scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

देश का मिजाजः स्ट्रीमिंग का जलवा

सुहानी महामारी के कारण बॉलीवुड के बड़े नाम अपना असर छोड़ने में नाकाम रहे, ओटीटी प्लेटफॉर्म और उनके सितारे लोकप्रियता में आगे बढ़े सिंह.

X
अभिषेक बच्चन अभिषेक बच्चन

देश का मिज़ाज

फिल्मी सितारे आज उतने चमकदार नहीं दिखते जितने वे पहले हुआ करते थे. महामारी के कारण बड़े पैमाने पर सिनेमाघरों के बंद होने या फिर 2021 की पहली छमाही में मात्र 50 प्रतिशत क्षमता पर चलने और ज्यादातर बड़ी फिल्मों की रिलीज रुकी होने के कारण फिल्मी सितारों को पर्दे पर आने के ही अवसर कम मिले, छा जाने की बात कौन कहे.

इस साल, अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार दोनों ने अपने-अपने शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा बरकरार रखा, लेकिन उनकी लोकप्रियता में क्रमश: पांच और छह प्रतिशत की गिरावट देखी गई. बच्चन-स्टारर फिल्में—चेहरे और झुंड—अभी भी रिलीज की राह देख रही हैं, इसी तरह अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और पृथ्वीराज भी रिलीज नहीं हुईं.

जिन सितारों की फिल्में रिलीज हुईं—मसलन, पिछले देश का मिज़ाज सर्वेक्षण के हीरो नंबर 1 सलमान खान जैसे स्टार जिनकी एक फिल्म राधे ज़ी 5 पर रिलीज हुई और यह दर्शकों का मनोरंजन करने के मामले में फुस्स साबित हुई—उनके प्रशंसकों की संख्या में काफी गिरावट देखी गई है. इस सूची में एक नया नाम रजनीकांत का था, जिन्होंने फिल्मों से ज्यादा सुर्खियां राजनीति को अलविदा कहने (स्वास्थ्य कारणों से) के अपने फैसले से बटोरीं.

स्ट्रीमिंग का जलवा
स्ट्रीमिंग का जलवा

जहां बॉलीवुड के अधिकांश अभिनेताओं के स्टारडम में कमी आई, वहीं नंबर 1 हीरोइन दीपिका पादुकोण शीर्ष पर रहीं. हालांकि इस 35 वर्षीया अभिनेत्री की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई और यहां तक कि कोविड से जूझने के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से विश्राम भी लिया था, लेकिन इससे उनकी रैंकिंग स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है.

सबसे अधिक पारिश्रमिक लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक दीपिका की कई फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं, जिनमें वे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, प्रभास और ह्रितिक रोशन के साथ नजर आएंगी. इस तथ्य ने पादुकोण को सूची में अव्वल नंबर पर बनाए रखा है.

स्ट्रीमिंग का जलवा
स्ट्रीमिंग का जलवा

हालांकि यह बात कंगना रनौत के लिए नहीं कही जा सकती जो प्रियंका चोपड़ा जोनास के साथ नंबर 4 स्थान पर हैं. रैंकिंग में प्रियंका की गिरावट की वजह उनके  बॉलीवुड की जगह अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट पर ज्यादा ध्यान देने को माना जा सकता है.

बॉक्स ऑफिस स्टार्स के दर्शकों को धीरे-धीरे वे अभिनेता छीनते जा रहे हैं जो ओटीटी की बढ़ती ताकत और प्रभाव को भांप चुके हैं. अगर बिग बी फिल्मों के हीरो की सूची में शीर्ष पर हैं तो अभिषेक बच्चन स्ट्रीमिंग श्रेणी में नंबर 1 पर थे.

अमेजन प्राइम के शो ब्रीद के दूसरे सीजन और डिज्नी+हॉटस्टार फिल्म द बिग बुल के साथ वे सर्वे में शामिल उत्तरदाताओं की पहली पसंद हैं. दूसरे नंबर पर मनोज बाजपेयी रहे, जिनकी अमेजन प्राइम के हिट शो द फैमिली मैन में अपनी भूमिका के लिए खूब सराहना हो रही है. 

स्ट्रीमिंग का जलवा
स्ट्रीमिंग का जलवा

स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में भी एक खान ने दबदबा बनाए रखा है. अपने एक राजनैतिक ड्रामा सिरीज तांडव जो बहुत विवादों में भी रही, के साथ सैफ अली खान तीसरे स्थान पर हैं. ओटीटी श्रेणी की अभिनेत्रियों में, सुष्मिता सेन (आर्या), जाह्नवी कपूर, भूमि पेडनेकर, राधिका आप्टे (ओके कंप्यूटर) और शेफाली शाह (दिल्ली क्राइम) शीर्ष पांच पर रहीं.

यहां तक कि दर्शकों ने भी अपने मनोरंजन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वेब सिरीज और फीचर्स की ओर रुख किया है, लेकिन स्ट्रीमिंग क्षेत्र के प्रोग्राम्स को लेकर मनोरंजन उद्योग के कान खड़े हैं क्योंकि यह क्षेत्र तेजी से और अक्सर मामूली दरों पर प्रोग्राम उपलब्ध कराता है.

स्ट्रीमिंग क्षेत्र में सेंसरशिप की आवश्यकता है, इस राय में मामूली वृद्धि ही हुई है तो उनकी संख्या भी अच्छी खासी है जो कंटेट में किसी तरह के छेड़छाड़ के पक्ष में नहीं हैं. लेकिन ओटीटी प्रोग्रामिंग को लेकर सरकार अनिवार्य दिशानिर्देश पहले ही लागू कर चुकी है, अब दर्शक अपनी धारणा बनाने को स्वतंत्र हैं.

24 %
अमिताभ बच्चन [29 % , जन.2021]
प्र. देश में नंबर 1 हीरो कौन है?
2. अक्षय कुमार 18 % [24]
4. शाहरुख खान 9 % [11]
3. रजनीकांत 10 %  [लागू नहीं ]
5. सलमान खान 8 % [7]

दीपिका पादुकोण [17 %, जन. 2021 ]
प्र. देश में नंबर 1 हीरोइन कौन है?
2. कैटरीना कैफ 11 % [१२]
3. प्रियंका चोपड़ा जोनास 10  [16]
4. कंगना रनौत 10  % [15]
5. अनुष्का शर्मा 9 % [१०]

प्र. देश में ओटीटी का नंबर 1 पुरुष सितारा कौन है?

20 % अभिषेक बच्चन, [8%, जन. 2021]
2. मनोज बाजपेयी, 12% [5]
3. बॉबी दयोल 10% [14]
4. सैफ अली खान 10% [10]
5. नवाजुद्दीन सिद्दीकी 7% [11]

प्र. देश में ओटीटी की नंबर 1 महिला स्टार कौन है?
2. जाह्नवी कपूर 13% [12]
4. राधिका आप्टे 7% [6]
3. भूमि पेडनेकर 8% [10]
5. शेफाली शाह 6% [7]

21%
सुष्मिता सेन [23%, जन. 2021].

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें