scorecardresearch
 

बेगर्स ओपेरा

बर्तोल्ट ब्रेश्ट के शास्त्रीय नाटक द थ्री पेनी ओपेरा का पहला प्रदर्शन 1928 में बर्लिन में हुआ था और तभी से यह लोकप्रिय संस्कृति में अनगिनत तरीकों से अपनी छाप छोड़ता आ रहा है.

इमाद शाह की प्रस्तुति  पंक संगीत, कैबरे और जैज कोरियोग्राफी की कशिश का इस्तेमाल करती है इमाद शाह की प्रस्तुति पंक संगीत, कैबरे और जैज कोरियोग्राफी की कशिश का इस्तेमाल करती है

बर्तोल्ट ब्रेश्ट के शास्त्रीय नाटक द थ्री पेनी ओपेरा का पहला प्रदर्शन 1928 में बर्लिन में हुआ था और तभी से यह लोकप्रिय संस्कृति में अनगिनत तरीकों से अपनी छाप छोड़ता आ रहा है. फ्रैंक सिनात्रा, लुई आर्मस्ट्रॉन्ग, टॉम वैट्स और पेट शॉप बॉयेज ने इसके कुछ सबसे मशहूर गीत (मसलन, मैक द नाइफ) पेश किए हैं.

इस नाटक पर दुनिया भर में ढेरों फिल्में और रेडियो नाट्यरूपक बनाए गए हैं. मशहूर अदाकार नसीरुद्दीन शाह के बेटे और अदाकार इमाद शाह इस हफ्ते हिंदुस्तानी रंगमंच पर कई जाने-माने नाट्य अभिनेताओं की अदाकारी से सजी इस प्रस्तुति के जरिए नाट्य निर्देशन की दुनिया में कदम रख रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं कि ऐन ओपेरा ऑफ द बेगर्स यानी भिखारियों का ओपेरा कहा जा रहा और पूंजीवाद की समाजवादी आलोचना करने वाला यह नाटक यहां के दर्शकों के दिलों को छुएगा.

लंदन के एक गरीब इलाके की इस कहानी में कुछ ''फर्जी भिखारी", चोर और वेश्याएं हैं. इसमें पीचम परिवार की अपनी बेटी पॉली को वापस पाने की जद्दोजहद को दिखाया गया है जिसने दस्यु मैकीथ के साथ उनकी इच्छा के खिलाफ प्रेम विवाह कर लिया है. शाह को इस नाटक के बारे में उस वक्त मालूम हुआ जब उन्होंने किशोर उम्र में इसके गाने सुने. 30 बरस के शाह कहते हैं, ''मैं बहता चला गया. उनका सुरीलापन बहुत खूबसूरत था.

मैं इन गीतों और उनके अलग-अलग रूपों और तर्जुमों पर शोध करने लगा और इन्हीं सालों के दौरान मैंने इस नाटक को खोजा. इसने मेरे दिल के तार छू लिए." शाह की प्रस्तुति पंक संगीत, कैबरे और जैज कोरिओग्राफी की कशिश का इस्तेमाल करती है. वे कहते हैं, ''हमने इसमें जर्मन अभिव्यंजनावाद की फिल्मनुमा चीजों को जोड़ा और मूल संगीत की खुद अपने ढंग से व्याख्या की."

द थ्री पेनी ओपेरा का पहला प्रदर्शन 10 नवंबर को शाम 7.30 बजे बांद्रा के सेंट एंड्रयूज ऑडिटोरियम में होगा. उसके बाद यह इसी जगह 11 नवंबर को और जमशेद भाभा थिएटर, नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आट्र्स में 9-10 दिसंबर को खेला जाएगा.

—रिंकी कुमार

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें