scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

देश का मिजाज सर्वेक्षणः मनोरंजनः ठसक भरी अगुआई

चालीस साल से अधि· उम्र की अभिनेत्रियां ओटीटी चार्ट में जलवा बिखेर रही हैं, जबकि बच्चन पिता-पुत्र सामान्य और ओटीटी दोनों वर्गों में शीर्ष पर हैं.

X
अमिताभ बच्चन अमिताभ बच्चन

देश का मिज़ाज/मनोरंजन

मनोरंजन की दुनिया में अभिनेता जानते हैं कि 'दिखना’ ही 'प्रासंगिक’ होना होता है, चाहे वह एयरपोर्ट पर कैमरों में कैद होना हो या फिर मालदीव से सेल्फी शेयर करना. कैटरीना कैफ देश का मिज़ाज सर्वेक्षण (एमओटीएन) में 2014 के बाद पहली दफा शीर्ष पर आई हैं.

इसकी वजह केवल 2021 की हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी हिट ऐक्शन-ड्रामा फिल्म सूर्यवंशी में उनकी भूमिका नहीं है, बल्कि उनकी शादी का तीन दिनी भव्य समारोह भी है जो करीब एक महीने तक सुर्खियों में छाया रहा.

 'विरुष्का’ और 'दीपवीर’ समेत अन्य सेलेब्रिटी युगलों की फेहरिस्त में 'विकटरीना’ (विक उनके अभिनेता-पति विकी कौशल का संदर्भ है) का भी नाम जुड़ गया—और सूर्यवंशी में 'टिप-टिप बरसा पानी’ के रिमिक्स संस्करण में कैफ के ठुमकों ने भी यूट्यूब पर 20 करोड़ व्यूज खींच लिए और यह तय किया कि 38 साल की दीपिका पादुकोण का शीर्ष पर बने रहने का सात साल का साम्राज्य खत्म हो.

रवीना टंडन ने नेटफ्लिक्स की सीरीज अरण्यक के साथ, स्ट्रीमिंग में कदम रखा है और उन्हें इसकी वजह से ओटीटी स्टार श्रेणी में प्रवेश के साथ ही शीर्ष स्थान मिला. उन्होंने सुष्मिता सेन को पछाड़ा, जिनका प्रशंसित ड्रामा आर्या (डिज्नी-हॉटस्टार) भी 10 दिसंबर को रिलीज हुआ था. शीर्ष पांच में तीस चालीस से अधिक उम्र की अभिनेत्रियों की मौजूदगी.

तीसरी अभिनेत्री पूजा भट्ट बॉम्बे बेगम्स में अपनी भूमिका के लिए इस सूची में हैं—से पता चलता है कि एसवीओडी (स्पेशल वीडियो-ऑन-डिमांड) प्लेटफॉर्म पर महिला-प्रधान कहानियां कैसे फल-फूल रही हैं. यह शीर्ष पांच नायिकाओं के बिल्कुल उलट है, जिनमें से केवल एक ने—थलाइवी में कंगना रनौत—पिछले एमओटीएन सर्वे के बाद कोई महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

जहां तक पुरुषों की बात है, अमिताभ बच्चन ने अपनी नंबर एक की स्थिति को और मजबूत कर लिया है. इस 79 वर्षीय अभिनेता की अक्तूबर में रिलीज हुई फिल्म चेहरे भले बॉक्स ऑफिस पर असफल हो गई हो, पर छोटे परदे पर उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति के मेजबान के तौर पर परिवारों का मनोरंजन किया है.

बहुत कम अभिनेता अपने प्रशंसकों के साथ बच्चन सरीखा मजबूत जुड़ाव बना पाए हैं. अक्षय कुमार और सलमान खान बेशक नजदीक आए हैं. इन्होंने दूसरे और तीसरे स्थान पर कब्जा किया है, पर सूर्यवंशी और अंतिम: द फाइनल ट्रूथ की रिलीज के बावजूद इन दोनों की लोकप्रियता में थोड़ी कमी आई है.

ओटीटी स्टार (पुरुष) की श्रेणी में अभिषेक बच्चन ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और इसकी वजह है जी5 पर रिलीज हुई बॉब बिस्वास. अभिषेक के बाद मनोज वाजपेयी (द फैमिली मैन 2), बॉबी देओल (आश्रम), सैफ अली खान (तांडव) और नवाजुद्दीन सिद्दिकी (सीरियस मैन) हैं. इनमें लगभग सभी को ओटीटी ने नई पेशेवर जिंदगी दी है.

अपनी महिला सहकर्मियों के उलट, ओटीटी और बड़े परदे की सरहद उन अभिनेताओं के लिए धुंधली है, जो दोनों माध्यमों में काम करते रहते हैं. बच्चन, सलमान और अक्षय ने यह काम गुलाबो-सिताबो, राधे और लक्ष्मी बम और अतरंगी रे में किया है. कोविड की तीसरी लहर ने सिनेमाघरों में 2022 के रिलीज के कैलेंडर को उलट-पुलट दिया है, संभावना है कि दर्शक अब अधिक नायक-नायिकाओं को दोनों दुनिया में डोलते हुए देखेंगे.

सवाल: देश का नंबर 1 नायक कौन है?

1. अमिताभ बच्चन
30.6%
[24%]

2. अक्षय कुमार
12%
[18%*]

3. सलमान खान
7%
[8%]


4 शाहरुख खान
5.2 %
[9%]

5 रजनीकांत
3.9%
[10%]

सवाल: देश की नंबर 1 नायिका कौन है?
1.7.2 कैटरीना
कैफ
[11%]

2 दीपिका पादुकोण
6.8 %
[17%]

3 प्रियंका चोपड़ा
6.3 %
[10%]

4 कंगना रनौत
4.9 %
[10%]

5 करीना कपूर खान
3.6 %.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें