scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

एक नए खान का आगाज

मिस मार्वल की नायिका कमला खान हीरो भी और हीलर भी.

X
मार्वल स्टुडियोज के शो मिस मार्वल के दृश्य में कमला खान के किरदार में ईमान वेल्लानी मार्वल स्टुडियोज के शो मिस मार्वल के दृश्य में कमला खान के किरदार में ईमान वेल्लानी

श्रीवत्स नेवटिया

डिज्नी+हॉटस्टार पर 8 जून को मिस मार्वल का पहला एपिसोड जैसे ही नमूदार हुआ, मार्वेल स्टुडियोज ने इंस्टाग्राम पर मलाला यूसुफजई का हाथ से लिखा एक नोट पोस्ट किया: ''ऐसा रोज नहीं होता कि टीवी चलाते ही मुझे एक ऐसा किरदार मिले जो वही खाना खाता है जो मैं खाती हूं, वही संगीत सुनता है जो मैं सुनती हूं और उर्दू के उन्हीं मुहावरों का इस्तेमाल करता है जिनका मैं करती हूं.

मिस मार्वल को देखना इतना सुखद है, जिसमें पाकिस्तान के प्रवासी परिवार की जिंदगी की झलक है और एक सुपरहीरो, जिसकी शक्तियां उसकी विरासत से जुड़ी हैं. शुक्रिया मार्वल और डिज्नी+ और सबसे अहम मिस मार्वल.’’ नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला को फैनगर्ल की तरह देखना अजीब है. मार्वल ने कुछ तो कमाल का ही किया होगा. 

सोशल मीडिया पर दक्षिण एशियाई लोग मिस मार्वल के इस साहसी सुझाव की दाद दे रहे थे कि लोग हमें पसंद करें, इसके लिए हमें बहुत ज्यादा कोशिश करने की जरूरत नहीं पड़ती. शो में पाकिस्तानी अमेरिकी परिवार को प्रामाणिक अंदाज में पेश किया गया है. नस्ल या मजहब को लेकर बिलावजह सफाई देने की कोशिश नहीं है. कमला खान (ईमान वेल्लानी) ड्राइविंग टेस्ट शुरू करने से पहले बिस्मिल्लाह कहती हैं. उनके वालिद कुरान का हवाला देते हैं. और फिर छत से पैर लटकाए यह 16 बरस की नायिका अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताती है, ''जर्सी सिटी की ब्राउन गर्ल दुनिया नहीं बचातीं.’’

सुपरहीरो से निकली कहानियां हमेशा बनने और होने की कहानियां हैं. मिस मार्वल में हम पाकिस्तान से उसकी दादी की तरफ से भेजे गए कंगन जैसी पारिवारिक विरासत के जरिए कमला का कायापलट होता देखते हैं. हालांकि इससे उसे ऐसी शक्तियां मिलती हैं जो वह मानती है कि केवल उसके प्यारे मार्वल नायकों में होती हैं, पर यह विभाजन के सदमे की विरासत भी लेकर आया लगता है.

सतह पर मिस मार्वल में ऐसा बहुत कुछ है जिसका दक्षिण एशियाई मिलकर आनंद ले सकते हैं—साउंडट्रैक, खासकर जिसमें ए.आर. रहमान, एम.आइ.ए. और ईवा बी भी हैं. कमला में वह सब है जो बुराई को हराने के जरूरी है और संजीदगी से लिया जाए तो वह नफरत भी शांत कर सकती है.

हाल के एक इंटरव्यू में अभिनेत्री ईमान वेल्लानी ने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि हम सारे दो अरब मुसलमानों और दक्षिण एशियाइयों की नुमाइंदगी कर सकते हैं, पर यह शुरुआत तो है ही. यह बहुत अच्छी बात है कि हम मुसलमानों को परदे पर मौज-मस्ती करते दिखा रहे हैं.’’ कमला कामरान को यह पूछकर छेड़ती है कि शाहरुख खान की उसकी पसंदीदा फिल्म कौन-सी है?

शो के मुस्लिम समुदाय के लिए ईद एक कार्निवल है, ऐसा त्योहार जो वे जर्सी सिटी की सड़कों पर मनाते हैं. कमला को उस वक्त बेवजह डांट नहीं पड़ती जब वह महिलाओं के बाड़े से मस्जिद के इमाम से चिल्लाकर कहती है, ''हम आपको बमुश्किल देख पाते हैं और उस वक्त एकाग्र करना बड़ा मुश्किल है.’’

मिस मार्वल के किरदार को 2014 में कॉमिक बुक सीरीज में उतारा गया. प्रतीकवाद के जो सरोकार उस वक्त मौजूद थे, आज कई गुना बढ़ गए हैं. क्या 'विविधता’ एक नारा भर है जो मार्वल की संभावित वास्तविक दिलचस्पी—एक नई जनसांख्यिकी—से ध्यान भटकाता है? 2009 में महज 4 अरब डॉलर में खरीदी गई मार्वल एंटरटेनमेंट अब 53 अरब डॉलर की कंपनी बताई जाती है.

कमला के कमरे के पोस्टर और तामझाम याद दिलाते हैं कि मार्वल ने डिज्नी की तर्ज पर ही काम किया है. मिस मार्वल ने हम दक्षिण एशियाइयों को कुछ ऐसा दिया है जो मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की किसी पेशकश ने पहले नहीं दिया—एक सुपरहीरो जो पूरा हमारा है.

एशिया की अदाएं
एमसीयू में महाद्वीप के झंडाबरदार

किंगो
किंगो (कुमैल नानजियानी) इस ग्रह का नहीं है, पर बॉलीवुड के नृत्यों पर उसकी मुद्राएं, उसका खुशी से चहकना, जंगल में दुश्मन को मारते वक्त उसका ढिशुम कहने का अंदाज, सब मार्वल के फीके इटर्नल्स में चमक पैदा कर देता है.

शांग-ची
शांग-ची ऐंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स में हम चीनी नायक से मिलते हैं जो मार्शल आर्ट के उस्ताद से हत्यारे में तब्दील हो जाता है, फिर वॉलेट ड्राइवर में और अंतत: सुपरहीरो में.

 वोंग
वोंग बहुत कुछ है—जादू-टोने करने वाला, सुप्रीम, न्यूयॉर्क सैंक्टम का रखवाला और कमर-ताज का लाइब्रेरियन—पर हो सकता है आप बस डॉक्टर स्ट्रेंज के नजदीकी साथी के रूप में नेपाली हीरो का याद करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें