scorecardresearch
 
डाउनलोड करें इंडिया टुडे हिंदी मैगजीन का लेटेस्ट इशू सिर्फ 25/- रुपये में

सिनेमाः हौले हौले हरकत में आता कैमरा

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के अंदेशों के बीच, डेढ़ साल से सुनसान पड़ा सिनेमा उद्योग धीरे-धीरे फिर से गुलजार होने लगा है.

X
चलो शूट करें अभिनेत्री तापसी पन्नू हैदराबाद में तेलुगु फिल्म मिशन इंपॉसिबल के सेट पर चलो शूट करें अभिनेत्री तापसी पन्नू हैदराबाद में तेलुगु फिल्म मिशन इंपॉसिबल के सेट पर

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के अंदेशों के बीच, डेढ़ साल से सुनसान पड़ा सिनेमा उद्योग धीरे-धीरे फिर से गुलजार होने लगा है. मुंबई के साथ ही देश के दूसरे राज्यों में फिल्मों की शूटिंग तेजी से होने लगी है और कुछ निर्माता तो रिलीज की तैयारी में भी जुट गए हैं. उन्हें भरोसा है कि अगस्त या सितंबर में सिनेमाघर खुलेंगे, सिनेप्रेमी दिल खोलकर चहेते कलाकारों का स्वागत करेंगे और इंडस्ट्री का ठप पड़ा पहिया दौड़ने लगेगा.

बॉलीवुड में लौट रही रौनक पर सारेगामा इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम मेहरा का नजरिया काफी सकारात्मक है. उनके शब्दों में, ''पिछले डेढ़ साल में इंडस्ट्री बंद-सी हो गई थी. थोड़ी-बहुत छूट मिली थी लेकिन महामारी की दूसरी लहर ने फिर शूटिंग बंद करवा दी. इसमें कोई कुछ कर भी नहीं सकता था.

लेकिन अब बॉलीवुड खिल रहा है.’’ फिल्म व्यवसाय विश्लेषक अतुल मोहन भी मेहरा की बातों से सहमति जताते हुए कहते हैं, ''कोरोना का कहर कम होने पर निर्माताओं को मौका मिला है तो वे अपनी अधूरी फिल्मों की शूटिंग पूरी करने में जुट गए हैं ताकि फिल्में तैयार रहें और सिनेमाघर खुलते ही जल्द से जल्द उन्हें दर्शकों के सामने परोसा जा सके.’’

ज्यादातर बड़े बैनर और स्टार्स इन दिनों मुंबई में अपनी फिल्मों की शूटिंग में शिद्दत से जुटे हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक, अक्षय कुमार और भूमि पेडणेकर आनंद एल. राय के निर्देशन में रक्षाबंधन की शूटिंग फिल्म सिटी में कर रहे हैं. प्रोडक्शन कंपनी डी-2 की यहीं शूट हो रही दो वेब सीरीज में से एक शाहिद कपूर की हैं.

अपनी पहली वेब सीरीज होने से शाहिद भी खासे उत्साहित हैं. संजयलीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में अपने हिस्से की शूटिंग आलिया भट ने पिछले हफ्ते ही पूरी की है. टी सीरीज की अजय देवगन अभिनीत भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया के पैचवर्क का काम तेजी से चल रहा है. अमिताभ बच्चन भी फिल्म सिटी में गुड ब्वॉय शूट कर रहे हैं.

मुंबई के ही मड आइलैंड इलाके में धर्मा प्रोडक्शन माधुरी दीक्षित अभिनीत वेब सीरीज की और यामिनी फिल्म्स की जयदेव का फिल्मांकन चल रहा है. मुंबई में ही यशराज स्टुडियो में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की पठान फिल्म शूट हो रही है.

टी सीरीज की इस वक्त बन रही पांच फिल्मों में से दो पर महबूब स्टुडियो में काम चल रहा है. थैंक गॉड में अजय देवगन के साथ सिद्धार्थ मल्होत्रा हिस्सा ले रहे हैं जबकि दूसरी फिल्म आदिपुरुष कृति सैनन अभिनीत है. अपनी विचारोत्तेजक फिल्मों के लिए चर्चित निर्देशक हंसल मेहता नए जोड़े आदित्य रावल और जहान कपूर को लेकर शहर में ही फिल्मांकन कर रहे हैं.

मुंबई से बाहर शूटिंग का सिलसिला और ज्यादा गति से चल रहा है. प्रोडक्शन टीमों का लोग देश भर में लोकेशन तलाशने का काम जोरों पर है. सारेगामा इंडिया की यूडली फिल्म यूनिट ने पुणे और सतारा में आदित्य सरपोतदार निर्देशित मराठी फिल्म झोंबिवली (अमेय वाघ, वैदेही, परशुरामी और ललित प्रभाकर), तमिल फिल्म सुपर सीनियर हीरोज और एक हिंदी डिजिटल फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली है. टी सीरीज की ए विलेन रिटर्न्स की शूटिंग मुंबई से थोड़ी दूर उमरगांव में हो रही है.

इस समय मुंबई से बाहर सबसे ज्यादा शूटिंग मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हो रही है. लाइन प्रोड्यूसर जोहैब अली के पास चार प्रोजेक्ट हैं: कौन बनेगा करोड़पति के शूट का हाल ही पैकअप हुआ है; विपुल शाह वेब सीरीज ह्यूमन की शूटिंग कर रहे हैं; आयुष्मान खुराना फिल्म डॉक्टर जी कर रहे है. इसके अलावा एक और वेब सीरीज है. तापसी पन्नू इस समय हैदराबाद में हैं, स्वरूप आरएसजे के निर्देशन में तेलुगु फिल्म मिशन इंपॉसिबल की शूटिंग कर रही हैं.

बड़े पैमाने पर फिल्म निर्माण का काम मुंबई से बाहर चले जाने से इंडस्ट्री के लोग भी थोड़ा असहज हैं. ऊपर से शहर में शूटिंग आदि को लेकर शर्तों ने भी उन्हें परेशान किया है. फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने इक्वप्लाईज के अध्यक्ष बी. एन. तिवारी अपनी नाराजगी कुछ इस तरह से जताते हैं, ''सुबह सात से शाम चार बजे तक शूटिंग का समय निर्धारित होने से कामगारों को काम नहीं मिल पा रहा.

प्रोड्यूसर कम से कम कामगारों को शूटिंग में शामिल करना चाहते हैं. जबकि मुंबई से बाहर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और हैदराबाद जैसी जगहों पर ज्यादा कामगारों के साथ शूटिंग करने में कोई परेशानी नहीं आ रही. वहां के कामगारों को काम मिल रहा है.’’

निर्माताओं को पर्यटन वाले लोकेशन खासे लुभा रहे हैं. लद्दाख भी ऐसे ही इलाकों में से है. वहां के एक लाइन प्रोड्यूसर ओडपाल डेजोर जॉर्ज बताते हैं, ‘‘प्रशासन की तरफ से शूटिंग पर रोक-टोक नहीं हैं. मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा फिल्मवाले शूटिंग के लिए आएं ताकि स्थानीय लोगों को काम मिले.’’ इसी इलाके में अगस्त में अमेजन प्राइम की एक वेब सीरीज का 10-15 दिनों का शूटिंग शेड्यूल है.

लेकिन गोवा का माहौल थोड़ा अलग है. वहां के एक लाइन प्रोड्यूसर दिलीप बोरकर का कहना था कि गोवा में इस हफ्ते (12 जुलाई) तक लॉकडाउन रहा है. इसलिए फिलहाल यहां शूटिंग की इजाजत नहीं थी. हालांकि, पिछले लॉकडाउन के दौरान स्थिति थोड़ी अच्छी थी तो बड़े पैमाने पर शूटिंग हुई थी. पर्यटकों और फिल्मवालों का दिल राजस्थान पर भी रहता है.

वहां के एक लाइन प्रोड्यूसर संजय सोनी बताते हैं, ‘‘राजस्थान में शूटिंग के लिए ऑनलाइन इजाजत मिल रही है. फिल्मवाले लोकेशन की रेकी कर रहे हैं. बस कक्रर्यू वाले दिनों में शूटिंग की इजाजत नहीं है.’’ जयपुर के आमेर फोर्ट में हाल ही एक टीवी सीरियल के लिए कुछ दृश्य फिल्माए गए.

महामारी के उतार के दौरान स्टार कलाकारों के शूटिंग में व्यस्त हो जाने को जानकार भविष्य के लिए अच्छा संकेत मानते हैं. अतुल मोहन कहते हैं, ‘‘थिएटर में दर्शकों को बुलाने से पहले की तैयारी चल रही है. फिल्म रिलीज के लिए तैयार रहने पर स्टार्स के नाम पर दर्शकों को खींचकर लाना आसान होगा.’’ इसीलिए आमिर खान भी अपनी फिल्म लालसिंह चड्ढा की शूटिंग पूरी करने के लिए जुलाई के पहले हफ्ते से ही कारगिल में डट गए हैं तो कंगना रनोट धाकड़ की शूटिंग के लिए बुडापेस्ट में हैं.

माहौल बदलते देख नए प्रोजेक्ट्स पर भी काम तेज हो गया है. दिवंगत इरफान खान के साथ पीकू बनाने वाले शुजित सरकार उनके बेटे बाबिल खान को लेकर फिल्म बनाने में जुट गए हैं. करण जौहर पांच साल बाद निर्देशन के मैदान में कूदते हुए रणवीर सिंह और आलिया भट्ट को लेकर रॉकी और रानी की प्रेम कहानी बना रहे हैं.

बहरहाल, काम के रक्रतार पकडऩे के बावजूद सावधानी पूरी बरती जा रही है. बकौल मेहरा, ''महामारी में बड़ी सावधानी से शूटिंग की जा रही है. हर किसी की जान की हिफाजत करनी है. कोविड के सारे नियमों के पालन किए जाते हैं. हम सेट पर दो एरिया तैयार करते हैं. एक मेन एरिया होता है जहां वही लोग होंगे जिन पर सीन शूट करना है. वहां से दूर दूसरे एरिया में वे लोग होते हैं जिनकी शूटिंग के समय जरूरत नहीं होती. हमारा कोविड इंस्पेक्टर होता है जो सब पर नजर रखता है.

हर तीसरे दिन आरटी-पीसीआर की टेस्टिंग होती है. लगभग सारे लोगों को वैक्सीन लग चुका होता है. सावधानी बरत रहे हैं क्योंकि हमें धंधा भी करना है.’’ कास्टिंग डायरेक्टर कुणाल शाह बताते हैं कि शूटिंग शुरू होने से इंडस्ट्री का माहौल बदल गया है. हर कोई अपने काम में व्यस्त है. ढेर सारी फिल्मों और वेब सीरीज की कास्टिंग चल रही है और उम्मीद की जा सकती है कि अगले दो-तीन महीने में बॉलीवुड का मिजाज खुशनुमा हो जाएगा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें