scorecardresearch
 

रिचार्ज भूलने से आउटगोइंग हुई बंद! Paytm के बेहतरीन रिमाइंडर अब भूलने नहीं देंगे रिचार्ज

Impact Feature

Paytm की बेहतरीन रिमाइंडर सुविधा यह पक्का करती है कि आप अपना फ़ोन रीचार्ज करना न भूलें. साथ ही, आपकी आउटगोइंग कॉल, डेटा, और इनकमिंग कॉल बिना किसी रुकावट के चलती रहें.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Paytm के साथ, अब अपना फ़ोन रीचार्ज करना बेहद ही आसान हो गया है
  • Paytm की बेहतरीन रिमाइंडर सुविधा यह पक्का करती है कि आप रीचार्ज के बारे में न भूलें

हममे से ज़्यादातर लोग इस स्थिति का सामना करते हैं. मान लीजिए, किसी दिन आपको एक बहुत ज़रूरी कॉल करना हो या मोबाइल डेटा की ज़रूरत पड़ जाए और तब आपके फोन पर एक मैसेज आए: "आपके फ़ोन पर आउटगोइंग और डेटा की सुविधा बंद कर दी गई है. इसे दोबारा चालू करने के लिए, रीचार्ज करें". ऐसे में परेशानी तब और बढ़ जाएगी जब आप ऐसी जगह पर हों जहां वाई-फ़ाई की सुविधा न हो या किसी वजह से आप रीचार्ज न कर पा रहे हों. 
हो सकता है कि उस वक्त आपको तुरंत किसी मोबाइल रीचार्ज की दुकान पर जाना पड़े या अपने पड़ोसी, दोस्त, या सहकर्मी से हॉटस्पॉट लेना या उन्हें ही रीचार्ज करने को कहना पड़े.

ऐसा में आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं और खुद से पूछते हैं कि ऐसा कैसे हो गया? इसका जवाब है: किसी भी दूसरे SMS की तरह ही, आपसे मोबाइल रीचार्ज का रिमाइंडर वाला SMS भी छूट गया या फ़ोन पर ऑपरेटर से आने वाले ऑडियो मैसेज को आपने ध्यान से नहीं सुना. इसके लिए आपको सिर्फ़ इतना करना है: अपना मोबाइल Paytm पर रीचार्ज करें और पाएं रिमाइंडर की सबसे बेहतरीन सुविधा, जिसे पुश नोटिफ़िकेशन के ज़रिए भेजा जाता है और यह आपके Paytm के होमपेज के सबसे ऊपर वाले हिस्से में दिखाई देगा.

इन पांच वजहों से Paytm से मोबाइल रीचार्ज करवाना आपके लिए होगा बेहतर:


1. मोबाइल पैक खत्म होने से पहले Paytm से मिलेगा रिमाइंडर: 
Paytm के रिमाइंडर सिस्टम के ज़रिए, इस्तेमाल करने वालों को मौजूदा प्लान खत्म होने से 5 दिन पहले मोबाइल रीचार्ज करने का रिमाइंडर मिलना शुरू हो जाएगा. Paytm इस्तेमाल करने वाले लोगों को पुश नोटिफ़िकेशन से, Paytm के होमपेज पर Reco विजेट से, और मोबाइल रीचार्ज के लैंडिंग पेज के ज़रिए रीचार्ज करने के बारे में याद दिलाया जाएगा. हो सकता है कि साधारण रिमाइंडर वाले SMS को आप प्रचार वाला SMS समझकर छोड़ दें, ऐसा इसलिए होता है कि आजकल SMS का इस्तेमाल बेहद ही कम होता है, लेकिन Paytm का इस्तेमाल करने पर, आपको जो रिमाइंडर भेजे जाएंगे उन्हें नज़रअंदाज़ कर पाना बेहद ही मुश्किल होगा.

2. Paytm के होमपेज पर रिमाइंडर: 
Paytm अपने ऐप्लिकेशन में पहले से मौजूद Reco विजेट सिस्टम के ज़रिए अपने उपयोगकर्ताओं तक ज़रूरी जानकारी पहुंचाता है. इन सभी में से एक जानकारी प्लान खत्म होने या बिल चुकाने को लेकर होती है, जो Paytm के होमपेज के सबसे ऊपर वाले हिस्से में दिखती है. उपयोगकर्ता मोबाइल रीचार्ज आइकॉन, Reco विजेट या पुश नोटिफ़िकेशन पर टैप करेंगे, तो उन्हें सीधे मोबाइल रीचार्ज पेज पर ले जाया जाएगा. मोबाइल रीचार्ज पेज पर उपयोगकर्ता अपने मोबाइल नंबर को प्लान खत्म होने से पहले ही रीचार्ज कर सकते हैं. 

3. रीचार्ज करने की तारीख के आस-पास पुश नोटिफ़िकेशन और SMS भेजे जाते हैं: 
आपके फ़ोन की सेवाएं किसी भी तरह से प्रभावित न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ताओं को मौजूदा प्लान खत्म होने की तारीख और समय पर रीचार्ज से जुड़ी जानकारी, पुश नोटिफ़िकेशन के ज़रिए भेजी जाती है. नोटिफ़िकेशन पर क्लिक करने पर, उपयोगकर्ता सीधे मोबाइल रीचार्ज स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं जहां वो अपने प्लान के खत्म होने की तारीख देख सकते हैं, नया प्लान चुन सकते हैं, और कुछ ही सेकंड में रीचार्ज भी कर सकते हैं.

4. करोड़ों लोग कर रहे Paytm रिमाइंडर की सुविधा का इस्तेमाल: 
समय-समय पर होने वाले फ़ोन रीचार्ज की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि इनमें यह याद रख पाना लगभग नामुमकिन होता है कि आपने पिछला रीचार्ज कब करवाया था. खासतौर पर जब आपने "रीचार्ज सफल हुआ" का आखिरी मैसेज मिटा दिया हो. हालांकि, Paytm के साथ ऐसी कोई परेशानी नहीं है. मोबाइल रीचार्ज सेक्शन में, आपका किया हुआ आखिरी रीचार्ज सबसे ऊपर दिखाई देता है, ताकि आप आसानी से पिछले रीचार्ज की तारीख जान सकें. साथ ही, यह धारणा कि रीचार्ज सिर्फ़ प्लान खत्म होने के आसपास ही करवाना चाहिए, जबकि अब रीचार्ज पहले भी करवाया जा सकता है. आपका नया प्लान, मौजूदा प्लान खत्म होने के बाद ही शुरू होगा. इन फ़ायदों के साथ, Paytm रिमाइंडर की सुविधा का इस्तेमाल आज लाखों लोग अपने फ़ोन रीचार्ज करने के लिए कर रहे हैं.

5. 3 चरणों में आसानी से करें रीचार्ज: 
Paytm के साथ, अब अपना फ़ोन रीचार्ज करना बेहद ही आसान हो गया है:

चरण 1: मोबाइल रीचार्ज आइकॉन/Reco विजेट/पुश नोटिफ़िकेशन

चरण 2: भुगतान स्क्रीन पर 'भुगतान करें' पर क्लिक करें

चरण 3: Paytm के पीजी पेज पर भुगतान करें. आपका रीचार्ज सफल हो गया है!

अगर आपने अब तक Paytm से फ़ोन रीचार्ज करने की आरामदायक सुविधा का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपको आज ही इसे आज़माना चाहिए. Paytm की बेहतरीन रिमाइंडर सुविधा यह पक्का करती है कि आप रीचार्ज के बारे में न भूलें. चाहे वह आउटगोइंग हो, डेटा प्लान हो, या इनकमिंग की सुविधा हो, आपके फ़ोन की हर सेवा ज़रूरत के समय हमेशा तैयार मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें