scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

घर पर देखें ये 14 ऑस्कर मूवीज

लेडा एक कॉलेज प्रोफेसर है और छुट्टियां बिताने ग्रीस जाती है. वहां नीना नाम की महिला और उसकी छोटी बच्ची को देखती है और उन्हें लेकर ऑब्सेस्ड सी हो जाती है.

X
वेस्ट साइड स्टोरी वेस्ट साइड स्टोरी

ऑस्कर या एकेडमी अवार्ड्स हॉलीवुड के फिल्म उद्योग का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. विभिन्न श्रेणियों में नामित उन फिल्मों पर एक सरसरी नजर, जिन्हें फुरसत के लम्हों में भारतीय दर्शक देखना पसंद करेंगे
गजेंद्र सिंह भाटी

1. द पावर ऑफ द डॉग
प्लॉट: 1925 का अमेरिका. मोंटाना राज्य. यहां का एक नामी रैंच मालिक है फिल. उज्जड, हिंसक, क्रूर. उसका छोटा भाई एक विधवा महिला रोज से शादी कर लेता है. उसे अपने घर ले आता है. रोज का एक बेटा भी है पीटर. इन दोनों के साथ फिल का व्यवहार कितना बुरा होता है, और उसका नतीजा किन चौंकाने वाले रूपों में सामने आता है ये आगे खुलता है. 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

2. ड्राइव माई कार
प्लॉट: युसुके जाना-माना थिएटर डायरेक्टर है. एक दिन उसकी पत्नी की अचानक मौत हो जाती है. वह टूट सा जाता है. दो साल बाद वह फिर से एक्टिव होता है. उसे चेखव के नाटक 'अंकल वान्या’ को डायरेक्ट करने का काम मिलता है. और, अपनी लाल 'साब 500’ कार चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत पड़ती है.

उसका मैकेनिक बतौर ड्राइवर एक 22-23 साल की लड़की सुझाता है. युसुके पहले तो हिचकता है. फिर उसे रख लेता है. धीरे धीरे दोनों में एक खास रिश्ता पनपता है. वे अपने-अपने दुख, पछतावे, विचार बांटते हैं. एक नई कहानी निर्मित होती है.  
कहां देखें: मुबी   

3. वेस्ट साइड स्टोरी
प्लॉट: 1957 का न्यूयॉर्क शहर. दो गैंग-व्हाइट अमेरिकी लड़कों और प्यूर्तोरीकन लड़कों के. दोनों के बीच झड़पें होती रहती हैं. दोनों पश्चिमी मैनहैटन में एक हिस्से पर अपना कंट्रोल चाहते हैं. इस बीच दोनों पक्षों के लड़के-लड़की में प्यार हो जाता है. हीर-रांझा वाला. टोनी और मारिया. लेकिन अंत तक जाते-जाते चीजें ट्रैजिक हो जाती हैं.  
कहां देखें: डिज्नी+हॉटस्टार

4. ड्यून
प्लॉट: यह भविष्य में हजारों साल आगे की कहानी है. पॉल नाम के एक युवक की. वह एक कुलीन परिवार में पैदा हुआ है. विशेष दक्षताओं वाले इस युवक को अराकिस जाना होगा अपने परिवार और इंसानियत को बचाने के लिए. अराकिस एक खतरनाक रेतीला ग्रह है, जहां 'स्पाइस’ नाम का बेहद दुर्लभ संसाधन मौजूद है जो पूरी मानवता के लिए जरूरी है और इसे लेकर कई पक्षों में युद्ध छिड़ा हुआ है.

साइंस फिक्शन कथाकार फ्रैंक हर्बर्ट ने 1965 में 'ड्यून’ को लिखा. माना गया कि 'ड्यून’ को एडेप्ट कर पाना फिल्मी लिहाज से नामुमकिन है. जिन्होंने किया वे या तो बुरी बनीं, या फिर वे प्रोजेक्ट अधूरे रह गए. लेकिन 2021 में डेनी विलेनुव ने इस धारणा को गलत साबित कर दिया. उनकी 'ड्यून’ न सिर्फ कम जटिल है, बल्कि इसका विजुअल सौंदर्य अपलक है. 'ड्यून’ का पार्ट 2 अभी आना है.
कहां देखें: यूट्यूब और एपल टीवी प्लस

5. लिकोराइस पिज्जा
प्लॉट: एक 15 साल का लड़का गैरी जो एक्टर है, ऑडिशंस देता है. हाइस्कूल में भी पढ़ रहा है. उसकी मुलाकात एक फोटोग्राफर की असिस्टेंट अलाना से होती है जो उससे 10 साल बड़ी है. वह उससे फ्लर्ट करता है. दोनों में दोस्ती होती है. दोनों की लाइफ में कई उल्टे-सीधे एडवेंचर होते हैं. कॉमेडी पैदा होती है, आंसू भी. 
कहां देखें: अमेजन प्राइम वीडियो पर मार्च-अप्रैल में आना संभावित

6. कोडा
प्लॉट: मैसाच्यूसेट्स के तटीय शहर ग्लोस्टर में रहती है 17-18 साल की रूबी. वह कोडा है यानी चाइल्ड ऑफ डेफ अडल्ट्स. यानी न सुन सकने वाले दंपती का बच्चा. परिवार में वह अकेली है जो बोल-सुन सकती है. पिता का मछली पकड़ने का कारोबार है. उसमें मदद करती है. आगे जब वह सिंगिंग और म्यूजिक को अपना करियर बनाना चाहती है तो परिवार का क्या रिएक्शन होता है, क्या उधेड़बुन पैदा होती है, क्या भावुक कर देने वाले पल पैदा होते हैं, ये देखने लायक हैं.
कहां देखें: एपल टीवी प्लस पर.

7. द लॉस्ट डॉटर
प्लॉट: लेडा एक कॉलेज प्रोफेसर है और छुट्टियां बिताने ग्रीस जाती है. वहां नीना नाम की महिला और उसकी छोटी बच्ची को देखती है और उन्हें लेकर ऑब्सेस्ड सी हो जाती है. कहानी बार-बार उसके अतीत में लौटती है जहां वह भी एक यंग मदर हुआ करती थी. उसके विचलित करने वाले पास्ट में आखिर क्या हुआ था, इसका अंदाजा अंत में कुछ लगता है.  
कहां देखें: नेटफ्लिक्स  

8. डोन्ट लुक अप
प्लॉट: दो अमेरिकी खगोलविद् यह खोज करते हैं कि एक विशाल धूमकेतु पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और छह महीने में टकरा जाएगा और सब कुछ तबाह हो जाएगा. वे यह चेतावनी अमेरिका के राष्ट्रपति को बताते हैं. लेकिन होता कुछ नहीं. राजनेता, मीडिया, जनता सब मूर्खों की तरह बर्ताव करते हैं.

सब कुछ एक न्यूज साइकल और राजनैतिक अभियान के भीतर कैद होकर रह जाता है. अंत में जब वह धूमकेतु आता है तब क्या होता है? अर्थव्यवस्था, राजव्यवस्था और अब डोन्ट लुक अप के जरिए आज के ब्रेनलेस मीडिया कल्चर पर एक मारक टिप्पणी फिल्म के डायरेक्टर एडम मकै करते हैं. यह फिल्म देखने लायक है. कहां देखें: नेटफ्लिक्स

9. द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड
क्या खास: 2021 की बेस्ट फिल्मों में से एक को रेनात रेनस्वे के अभिनय के लिए भी देखें जिन्हें केन फिल्म फेस्ट में बेस्ट एक्ट्रेस की ट्रॉफी दी गई. 
कहां देखें: मुबी पर आएगी

10. द ट्रैजेडी ऑफ मैक्बेथ
क्या खास: तीन नॉमिनेशन वाली इस फिल्म में मैक्बेथ कपल के रोल डेंजल वॉशिंगटन और फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने अदा किए हैं.
कहां देखें: एपलटीवी प्लस

11. एनकांतो
क्या खास: बेस्ट एनिमेटेड फीचर के ऑस्कर की तगड़ी दावेदार. कुल तीन नॉमिनेशन मिले हैं.म्यूजिक, कहानी, इमोशनल कनेक्ट, किरदार सब आला.
कहां देखें: डिज्नी+हॉटस्टार

12. टिक टिक बूम
क्या खास: 2021 की प्रमुख फिल्मों में से एक. इसे दो ऑस्कर नॉमिनेशन मिले हैं. यह असल इनसान पर बेस्ड फिल्म है.  
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

13. द आइज ऑफ टेमी फे
क्या खास: जेसिका चेस्टेन अबकी बार फिर बेस्ट ऐन्न्ट्रेस के तौर पर नामांकित हुई हैं. टेमी फे के रोल में उन्हें रोज घंटों का मेकअप करना पड़ता था.
कहां देखें: एपल टीवी प्लस

14. राइटिंग विद फायर 
क्या खास: इस साल भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्म है राइटिंग विद फायर. इसे डॉन्न्युमेंट्री श्रेणी में ऑस्कर नामांकन मिला है. 
कहां देखें: एपल टीवी प्लस.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें