीत की. मुख्य अंश:

विजय कुमार चौधरी

'स्थिति अच्छी नहीं है, मगर अराजक भी नहीं’

01 अगस्त 2022

शिक्षक का प्रशासनिक पद संभालना गलत नहीं है. मूल बात है, वे किसी भी पद पर जाएं, शिक्षण कार्य में उनकी रुचि बरकरार रहे.

विनय बिहारी मशहूर गीतकार और बिहार के पूर्व संस्कृति मंत्री

'आजकल के भोजपुरी गीतकार पढ़ते-लिखते नहीं हैं’

25 जुलाई 2022

भोजपुरी संगीत के मौजूदा जातिवादी दौर से वे भी दुखी हैं. इंडिया टुडे ने इस मसले पर उनसे बातचीत की, इसके प्रमुख अंश:

ममता बनर्जी

‘‘बदले की भावना के साथ काम करने वाली

12 जुलाई 2022

पांचवें इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट में राजदीप सरदेसाई के साथ एक खुली चर्चा में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने न केवल यह बताया कि भाजपा मुक्त भारत निर्माण के लिए विपक्षी नेताओं को क्या करने की जरूरत है, बल्कि उन्होंने अमित शाह को चेतावनी भी दी कि बंगाल में महाराष्ट्र जैसे दुस्साहस की कल्पना भी उन्हें बहुत महंगी पड़ सकती है.

सुनील छेत्री

आनंद के लिए किए जाते हैं गोल

29 जून 2022

भारत के शीर्ष फुटबॉलर 37 वर्षीय सुनील छेत्री एएफसी एशियन कप के लिए क्वालिफाइ करने के भारतीय अभियान, अपनी टीम के जुनूनी खिलाड़ियों और इतने साल मैदान पर टिके रहने की अपनी क्षमता के बारे में बता रहे हैं.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

''शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में होगा’’

29 जून 2022

बीते 17 जून को बतौर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तीन साल पूरे कर लिए हैं. इस मौके पर उन्होंने अपने राजनीतिक सफर, कार्यकाल और लोकसभा को जनता से जोड़ने की योजना जैसे विषयों पर इंडिया टुडे के संपादक सौरभ द्विवेदी और विशेष संवाददाता विनय सुल्तान से खास बातचीत की. इस बातचीत के प्रमुख अंश: 

सत्य नारायण प्रधान

''छोटे-मोटे में न फंसो, मोटी मछलियां पकड़ो’’

14 जून 2022

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर राज चेंगप्पा से बातचीत में दो-टूक बताया कि उनकी एजेंसी ने आखिर क्यों आर्यन खान के खिलाफ लगे आरोप हटाने का फैसला किया और व्यवस्था में किस तरह के सुधार की जरूरत है. प्रमुख अंश:

 सत्य नारायण प्रधान

''छोटे-मोटे में न फंसो, मोटी मछलियां पकड़ो’’

13 जून 2022

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर राज चेंगप्पा से बातचीत में दो-टूक बताया कि उनकी एजेंसी ने आखिर क्यों आर्यन खान के खिलाफ लगे आरोप हटाने का फैसला किया और व्यवस्था में किस तरह के सुधार की जरूरत है. प्रमुख अंश:

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

''हमारी योजनाएं खैरात नहीं, उत्पादकता.

23 मई 2022

छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर जिले के भैंसाखार गांव के निवासी राजनाथ सिंह के घर पारंपरिक ओरांव खाना कुर्थी दाल, टमाटर की चटनी और लकरा का स्वाद लेते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी सरकार की योजना भेंट-मुलाकात अभियान कार्यक्रम और 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के बारे में इंडिया टुडे से बातचीत की. कुछ अंश:

नई नर्सरी जम्मू-कश्मीर में तैयार हुई क्रिकेटरों की नई पौध

''हम मुल्क के लिए पहले भी पैशनेट थे,...

17 मई 2022

पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों के मेंटॉर बनकर राज्य में क्रिकेट की तस्वीर ही बदल दी. रासिख सलाम डार सरीखे नौजवानों के लिए तो जैसे देवदूत बन गए. इंडिया टुडे ग्रुप के खेल पत्रकार केतन मिश्रा ने उनसे तफसील के साथ बातचीत की और इस सीमावर्ती राज्य के क्रिकेट में क्रांतिकारी बदलाव की इस कहानी को बारीक ब्यौरों के साथ सामने लेकर आए.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

‘‘सरकार जैविक किसानों के लिए मार्केटिंग और मेहनताना

17 मई 2022

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर स्वच्छ कृषि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को आगे बढ़ाने में जुटे हुए हैं. उन्होंने अनिलेश एस. महाजन के साथ बातचीत में भारत में प्राकृतिक और जैविक खेती को आगे बढ़ाने की अपनी योजनाओं के बारे में बताया.

 पी. चिदंबरम

‘‘40 साल का कोई आदमी कांग्रेस अध्यक्ष

16 मई 2022

पूर्व केंद्रीय वित्त और गृह मंत्री तथा कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य पी. चिदंबरम पार्टी के प्रमुख नीति निर्माताओं में शामिल हैं. कार्यकारी संपादक कौशिक डेका के साथ खास बातचीत में इस वरिष्ठ नेता ने समझाया कि युवा नेताओं का विकास करना क्यों पार्टी की जरूरत है

अजय माकन

‘‘कार्यकर्ता जानते हैं कि कुछ भी हो जाए, गांधी परिवार

16 मई 2022

पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन राहुल गांधी के प्रिय पात्र हैं. कांग्रेस कार्यसमिति का सदस्य होने के साथ ही वे राजस्थान के प्रभारी महासचिव भी हैं जो उन दो राज्यों में से एक है जहां पार्टी सत्ता में है. कौशिक डेका से बातचीत में उन्होंने बताया कि कैसे कांग्रेस का मौजूदा संकट पार्टी के युवा नेताओं के लिए खुद को साबित करने का अवसर हो सकता है.

मनीष तिवारी

‘‘नेतृत्व तो सर्वव्यापी है बस दिखता नहीं है’’

16 मई 2022

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी कांग्रेस के उस 'ग्रुप 23(जी-23)’के नेता रहे हैं जिसने 2020 में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाए थे. कौशिक डेका के साथ बातचीत में वे बता रहे हैं कि क्यों कांग्रेस को वैचारिक और संगठनात्मक ढांचा फिर से तैयार करना चाहिए .

अभिनेता परेश रावल

परेश रावलः''एनएसडी में ऐसी अय्याशी कैसे चलेगी?’’

18 अप्रैल 2022

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के चेयरमैन और अभिनेता परेश रावल ने इस संस्थान के बारे में किए गए अपने ऑब्जर्वेशन और अपनी कुछ योजनाएं एसोसिएट एडिटर शिवकेश से साझा कीं.

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला

''सत्य आयोग बनाओ, मैं दोषी निकलूं ...

30 मार्च 2022

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म कश्मीर फाइल्स  जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला का नाम लिए बगैर उनकी छवि प्रभावित करती है. इससे बेहद आहत और नाराज अब्दुल्ला ने घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन और समुदाय की समस्याओं के स्थायी समाधान के बारे में ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर (पब्लिशिंग) राज चेंगप्पा के साथ बातचीत की. बातचीत के प्रमुख अंश:

डॉ. पलानिवेल त्यागराजन,वित्त मंत्री, तमिलनाडु

''मैं दबंगई वाले अंदाज में केंद्रीकरण के खिलाफ हूं''

19 मार्च 2022

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन 2030 तक राज्य को एक खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बना देना चाहते हैं

खुशी के मंत्र

खुशीः किस चीज से मुझे खुशी मिलती है

02 मार्च 2022

अगर कोई नैतिक जीवन नहीं जीता, तो उसके लिए स्थायी रूप से खुशी का अनुभव करना असंभव है.

दांव कितना मजबूत गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सपा की उम्मीदवार सुभावती शुक्ला प्रचार के दौरान

उत्तर प्रदेशः योगी और मुख्य प्रतिद्वंद्वी

01 मार्च 2022

चुनाव के आधे निबटने के बाद ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर राज चेंगप्पा के साथ बातचीत में दोनों नेताओं ने अब तक के मतदान पर अपने आकलन और इस बार के मुख्य मुद्दों और मसलों पर अपने विचार साझा किए. मुख्य अंश: