scorecardresearch
 

जामनगर में रिलायंस फाउंडेशन बना रहा 1000 बेड से लैस कोविड हॉस्पिटल, मुफ्त होगा इलाज

Impact Feature

रिलायंस फाउंडेशन जामनगर में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन से लैस 1000 बेड वाला निःशुल्क अस्पताल स्थापित कर रहा है. इस संकट की घड़ी में देशवासियों की मदद करने के लिए ये रिलायंस फाउंडेशन की एक और नयी पहल है.

 श्रीमती नीता अंबानी श्रीमती नीता अंबानी

रिलायंस फाउंडेशन ने जामनगर में 1000 बेड की क्षमता वाला कोरोना हॉस्पिटल बनाने का ऐलान किया है. यहाँ नागरिकों को सभी जरुरी सुविधाएं मुफ्त में मुहैया करवाई जाएंगी. 400 बेड वाले कोविड केयर सेंटर की सुविधा एक हफ्ते के अंदर जामनगर के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में शुरू हो जाएगी. इसके बाद आने वाले दो हफ्तों में जामनगर में ही एक और जगह 600 बेड वाला कोविड केयर सेंटरशुरू कर दिया जाएगा.   

इन कोविड सेंटर्स में सभी जरूरी मैनपॉवर, मेडिकल सपोर्ट, आवश्यक मेडिकल उपकरण और डिस्पोजेबल सामानों की आपूर्ति को रिलायंस फॉउंडेशन की मदद से पूरा किया जाएगा. वहीं राज्य सरकार अपनी ओर से समय-समय पर ये सुनिश्चित करती रहेगी कि अस्पतालों में डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ हर वक़्त मौजूद हों.  ये अस्पताल जामनगर, खंभालिया, द्वारका, पोरबंदर और सौराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मेडिकल राहत देने का काम करेगा.  

अतिरिक्त हेल्थकेयर फैसिलिटीज हैं इस समय की पहली जरुरत    

रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन श्रीमती नीता अंबानी ने कहा, “भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते कई बड़ी चुनौतियों से गुजर रहा है. हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में अपने देश के साथ हैं और हर संभव मदद करने की कोशिश में लगे हुए हैं. इस समय हेल्थकेयर फैसिलिटी को बढ़ाना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसी जरूरत को देखते हुए रिलायंस फाउंडेशन जामनगर में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन से लैस 1000 बेड वाला निःशुल्क अस्पताल स्थापित कर रहा है. इस संकट की घड़ी में देशवासियों की मदद करने के लिए ये रिलायंस फाउंडेशन की एक और नयी पहल है. हम उम्मीद करते हैं कि हमारी ये कोशिश महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में देश को मजबूत बनाएगी, जिससे हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचा पाएंगे.” 

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ग्रुप प्रेसिडेंट धनराज नाथवानी ने अपने विचारों को व्यक्त करते हुए कहा, “'हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महामारी के दौरान भारतीयों की रक्षा के लिए लगातार काम कर रहे हैं. वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री , विजयभाई रूपानी भी इस कठिन समय में अपने राज्य के लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. रिलायंस ग्रुप के CMD श्री मुकेश अंबानी ने भी गुजरात में मेडिकल सुविधाओं को बढ़ाने और कोविड-प्रभावित मरीजों की मदद करने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की अगुवाई में हमारी टीम कम से कम समय में ये दोनों कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए काम कर रही है.”  

संकट चाहे कितना ही बड़ा क्यूं ना हो, रिलायंस ने हमेशा देशवासियों का सहयोग किया है. कोरोना महामारी के दौरान भी रिलायंस ने गुजरात और पूरे देश के नागरिकों की मदद करने के लिए कई कदम उठाये हैं. रिलायंस गुजरात सहित कुछ अन्य राज्यों को ऑक्सीजन भी प्रदान कर रहा है. यही नहीं, RIL मुंबई में फ्री कोविड केयर  भी दे रहा है जहां मरीजों को 875 कोविड बेड की सुविधा रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल के माध्यम से दी जा रही है. जामनगर और मुंबई में रिलायंस द्वारा कुल 1,875 बेड्स मुहैय्या कराये जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें